Mulank 2 वाले कैसे होते है Numerology No. 2 Nature Career Love Life

मूलांक 2 वाले कैसे होते है Numerology Number 2 in Hindi

Mulank 2 वाले कैसे होते है Numerology No. 2 Nature Career Love Life Mulank 2 वाले कैसे होते है – अंक ज्योतिष के अनुसार अंकों का हमारे जीवन पर काफी असर पड़ता है। अतः अंकों के हिसाब से व्यक्ति के स्वभाव और हाव-भाव में में परिवर्तन होते हैं, जिन्हें अंक ज्योतिष में मूलांक कहते हैं। जिन्हें जन्म के आधार पर 1 से लेकर 9 तक माना जाता है। आज हम आपको मूलांक 2 वाले लोगो के स्वभाव लव लाइफ आर्थिक स्थिति करियर शिक्षा आदि के बारे में बताने जा रहे है.  यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20 और 29 को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा.

मूलांक कैसे निकाले Mulank Kese Nikale –

मूलांक का अर्थ है आपके जन्म की तारीख। यदि आपका जन्म 2 मार्च को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा। मूलांक का महीने से कोई मतलब नहीं होता. मूलांक के लिए सिर्फ जन्म तारीख देखी जाती है. और मूलांक सिर्फ एक ही अंक में होता है इसलिए यदि आपका जन्म 9 से अधिक संख्या जैसे  11 तारीख को हुआ है तो आप उन्हें जोड़कर अपना मूलांक निकाल सकते है जैसे 11 तारीख का मूलांक होगा (1+1=2). इसी प्रकार आप सभी लोग अपनी जन्मथिति से मूलांक निकाल सकते है.

शुभ तारीखे – 1, 2, 4 व 7 मूलांक वाली तारीखे

शुभ दिन – रविवार, सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार

शुभ रंग – सफ़ेद या हरा रंग

मूलांक 2 वालों का स्वभाव Mulank 2 Nature –

अंकशास्त्र के अनुसार मूलांक 2 के लिए निर्धारित स्वामी ग्रह चंद्रमा (Moon) है। मूलांक अंक वालों का ह्दय भी चंद्रमा की तरह कोमल होता है। इसलिए ये कभी कभी छोटी बातों पर भी जल्दी भावुक हो जाते हैं। कई बार उन्हें मजाक में कही हुई बात भी दिल पर लग जाती है। यही नहीं बल्कि ये लोग दूसरों का दुख देखकर भी रो पड़ते हैं।

मूलांक 2 वाले लोग स्वभाव से इमोशनल मधुर भाषी और शांत होते है लेकिन इनका व्यवहार कभी कभी अस्थिर तथा चंचल  देखा जा सकता है. अपरिचित से अपरिचित व्यक्ति को भी परिचित बना लेना इनकी सबसे ख़ास खूबी होती है. इनमे स्पष्ट बोलने की शक्ति है। लेकिन ये अनजाने में भी किसी का दिल दुखाने की नहीं सोचते. जिस कारण यदि कोई इनसे किसी काम के लिए कह दे तो ये उनसे सीधे ना नहीं कहते. अतः किसी को सीधे ना कहना इनके स्वभाव में नहीं होता।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

 मूलांक 2 वाले लोग  कल्पना शक्ति के धनी है। ये अपनी मन और बुद्धि का इस्तेमाल हर समय करते है बुराई में भी अच्छाई ढूढ़ना मूलांक 2 वाले लोगो का प्लस पॉइंट है। इसके आलावा ये दूसरों के मन की बातों को भी जानने में सक्षम रहते है. ऐसे लोग स्‍वंय से ज्‍यादा दूसरों के लिए फायदे मंद होते हैं। इस मूलांक के लोगो को स्वतंत्र रहकर काम करना पसंद होता है अतः किसी के दवाब में आकर ये काम नहीं करतें. मूलांक 1, 2, 4, 7 मूलांक वाले लोग इनके अच्छे अच्छे मित्र माने जाते है.

मूलांक 2 वालों का करियर Mulank 2 Carrier –

करियर की बात करें तो ये लोग निरन्तर कुछ पाने के लिए कार्य करते रहते है। चाहे कोई भी विषय हो आप उसके मूल तक जाने का प्रयास करते है. इनकी बुद्धि चातुर्य काफी अच्छी है जिस कारण बुद्धि विवेक के कार्यों में दूसरों से आगे निकल जाते हैं। स्वयं की मेहनत से अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त कर लेते हैं। मूलांक 2 वाले ये लोग प्रायः अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं।

अच्छी कल्पना शक्ति के कारण ये लोग बेहतर करते देखे गए हैं. ये नौकरी और व्यापार (Job – Business) दोनों तरह के कार्यों में सफल रहते है. इसके आलावा ये अच्छे  सलाहकार हो सकते है। मूलांक २ वाले लोग अकसर टेक्निकल, टीचर, अकाउंटेंट , असिस्टेंट, सेक्रेटरी, मेडिकल प्रोफेशनल, जैसे क्षेत्रों में अधिक सफल रहते है.

मूलांक 2 वालों की स्वभाव लव लाइफ Mulank 2 Love Life-

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो प्यार में इनका स्वभाव लविंग, केयरिंग और इमोशनल होता है. ये अपने पार्टनर की एक मुस्कुराहट के लिए हर काम करने को तैयार रहते है. साथ ही प्यार जताने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. अपने पार्टनर की खुशियों के साथ ही उनकी छोटी – छोटी जरूरतों का भी बखूबी ध्यान देते है.

इनकी लाइफ में आने वाला शख्स वाकई भाग्यशाली ही होगा. इनके लिए शादी भी बहुत ही अहमियत रखती है. अपने शादी के रिश्ते को निभाने के लिए ये अपना 100 % देते हैं. इन्हे अपने लवर को गिफ्ट और कॉम्प्लिमेंट देना पसंद होता है.

मूलांक 2 वालों की आर्थिक स्थिति Mulank 2 Financial Life –

आर्थिक स्थिति की बात की करें तो मूलांक 2 वाले लोग धन कमाने के कई शानदार तरीके जानते है.ये धन प्राप्ति और धन को जमा करने में प्रसन्न होते हैं। साथ ही ये धन कमाने की योजना बनाने में एक्सपर्ट होते हैं। कहीं पर भी पैसा लगाने से पहले ये अच्छे से सोच – विचार कर लेते है.

मूलांक 2 वालों का पारिवारिक जीवन Mulank 2 family Life

मूलांक 2 वालों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इनका पारिवारिक जीवन सुखद होता है। ये अपनी जिम्मेदारियों को भी बहुत अच्छे से समझते है. और उन्हें पूरा करने का भी प्रयास करते है. भाई बहनों के साथ इनके सम्बंध अच्छे रहते हैं. हालाँकि भाई बहनो के साथ हल्की जुल्की नोक – झोक होना आम है.