Mulank 3 वाले कैसे होते है Numerology No. 3 Nature Career Love Life

मूलांक 3 वाले कैसे होते है Numerology Number 3 in Hindi

Mulank 3 अंक ज्योतिष के अनुसार अंकों का हमारे जीवन पर काफी असर पड़ता है। अतः अंकों के हिसाब से व्यक्ति के स्वभाव और हाव-भाव में में परिवर्तन होते हैं, जिन्हें अंक ज्योतिष में मूलांक कहते हैं। जिन्हें जन्म के आधार पर 1 से लेकर 9 तक माना जाता है। आज हम आपको मूलांक 3 वाले लोगो के स्वभाव लव लाइफ आर्थिक स्थिति करियर शिक्षा आदि के बारे में बताने जा रहे है.  यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 व 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा.

मूलांक कैसे निकाले Mulank Kese Nikale –

मूलांक का अर्थ है आपके जन्म की तारीख। यदि आपका जन्म 2 मार्च को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा। मूलांक का महीने से कोई मतलब नहीं होता. मूलांक के लिए सिर्फ जन्म तारीख देखी जाती है. और मूलांक सिर्फ एक ही अंक में होता है इसलिए यदि आपका जन्म 9 से अधिक संख्या जैसे  11 तारीख को हुआ है तो आप उन्हें जोड़कर अपना मूलांक निकाल सकते है जैसे 11 तारीख का मूलांक होगा (1+1=2). इसी प्रकार आप सभी लोग अपनी जन्मतिथि से मूलांक निकाल सकते है.

शुभ तारीखे – 3, 6, 9 वाली तारीखे

शुभ दिन – वृहस्पतिवार, शुक्रवार व मंगलवार

शुभ रंग – बैंगनी, नीला, लाल, गुलाबी रंग

मूलांक 3 वालों का स्वभाव Mulank 3 Nature –

अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 3 का स्वामी ग्रह ब्रहस्पति हैं। ब्रहस्पति देव के प्रभाव से ऐसे लोगो का दुनिया में बहुत नाम होता है। मूलांक 3 वाले लोग काफी स्वाभिमानी होते हैं। इन्हे बेवजह किसी के आगे झुकना पसंद नहीं होता। ये लोग हर चीज अपने दम से करना पसंद करते है. अतः ये किसी का भी एहसान अपने ऊपर नहीं लेना चाहते। और न ही इन्हे अपनी लाइफ में किसी का हस्तक्षेप पसंद होता है। ये स्वभाव से काफी साहसी भी होते है. इन्हे अच्छाई और सच्चाई के मार्ग पर चलना पसंद होता है। ब्रहस्पति देव के प्रभाव के चलते मूलांक 3 वाले लोग बहुत मेहनती भी होते हैं।

ये अपना हर काम पुरे मन से करते है. इन्हे अपने कामों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पसंद नहीं होता हैं। वहीं दोस्तों की बात करें तो मूलांक 3 वालों की दोस्ती 3,6 और 9 मूलांक वालों से ज्यादा अच्छी मानी गयी है। खूबसूरत और आकर्षक चीजें इन लोगो को बेहद पसंद होती हैं।  वैसे तो इन्हे सामान्य तौर पर गुस्सा बहुत जल्दी नहीं आता लेकिन अगर गुस्सा आ भी जाये तो भी ये सिचुएशन के हिसाब से खुद को संभाल लेते है. इनकी ख़ास बात यह होती है कि ये अपनी गलतियों से सीखते हैं और गलतियों का ना दोहराते हुए नई शुरूआत में भरोसा रखते हैं।

मूलांक 3 वालों का करियर Mulank 3 Carrier –

करियर की बात करें तो अपने काम और करियर को लेकर ये बहुत ही सतर्क रहते है. बृहस्पति ग्रह को ज्ञान का देवता भी कहते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इनके प्रभाव से 3 अंक वाले लोगो का प्रदर्शन पढ़ाई में भी काफी अच्छा रहता है। ये उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। वैसे तो ये अपनी लाइफ को एन्जॉय के साथ जीना पसंद करते है. लेकिन अपने सपनो को साकार करने में ये मेहनत भी खूब करते है. इसके अलावा इनकी खेल-कूद में भी रुचि रहती है।

इस अंक के कई जातक खेल कूद में भी अपना करियर बनाते है और सफल होते है. गुरु ग्रह के प्रभाव से मूलांक 3 वाले लोग काफी कलात्मक और रचनात्मक होते हैं।  अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 3 वाले लोग करियर में सेना व पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी, सचिव, लेखक, टीचर, सेल्समेन, डिजायनर, पॉलिटिक्स, बैंक जॉब, टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में अधिक सफल रहते है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मूलांक 3 वालों की स्वभाव लव लाइफ Mulank 3 Love Life-

प्रेम और विवाह की बात करें तो मूलांक 3 वाले लोगो की लाइफ में कई राज होते है जो ये हर किसी से शेयर नहीं करते. हालाँकि एक बार प्यार में पड़ जाने के बाद ये अपने प्रेमी से हर बात शेयर करने लगते है. ये अपनी फीलिंग्स को अकसर कोई ख़ूबसूरत गिफ्ट देकर या अच्छा प्लान बनाकर जाहिर करते है. और समय – समय पर ये अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते रहते है. सामान्य तौर पर इनका वैवाहिक जीवन सुखी रहता हैं। प्यार के हर लम्हे को और ख़ूबसूरत बनाने के लिए इनके पास काफी सारे ब्यूटीफुल आइडियाज होते है. ये अपने पार्टनर के साथ आउटिंग, डेट्स और फिल्म देखने जाना पसंद करते है.

मूलांक 3 वालों की आर्थिक स्थिति Mulank 3 Financial Life –

आर्थिक स्थिति की बात की जाये तो इनकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहती है. इनके पास अच्छी आमदनी के कई बढ़िया आइडियाज होते है. आर्थिक मामलों में इनकी सबसे ख़ास खूबी यह होती है कि भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों को लेकर ये पहले से ही सतर्क रहते है जिस कारण ये सेविंग को भी अधिक महत्व देते है.

मूलांक 3 वालों का पारिवारिक जीवन Mulank 3 family Life

मूलांक 3 वाले लोग अपनी फैमिली के बहुत ही करीब रहते है साथ ही ये अपने भाई बहनो के साथ ही  रिश्तेदारों के लिए पूरी तरह से समर्पित रहते हैं, फैमिली और प्यार के साथ ही दोस्ती भी इनके लिए काफी मायने रखती है. अपने दोस्तों को ये ये हमेशा खुश रखते है और उनका अच्छा साथ निभाते है लेकिन कई बार इसके बदले में इन्हे इतना प्यार नहीं मिलता।