Matke Ka Paani 6 Health Benefits Tips मटके का पानी पीने के फायदे

अमृत से कम नहीं मटके का पानी पीना Clay Water Pot Health Benefits –

Matke Ka Paani 6 Health BenefitsMatke Ka Paani 6 Health Benefits अक्सर हम ये बात अपने बढे- बूढ़ों से सुनते रहते है की मटके का पानी स्वास्थ्य की दृस्टि से काफी लाभदायक होता है मटके का पानी पीने के कई फायदे होते है. ये पानी सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है की मिट्टी के घड़े का पानी हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने से लेकर एसिडिटी तक की समस्या से निजाद दिलाने में सहायक होता है. आज हम आपको बताएँगे की मटके का पानी और किस तरह से हमें फायदा पहुंचता है तो आइए जानते हैं मटके का पानी पीने के ऐसे ही कुछ और जादुई फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ें  –

मटके में रखा पानी गन्दगी को साफ़ करता है Matke Ka Paani 6 Health Benefits –

मटके में रखा पानी बहुत साफ़ होता है मिटटी में गन्दगी को शुद्ध करने का एक बहुत बड़ा गुण होता है। मिटटी सभी गंदे पदार्थ को सोख लेती है। मिटटी पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों को मिलाने का काम भी करती हैं। जिसके कारण पानी का तापमान सही रहता है अर्थात मटके में रखा पानी ना ज्यादा ठंडा होता है और ना ज्यादा ना गर्म।

इम्युनिटी को बढ़ता है. Improve Immunity System –

Matke Ka Paani 6 Health Benefits ऐसा माना जाता है की यदि नियमित रूप से मिटटी के घड़े या मटके का पानी पीया जाय तो इससे आपकी  इम्युनिटी अच्छी होती है। प्लास्टिक बोतल में पानी भरकर रखने से उसमें गन्दगी जमा हो जाती है जिसके कारण पानी भी गन्दा हो जाता है जबकि घड़े में भरकर रखा पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है.

पानी का पीएच लेवल Matke Ka Paani PH Level Badhata Hai –

Matke Ka Paani 6 Health Benefits मिटटी से बने घड़े में पाए जाने वाले क्षारीय गुण उसमे रखे पानी में मिल जाते है जिस कारण ये शरीर में  पीएच संतुलन को भी मेंटेन रखता है। मटके का पानी रोजाना पीने पर एसिडिटी की समस्या से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही पेट के दर्द में भी राहत मिलती हैं।

मटके का पानी पीने से गला ठीक रखता है Matke ka Paani Gala Theek Karta Hai – 

आजकल लोग गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी पीने बहुत पसंद करते है लेकिन फ्रिज का पानी गले और शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। Matke Ka Paani 6 Health Benefits फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले का पकने और सूजन जैसी समस्या होने लगती है जबकि घडें के पानी में मौजूद औषधीय गुण सूजन को कम करने का काम करते है. 

कब्ज की समस्या में आराम Kabj Ki Samasya Door Karta Hai –

शायद ही ये बात आप जानते होंगे की फ्रिज का ठंडा और बर्फ का पानी पीने से कब्ज की समस्या होने लगती है जबकि मटके या सुराही में रखे पानी का तापमान सही होने के कारण ये पानी शरीर को संतुष्टि देता है। Matke Ka Paani 6 Health Benefits अक्सर मटके को रंगने के लिए गेरू का इस्तेमाल होता है जो बहुत अधिक गर्मी होने पर भी शरीर को शीतलता देता है. जिन लोगो को कब्ज, गैस आदि समस्या है उनके लिए मटके के पानी बहुत ही फायदेमंद होता है.

त्वचा सम्बन्धी परेशानियों में आराम Beneficial For Skin Problems –

मिट्टी के घड़े या मटके में रखा पानी पीने से त्वचा संबंधित कई तरह की परेशानियां जैसे- फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा से संबंधित अन्य रोग दूर हो जाती हैं. Matke Ka Paani 6 Health Benefits इसके अलावा घड़े का पानी रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आने लगती है.

मटके का पानी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है Beneficial for Cholesterol  Problem –

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगो के लिए मटके का पानी वरदान होता है ये ब्लड प्रेशर को तो नियंत्रित करता ही है साथ ही शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करता है.

FAQ-

प्रश्न- मटके के पानी के लाभ?

उत्तर- मटके का पानी पीने से शरीर स्वास्थ्य रहता है और कब्ज पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

प्रश्न- मिटटी के घड़े का पानी के फायदे?

उत्तर- घड़े का पानी पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है.

प्रश्न- घड़े का पानी ठंडा क्यों होता है?

उत्तर- घड़े की सतह पर वाष्पोत्सर्जन की प्रक्रिया चलते रहने के कारण घड़े की दीवारे ठंडी रहती है इस कारण मटके का पानी भी ठंडा रहता है.

प्रश्न- मटके का पानी बेनिफिट्स?

उत्तर- मटके का पानी पीने से गला खराब नहीं होता है.

Question- Health benefits of matka clay pot?

Answer- Clay water pot improves your metabolism.

Question- How to clean earthen water pots?

Answer- Do not use soap and detergent to clean earthen water pots.