Nail care Tips नाखूनों की सुंदरता कैसे बढ़ाए Nakhoono ki care tips

नाखूनों की सुंदरता बढाने के घरेलू टिप्स

हाथो की सुंदरता बढ़ाने में नाखूनों की विशेष भूमिका होती हैं. हाथों और नाखूनों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। नाखून भी शरीर के अंगों में से एक होते हैं. प्रत्येक लड़की चाहती हैं उसके नाखून लम्बे तथा सुन्दर हो.

अनेक लड़कियां तथा महिलाएं ऐसी होती हैं जिनके नाखून बढते ही नहीं हैं या जल्दी घिसते और टूटते हैं. अक्सर महिलाएं अपने नाखूनों को आकर्षित करने के लिए टिप या शीर्ष पर नकली नाखूनों का भी प्रयोग करती हैं. नाखून टूटने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी के कारण या अधिक समय तक पानी में हाथ गीले करने के कारण या किसी एलर्जी के कारण भी नाखून टूटने लगते हैं. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए हम कुछ आसान तथा घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं जिससे नाखूनों को सुन्दर तथा मजबूत रखा जा सकता हैं और उनका टूटना भी कम किया जा सकता हैं.

प्रोटीन का सेवन

अपने भोजन में प्रोटीन को शामिल करे. नाख़ून, त्वचा के रंध्र केराटिन से बनते हैं जो प्रोटीन का एक प्रकार है. प्रोटीन की कमी से नाखून रूखे होकर टूटने लगते हैं. इसके लिए आप अपने आहार में दाल रोटी, दुग्ध उत्पादों को शामिल कर सकते हैं.

टूथपेस्ट का उपयोग

यदि नाख़ून दाग लगकर पीले रंग के हो गए हो तो टूथपेस्ट एक अद्भुत उपाय का काम करता हैं. टूथपेस्ट सतह के दाग को दूर करने में मदद करता हैं तथा नाखून को मजबूत बनाता हैं.

 

नारियल तेल और ऑलिव आयल का प्रयोग

अनेक लोगो के नाखून टूट कर गिरने लगते हैं. ऐसे लोगो नाखूनों की मसाज नारियल तेल या ऑलिव आयल से करनी चाहिए. नारियल तेल को गुनगुना करके उस तेल से अपने हाथों के नाखूनों की 10 मिनट तक मसाज करने से नाखून का टूटना कम होता हैं साथ ही नाखून खूबसूरत होने लगते हैं.

दूध का प्रयोग

दूध सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करता है. दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर मिला ले. अब इस मिश्रण को नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें एेसा करने से आपके नाखून मजबूत होने लगेंगे साथ ही बढ़ने भी शुरु हो जाते है.

सरसों के तेल का प्रयोग

बहुत लोग होते हैं जिनके नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं और बढ़ते नहीं हैं, ऐसे नाखूनों को रात को सोने से पहले कुछ देर तक सरसों के तेल में डुबो कर रखें. यह प्रक्रिया कुछ दिन के लगातार करने से नाखूनों का टूटना बंद होगा साथ ही बढ़ने भी लगेंगे.

काटने का ढंग

नाखूनों को काटने के लिए हमेशा नेलकटर का प्रयोग करें. ब्लेड या कैंची से नाखून नहीं काटने चाहिए. इससे आकार बिगड़ जाता है. नाखूनों को कभी दांत से नहीं काटना और चबाना चाहिए. ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. साथ ही नाखूनों की चमक खराब होती है और नाखून बढते नहीं हैं.