Mulank 5 | मूलांक 5 वाले कैसे होते है | Numerology Born 5, 14, 23 Career Love Life

मूलांक 5 वाले कैसे होते है Mulank 5 Nature Career Love Life

Mulank 5 | मूलांक 5 वाले कैसे होते है | Numerology Born 5, 14, 23 Career Love Life Mulank 5 वाले कैसे होते है – अंक ज्योतिष के अनुसार अंकों का हमारे जीवन पर काफी असर पड़ता है। अतः अंकों के हिसाब से व्यक्ति के स्वभाव और हाव-भाव में में परिवर्तन होते हैं, जिन्हें अंक ज्योतिष में मूलांक कहते हैं। जिन्हें जन्म के आधार पर 1 से लेकर 9 तक माना जाता है। आज हम आपको मूलांक 5 वाले लोगो के स्वभाव लव लाइफ आर्थिक स्थिति करियर शिक्षा आदि के बारे में बताने जा रहे है. यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 को हुआ है तो आपका मूलांक 5 होगा.

मूलांक कैसे निकाले Mulank Kese Nikale –

मूलांक का अर्थ है आपके जन्म की तारीख। यदि आपका जन्म 1 मार्च को हुआ है तो आपका मूलांक 1 होगा। मूलांक का महीने से कोई मतलब नहीं होता. मूलांक के लिए सिर्फ जन्म तारीख देखी जाती है. और मूलांक सिर्फ एक ही अंक में होता है इसलिए यदि आपका जन्म 9 से अधिक संख्या जैसे 12 तारीख को हुआ है तो आप उन्हें जोड़कर अपना मूलांक निकाल सकते है जैसे 12 तारीख का मूलांक होगा (1+2=3). इसी प्रकार आप सभी लोग अपनी जन्मथिति से मूलांक निकाल सकते है.

शुभ तारीखे – 1, 3, 4, 5, 7, 9 मूलांक वाली तारीखे

शुभ दिन – रविवार, बुधवार, शुक्रवार

शुभ रंग – पीला, ऑरेंज , गोल्डन

मूलांक 5 वालों का स्वभाव Mulank 5 Nature –

मूलांक 5 का स्वामी ग्रह बुद्ध है जोकि  ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माने जाते है. मूलांक 5 वाले लोग स्वभाव से मस्तमौला, थोड़े बातूनी होते है. ये वाकपटुता में इतने माहिर होते है कि किसी भी व्यक्ति से पलभर में दोस्ती कर लेते हैं। यही नहीं बल्कि ये अपने दुश्मनों को भी मित्र बनाने की क्षमता रखते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

 ये आम तौर पर खुले विचारों वाले होते हैं। इनके विचार लोग काफी पसंद करते हैं। इनमे सबसे ख़ास बात यह होती है कि ये लोग किसी भी परिस्थिति में खुद को ढालने की क्षमता रखते हैं। अतः परिस्थितियां चाहें कितनी भी कठिन क्यों ना हो ये परिस्थितयों से घबराते नहीं हैं, बल्कि उसके अनुसार योजना बनाकर चलते है. ये लोग ज्यादातर समस्याओं का हल अपनी बुद्धि से निकालते हैं। मूलांक 5 वाले लोगो की 1, 3, 4, 5, 7 और 8 मूलांक वाले लोगो से अधिक बनती है. ये लोग निर्णय तुरंत लेते है और किसी भी कार्य को बड़ी तेजी के साथ पूर्ण करते है। मूलांक 5 वाले चीजों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझते हैं। जिस वजह से ये किसी चीज के बारे में सोचकर न ज्यादा खुश होते हैं, और न ही ज्यादा दुखी। हालाँकि ये हर समय क्रुछ-न-कुछ सोचते रहते हैं 

मूलांक 5 वालों का करियर Mulank 5 Carrier –

मूलांक 5 वाले लोग लोगो पर बुध ग्रह के प्रभाव से ये लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। ये लोग हमेशा नई-नई योजनाओं के बारे में सोंचते हैं, और उन पर अमल लाने के लिए प्रयास करते हैं।. इस मूलांक वाले लोग अपने जीवन में बहुत आगे बढ़ते हैं। साथ ही ये  अपनी रचनात्मकता और निडरता के कारण अपने कार्य में अपार सफलता प्राप्त करते हैं।  ये हमेशा अपने कामों में नए नए परिवर्तन करने की सोचते है. मूलांक 5 वाले लोग अपने करियर में  नौकरी ( Job) और व्यवसाय दोनों से ही लाभ प्राप्त कर सकते है। ये लोग अधिकतर सेल्समैन, फिल्म, मीडिया, क्लर्क टीचर, टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में सफल रहते है. बुध ग्रह के प्रभाव के चलते उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। इनकी रुचि ज्यादातर नई चीजें सीखने में होती है।

मूलांक 5 वालों की लव लाइफ Mulank 5 Love Life-

प्रेम और विवाह की बात करें तो ये लोग प्यार में काफी सीरियस और इमोशनल होते है. ये प्यार तो कर लेते है लेकिन प्यार का इजहार काफी समय बाद करते  है. लेकिन ये जिसे चाहते हैं, उसे दिल की गहराई से प्यार करते हैं।  प्यार में इनका स्वभाव रोमांटिक भी होता है. अपने पार्टनर को मनाने की कला भी इन्हे बखूबी मालुम होती है.प्यार हो जाने के बाद ये अपने पार्टनर पर ढेर सारा प्यार लुटाते हैं और अपने पार्टनर के इमोशंस को लेकर भी काफी सेंसेटिव रहते हैं। पार्टनर की जरूरतों और भावनाओ की ये काफी कद्र करते है जिस कारण इनका वैवाहिक जीवन भी काफी अच्छा होता है।

मूलांक 5 वालों की आर्थिक स्थिति Mulank 5 Financial Life –

मूलांक 5 वाले लोगो के जीवन में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है। इनके पास इनकी जरूरत का पर्याप्त पैसा रहता है. यही नहीं बल्कि ये एक्सट्रा इनकम के भी रास्ते बहुत जल्दी ही खोज लेते है. इन्हे सामान्य लाइफ जीने से ज्यादा लक्सेरी लाइफ जीना पसंद होती है और ये अपनी मस्तमौला जिंदगी जीने के लिए मेहनत भी खूब करते है.,

मूलांक 5 वालों का पारिवारिक जीवन Mulank 5 family Life

पारिवारिक जीवन की बात करें तो इनका पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत  होता है।  इनका अपने पारिवरिक सदस्यों के साथ रिश्ता काफी बढ़िया रहता है. इनका वैवाहिक जीवन खुशहाल और प्रेमपूर्ण होता है। इसके आलावा ससुराल  पक्ष से इनका रिश्ता सामान्य बना रहेगा। ये अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी काफी अच्छे से निभाते है. इन्हे इनकी जिम्मेदारियां याद दिलाने की जरूरत नहीं पड़ती. ये खुद ही समय के साथ अपनी जिम्मेदारियों को समझते है और उन्हें पूरा करते है. झटपट निर्णय लेना इनकी सबसे बड़ी काबिलियत होती है.