मीन राशिफल 2020 | Meen Rashi 2020 Rashifal | Pisces Horoscope 2020

मीन वार्षिक राशिफल 2020 Pisces Horoscope Prediction 2020

मीन राशिफल 2020 | Meen Rashi 2020 Rashifal | Pisces Horoscope 2020 आज हम आपको बताएँगे मीन राशि के लोगो के लिए कैसा रहने वाला है साल 2020. इसमें हम जानेंगे मीन राशि के लोगो का स्वभाव, शिक्षा, करियर, लव लाइफ, आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और उनके स्वास्थ कैसा रहेगा आने वाले साल 2020 में.

मीन राशिफल Pisces Horoscope:  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

मीन राशि प्रतीक – मछली जैसा,

स्वामी- बृहस्पति, जल तत्व

मीन मित्र राशियां:- कर्क, वृश्चिक

मीन अनुकूल रत्न:- पुखराज, मूंगा

मीन शुभ रुद्राक्ष: पांच मुखी रुद्राक्ष

मीन अनुकूल रंग:– पीला, लाल, सफ़ेद

मीन शुभ दिन:- वृहस्पतिवार

मीन अनुकूल देवता:- भगवान विष्णु जी

लकी नंबर – 3, 4, 7

मीन अनुकूल तारीखें:- 3, 12, 21, 30

मीन व्यक्तित्व:- भावुक, अध्ययनशील, आध्यात्मिक

मीन सकारात्मक तथ्य:- विनम्रता, सज्जनशीलता

मीन राशि स्वभाव

मीन राशि का स्वामी गुरु ग्रह है। ये लोग स्वभाव से थोड़े चंचल और सेंसिटिव होते है जिस कारण इन्हे दूसरों की बातें जल्दी दिल पर लग जाती है. लेकिन दिल के काफी साफ होते है. ये आमतौर पर अपने सपने और लक्ष्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं.ये लोग स्वभाव से दूसरों की परवाह करने वाले होते है इनकी आँखों में अद्भुत चमक होती है. ये अपने व्यवहार और हाव भाव से किसी भी महफ़िल में अपनी अलग पहचान बनाने में सफल होते है. ये जितना दूसरों को प्रेम और आदर देते है उतने ही दूसरों से खुद के लिए भी अपेक्षा रखते है. ये अपनी फैमिली के साथ ही अपने प्यार और दोस्तों को भी समय देना नहीं भूलते. अतः ये अपनी जरूरतों से पहले दूसरों की जरूरतों का ध्यान रखते है. एक बार किसी पर भी भरोसा कर लें तो यह हमेशा के लिए होता है, इसीलिये आप आपने मित्रों से अच्छा भावानात्मक संबंध बना लेते हैं। ये अच्छे सलाहकार साबित होते है. एक बार जब ये किसी करियर का चुनाव कर लेते है तो पूरी तरह से समप्रित होकर कार्य करते है. इनका यही गुण इन्हे वर्कप्लेस पर प्रेणादायक सदस्य बनाता है. प्यार की बात करें तो ये बेहद रोमांटिक होते है जब ये किसी को चाहतें है तो दिल की गहराइयों से चाहतें है.  इन्हे अपनी लाइफ में ऐसे पार्टनर की तलाश होती है जो प्यार में ईमानदार हो और रिश्तो को निभाने में अपनी और से भी पूरी कोशिश करें.

मीन राशि शिक्षा भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल तरक्की वाला साबित होगा. छात्रों को इस साल शिक्षा से जुड़े शुभ समाचार मिलने के योग हैं। वे स्टूडेंटन्स जो प्रोफेशन कोर्स करने की सोच रहे है उन्हें भी इस साल अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी. और जो विदेश जाकर शिक्षा प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं उनका सपना भी इस साल पूरा हो सकता है। साल की शुरूआत में आपको शैक्षिक कार्यों में मेहनत की जरूरत पड़ेगी लेकिन मेहनत कर आप अपना मुकाम हासिल कर सकते है. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों को मेहनत से अच्छा लाभ मिलेगा. जो छात्र बोर्ड की परिक्षाएं देने वाले हैं उन्हें भी अच्छे परिणाम इस साल मिल सकते हैं। आपके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गये अच्छे काम को इस साल सराहा जा सकता है. शिक्षा को लेकर आपके घर के वरिष्ठ लोग आपको कोई सलाह देते हैं तो उस पर अमल अवश्य करें। धनुकुल मिलाकर इस साल छात्रों को आशा के अनुरूप परिणामों की प्राप्ति होगी।

मीन राशि नौकरी – व्यवसाय भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार करियर के मामले में यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा. इस साल आपका करियर बुलंदियों पर रहेगा. साल की शुरुआत से ही आपका पूरा फोकस अपने कार्यों की प्रगति पर होगा. जिसका परिणाम भी आपको काफी अच्छा मिलेगा. कार्यक्षेत्र में भी आप पुरे जोश, उत्साह और ईमानदारी से कार्य करेंगे जिससे हर तरफ आपके काम की तारीफ होगी। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारी आपके काम से खुश होकर आपका प्रमोशन और सैलरी इन्क्रिमेंट कर सकते है। कार्यरत जातक इस साल किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर यात्रा कर सकते है यह यात्रा विदेश की भी हो सकती है। बेरोजगार लोगो को नौकरी के नए अवसर मिलेंगे. वहीं व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस साल थोड़ी अधिक मेहनत की आवश्यकता होगी. लेकिन कुछ समय की कड़ी -मेहनत और धैर्य से आपको शुभ फल प्राप्त होंगे. साल 2020 कार्य और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा. कुल मिलाकर साल 2020 आपके लिए करियर के लिहाज से काफी अच्छा साबित हो सकता है।

मीन राशि प्रेम – विवाह भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक मामलों में यह साल आपके लिए शानदार रहेगा. इस साल आपको अपने प्रेम सम्बन्धो को अच्छे बदलाव होते हुए नजर आएंगे. इस वर्ष आप पार्टनर के साथ मिलकर भविष्य से जुडी कोई महत्वपूर्ण योजना बना सकते  है. साथ ही आप दोनों साथ में किसी ट्रिप पर जा सकते है जिससे आपके बीच में नजदीकियां आएंगी। इस साल आपकी रोमांटिक लाइफ के भी खुशनुमा रहने के संकेत है। सिंगल जातक अपनी लव लाइफ की शुरुआत इस वर्ष कर सकते हैं। और वहीं विवाह योग्य आयु वाले जातको को भी इस वर्ष विवाह के प्रस्ताव मिल सकते है. कुल मिलाकर प्रेम और वैवाहिक मामलों में यह साल आपके लिए भाग्यवर्धक साबित होगा.

मीन राशि आर्थिक स्थिति भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आर्थिक दृष्टि से आपको लाभ मिलने के पूरे आसार हैं। यह साल आपके लिए अनुकूल  रहेगा. आपकी आमदनी में वृद्धि होने से आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। साथ ही इस साल आपको आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना दिख रही है। अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है तो उसके भी इस साल वापस मिलने के पूर्ण योग है. आर्थिक स्थिति के अच्छे होने से घर की स्थिति में काफी सुधार होगा। इस वर्ष आप आय के स्रोतों को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे जिसके चलते आपको सफलता भी मिलेगी। इस साल आपको कई माध्यमों से धन लाभ होने की संभावना है। निवेश को लेकर बिल्कुल भी जल्दबाजी न करे और किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर और अपनी सूझ बुझ से ही निवेश करें. पैसों के लेन देन के मामले सावधानी बरतें. कुल मिलाकर इस साल आपका आर्थिक जीवन बढ़िया रहेगा.

मीन राशि पारिवारिक भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक मामलों में यह साल आपके लिए बढ़िया रहेगा. इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति भी अच्छी रहेगी और आपका परिवार में औहदा बढ़ने के साथ ही जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी। हालाँकि आप अपने जिम्मेदारियों को पूरा करने का हर संभव प्रयास भी करेंगे. घर में मांगलिक कार्यक्रम के सम्पन्न होने के योग है. घर में खुशियां आएंगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध रहेंगे और आपस में प्यार बढ़ेगा. इसके अलावा भाई बहनो के साथ रिश्तो में प्रगाढ़ता आयेगी। साल के अंत में आप समस्त परिवार सहित किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं। कुल मिलाकर परिवारिक मामलों में यह साल आपके लिए अच्छे संकेत दे रहा है..

मीन राशि स्वास्थ भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार सेहत के मामले में भाग्य आपके साथ रहेगा। सारे साल आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। सेहत अच्छी होने से आप अपने कार्यों को जोश और उत्साह से करेंगे लेकिन इन सभी के बीच आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है. फ़ीट रहने के लिए संतुलित डाइट लें और नियमित योगा और व्यायाम करें। इस साल आपका स्वास्थ्य ही आपकी प्राथमिकता होना चाहिए.