Muh ke chalo ka upaay मुंह के छालों को दूर करने के तरीके mouth sore treatment

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय  Mouth Blister Home remedies

कई बार हम मुंह के छालों से परेशान रहते है वैसे तो यह समस्या कभी भी किसी को भी हो सकती है लेकिन अगर इस समस्या का  समय रहते उपचार नहीं किया जाय तो यह समस्या गम्भीर रूप ले लेती है मुंह के छाले आकार में बड़े या छोटे हो सकते है  ये छाले सफ़ेद या लाल रंग के हो सकते है छाले कई जगह जैसे जीभ के नीचे, गाल के अन्दर और होंठों के भीतरी भाग में हो सकते हैं। कई बार छालों में  दर्द हो सकता है और मुंह के छाले से भोजन करना भी मुश्किल हो जाता है.

मुंह के छालों के संभावित  कारण

पाचन तंत्र का ठीक न होना – कई बार ज्यादा खाना खा लेने से या गलत खा लेने से हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है यह मुंह के छालों का एक संभावित कारण होता है.

भोजन में अधिक मिर्च मसाले का इस्तेमाल करना – यदि भोजन में ज्यादा मिर्च मसालो का इसतेमाल किया जाता है तो इससे भी पाचन तंत्र ख़राब होने की सम्भावना बड़ जाती है जिस कारण मुंह में छालों की समस्या होती है.

खट्टी चीजों का सेवन अधिक करना – अगर खट्टी चीजों को सेवन अधिक मात्रा में किया जाय तो इससे भी मुंह के छाले हो जाते है.

मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्खे 

मुंह के छालों के लिए शहद और गिलेसरीन का प्रयोग-

मुंह में छाले होने पर शहद और गिलेसरीन का प्रयोग बहुत  अच्छा होता है. इसे कॉटन में लगाकर छालों में लगाए. इससे मुंह के चले धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

तुलसी के पत्ते-

कुछ तुलसी के ताजे पत्ते लें. अब इन्हें धीरे-धीरे करके चबाये और इसके बाद पानी पी लें. यह क्रिया कुछ समय तक करने से मुंह के चले कम होने लगते हैं.    

बर्फ से सिकाई – मुंह में छाले होने पर हमें काफी परेशानी होती है. इसके लिए आप बर्फ के एक टुकड़े को लेकर मुंह में हो रहे छाले वाले स्थान पर सिकाई करें. इससे छाले कम होने लगेंगे.

हल्दी का प्रयोग – एक गिलास गुनगुना पानी लें. अब इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला लें. इस पानी से दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें. धीरे-धीरे छाले कम होने लगेंगे.

अमरुद के पत्ते – अमरुद के पत्ते को चबाये और अमरुद के रस को छालों पर हलके हाथो से छाले वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलती है.

एलोवीरा – एलोवीरा का रस और इसका जैल छालों में लगाए. इससे छाले कम होने लगने साथ ही मुंह से सम्बंधित समस्या भी कम होने लगेगी.

इस तरह घर पर बने इन सरल उपायों से आप अपने मुंह के छालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. यह सभी उपाय बहुत ही सरल और असरदार हैं.

Problem, causes of mouth sore and home remedies

Soreness of the mouth that causes too much pain is called as a mouth ulcer. It is red and white in colour.  These sores can appear on any of the soft tissues of the mouth, including the lips, cheeks, gums, tongue, and floor and roof of the mouth.

The reason of mouth sore

Wrong metabolic function – If our metabolic function is not good and healthy is the causes of mouth sore.

Eat spicy food – When we are eating some spicy and salty food is the main causes of painful mouth sore.

Plenty of things to do more sour – Plenty things are the reason of mouth sore. It is some one of the main causes of mouth problem.

Important and some effective home remedies for mouth sore

Mouth sore/use honey and glycerin

  • Dip cotton in honey and glycerin
  • Apply it mouth sore.

Leaf of Tulsi 

  • Take some tulsi leaf
  • And chew slowly with water.

Massage of ice

  • Take some ice-cubes
  • And massage slowly on mouth sore.

Use of turmeric

  • Take one glass of warm water
  • Add some turmeric powder
  • Gargle to this water.

Guava leaf

  • For mouth sore chew some guava leaf
  • Apply guava sore on mouth sore.

So use all these simple tips and home remedy to treatment and fight our mouth sore and problem.