Mehandi benefits in hindi according astrology जानें क्यों लगायी जाती है मेहंदी

Importance of Mehandi in Marriages शादी में मेहंदी का महत्त्व ज्योतिषानुसार-

Mehandi benefits in hindiMehandi benefits in hindi ये तो सभी जानते ही हैं कि शादी में व और भी अन्य कई त्योहारो में मेहंदी का प्रचलन काफी पुराने समय से होता आ रहा है, क्योंकि मेहंदी नारी श्रृंगार का एक अभिन्न अंग माना जाता है जिसके बिना हर रीति-रिवाज अधुरा माना जाता है।

मेहंदी किसी भी महिला के हाथो में चार चाँद लगा देती है,  तभी तो हमारे सभी त्योहारों के साथ ही शादी-विवाह के अवसर में भी मेहंदी का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है। मेहंदी लगाना हर लड़की का शौक होता है कोई भी त्यौहार हो या शादी हो मेहंदी जरूर लगती है. पर दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मेहंदी हाथो कि सुंदरता बढ़ाने के आलावा और किस लिए लगाई जाती है, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर शादी व त्योहारों में मेहंदी क्यों लगायी जाती है.

शादी में मेहंदी का महत्व Mehandi Benefits in Hindi-

जी हाँ दोस्तों हाथों में रचने वाली मेहंदी एक खिलता रंग ही नहीं बल्कि हमारी संस्कृति का हिस्सा भी मानी जाती है। मेहंदी हमारी आने वाली हर खुशियों का प्रतीक मानी जाती है इसलिए इसे विवाह के समय लगाना बहुत जरुरी और शुभ भी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मेहंदी का रंग जितना ज्यादा खिलता है हमारे घर की खुशिया भी उतनी ही खिलकर आती हैं। इसीलिए हर दुल्हन के हाथ में मेहंदी के रंग को बड़े ही गौर से देखा जाता है कि मेहंदी का रंग किता डार्क है। जहां दुल्हन के पूरे हाथ में मेहंदी लगाने का रिवाज है तो वहीं दुल्हे को भी मेहंदी जरूर लगाई जाती है। क्युकी विवाह में मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है.

प्यार का प्रतीक Importance of Bridal Mehendi  –

जी हाँ दोस्तों दूल्हा-दुल्हन के हाथ में मेहंदी का लगना उनके जीवन के साथ उनके परिवारो के बीच प्यार और स्नेह का प्रतीक भी माना जाता है। दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी का रंग जितना गहरा होगा उतना ही पति-पत्नी के बीच का रिश्ता अटूट रूप से निखरता रहेगा। Mehandi benefits in hindi मेहंदी का रंग दोनों के अटूट प्रेम को दर्शाता है। ऐसा कहा जाता है कि मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है उनके बीच प्यार भी उतना ही गहरा होता है.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

शुभ माना जाता है Mehendi Is Lucky Sign for Bridal –

जी हाँ दूल्हा और दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी का रंग जितने दिनों तक दोनों के हाथों पर रहता है, उतना ही दोनों के जीवन की खुशियों का शुभ संकेत माना जाता है। Mehandi benefits in hindi शुभ कार्यो में मेहंदी का बहुत महत्त्व होता है इसलिए घर में कोई भी शुभ कार्य होने पर मेहंदी लगायी जाती है.

औषधीय गुण Quality of Medicine in Mehendi –

जी हाँ दोस्तों मेहंदी में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर में शीतलता बनाए रखने में मदद करते हैं। शादी के समय बढ़ते दिमागी परेशानी से राहत देने में मेहंदी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह हमारे शरीर में शीतलता देने के साथ, सिर दर्द और थकान से भी छुटकारा दिलाती है।Mehandi benefits in hindi मेहंदी लगाने से त्वचा संबंधी रोग भी दूर होते हैं। साथ ही यह त्वचा की नमी को भी बनाए रखने का काम करती है।

प्रेम संबंध मजबूत होते हैं Mehendi for Strong Relationship –

जी हाँ दोतो ऐसा कहते हैं कि दूल्हन के हाथों में लगी मेहंदी का रंग जितना अधिक निखर कर आता है, Mehandi benefits in hindiउसका प्यार पति के प्रति बहुत गहरा बना रहता है और उसको पति के साथ-साथ ससुराल वालों का भी भरपूर प्यार मिलता है।

FAQ-

प्रश्न- मेहँदी डार्क कलर टिप्स इन हिंदी?

उत्तर- मेहंदी लगाने से पहले हाथो को अच्छी तरह से धो ले हाथ धोने के बाद कोई भी तेल या क्रीम ना लगाए.

प्रश्न- मेहँदी हटाने का तरीका इन हिंदी?

उत्तर- घर पर मेहंदी हटाने का सबसे आसान तरीका है निम्बू. निम्बू में ब्लीचिंग गुण होने के कारण ये मेहंदी के रंग को हल्का कर देता है.

प्रश्न-बालों में मेहंदी लगाने का तरीका?

उत्तर- मेहंदी लगाने से पहले अपने बालों को हल्का सा गीला कर ले नहीं तो सूखे बालों में ही मेहंदी लगाए.

प्रश्न- मेहंदी कैसे बनाते हैं?

उत्तर- मेहंदी बनाने के लिए मेहंदी पाउडर को चाय के पानी में घोल ले अच्छे कलर के लिए आप उसमें कॉफ़ी पाउडर भी मिला सकते है.

प्रश्न- मेहंदी लगाना कैसे सीखें?

उत्तर- मेहंदी लगाना एक आसान प्रक्रिया है थोड़े से अभ्यास से घर पर मेहंदी के सुन्दर डिजाइन बनाये जा सकते है.

Question- How to darken Mehndi on hands after removing?

Answer- darken Mehndi on hands dip your hands lemon sugar mixture.

Question- Mehandi Dark Color Tips in Hindi?

Answer- Wash hands thoroughly before applying henna Mehendi.

Question- Which is the best Mehndi for hair?

Answer- Natural Mehendi is best for the Hair.

Question- How long do you have to keep henna on?

Answer- Keep longer henna on Leave it on a minimum of 1 hour overnight is best.

Question- How do you make henna paste?

Answer- Take Henna Powder into a Bowl Add Lemon Juice. Cover Henna paste With Plastic Wrap after some times apply henna Mehendi.

Question- Is black Heena safe?

Answer- No, black heena is not safe.