Natural Cleaner Home Cleaning Tips घर की सफाई 5 नेचुरल क्लीनर

घर को चमकाए 5 नेचुरल क्लीनर से Homemade Natural Home Kitchen Cleaner –

Natural Cleaner Home Cleaning Natural Cleaner Home Cleaning घर की साफ़-सफाई भला किसे पसंद नहीं होती साफ़ सुथरा घर देखने में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्य की दृस्टि से लाभदायक होता है. घर की साफ़-सफाई के लिए हम बाज़ार में मिलने वाले कई तरह के क्लिनिंग सॉल्युशन्स और डिटर्जेंट का सहारा लेते है घर में इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग सामान को साफ़ करने के लिए हमें अलग अलग क्लीनर की जरूरत पड़ती है. जो हम अक्सर बाजार से ही खरीदते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल क्लीनर्स के बारे में बताएँगे जो आपके घर में मौजूद होते है और ये नेचुरल क्लीनर बिना किसी नुक्सान के आपके घर और घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों को बिना किसी नुक्सान के एकदम नया जैसा बना देंगे.

नींबू का इस्तेमाल Use Lemon Natural Cleaner Home Cleaning –

ये तो आप जानते ही होंगे की नींबू में सिट्रिक अम्ल पाया जाता है जो एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है निम्बू कई तरह के दाग-धब्बो को हटाने में मदद करता है. जैसे अगर आपके तांबे के बर्तनो, गैस स्टोव आदि में कालापन आ गया है तो इसके लिए आप नींबू और नमक की सहायता से इन्हें आसानी से साफ़ कर सकते है. इसके अलावा नींबू प्लास्टिक के बर्तनो में लगे तेल के दाग, किचन सिंक और घर के खिड़की दरवाजो को भी आसानी से साफ़ कर सकता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नमक का इस्तेमाल Salt Natural Home Cleansing-

नमक खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही ये एक बहुत अच्छा नेचुरल क्लींज़िंग एजेंट Natural Cleaner Home Cleaning भी है. नमक से आप बाथरूम, बाथटब या टॉयलेट शीट पर लगे दागो को आसानी से साफ़ कर सकता है. नमक लोहे के बर्तनो के दाग़ साफ़ करता है साथ ही यदि कारपेट पर दाग़ लग गया है तो उसपर नमक छिड़कें और गीले कपड़े से रगड़कर पोंछ दें. दाग साफ़ हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल Baking Soda For Home Cleanliness-

बेकिंग सोडा भी घर में पाया जाने वाला एक ऐसा नेचुरल क्लीनर Natural Cleaner Home Cleaning है जो ना सिर्फ खाना बनाने में इस्तेमाल होता है बल्कि सफ़ाई के भी काम आता है. माइक्रोवेव, जले बर्तन, सिंक और वाश बेसिन पर लगे दाग धब्बो को बेकिंग सोडा और नींबू की मदद से आसानी से साफ़ किया जा सकता है. किचन स्लैब पर अक्सर चिकनाई और गंदगी जम जाती है जिसे आप चाहे तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर स्क्रब कर साफ़ कर सकते है .

आलू का इस्तेमाल Potato Use Home Kitchen Care Cleaning Tips-

आलू खाने में तो स्वादिस्ट होता ही है लेकिन क्या आप जानते है की यह साफ़-सफ़ाई के काम भी आता है. आलू को यदि आप जंग लगे सामान पर कुछ देर घिसें तो ये उस जंग को बिल्कुल साफ़ कर देगा. घर पर लगे शीशे और कांच के बर्तनो के दाग-धब्बो को आलू की मदद से चमकाया जा सकता है.

विनेगर का इस्तेमाल Vinegar For Kitchen Product Cleaning Tips-

विनेगर का इस्तेमाल अक्सर खाने की चीजों में किया जाता है विनेगर जिसे हम सिरका भी कहते है एक बहुत अच्छा नेचुरल क्लीनर Natural Cleaner Home Cleaning है इसका घोल बनाकर बाथरूम की टाइल्स और खिड़कि दरवाजो को आसानी से साफ़ किया जा सकता है. इसके अलावा ये माइक्रोवेव ओवन से आ रही  दुर्गंध को दूर करने साथ ही इसके दाग़-धब्बे साफ़ करने में भी बड़ा कारगर है.

FAQ_

प्रश्न- घर की सफाई का तरीका?

उत्तर- घर की सफाई के लिए आप बाजार में मिलने वाले उत्पादों की बजाय नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है .

प्रश्न- टाइल्स की सफाई नेचुरल तरीका?

उत्तर- वेनेगर एक बहुत अच्छा नेचुरल क्लीनर Natural Cleaner Home Cleaning है इसके इस्तेमाल से बाथरूम किचन की टाइल्स और खिड़की दरवाजो को आसानी से साफ़ किया जा सकता है.

प्रश्न- शीशे की सफाई के लिए प्राकर्तिक क्लीनर ?

उत्तर- घर पर लगे शीशे और कांच के बर्तनो के दाग-धब्बो को आलू की मदद से चमकाया जा सकता है.आलू एक अच्छा नेचुरल क्लीनर है.

प्रश्न- किचन सिंक की सफाई?

उत्तर- किचन सिंक को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत ही अच्छा घरेलू तरीका है इससे किचेन सिंक पर लगे दाग धब्बों को आसानी से हटाया जा सकता है.

Question- How to keep kitchen clean?

Answer- Lemon works like natural bleach it helps to removing many types of stains on kitchen appliances.

Question- How to clean home with natural way?

Answer- Salt can be easily cleaned bathroom, bathtub or toilet sheets yellow stains. Cleaning the house with salt is also very beneficial.

Question- Name of natural Kitchen Cleaners?

Answer- Lemon, Potato, baking soda, vinegar and salt is the best natural kitchen home cleanser.

Question- Homemade bathroom cleaner?

Answer- Salt is natural homemade cleaner used in bathroom.