मकर संक्रांति 2020 न करें ये 5 काम Makar Sankranti 2020 Do Not These 5 Works

मकर संक्रांति पूजा Makar Sankranti Kab Hai 2020

मकर संक्रांति 2020मकर संक्रांति 2020- सूर्य का राशिपरिवर्तन संक्रांति कहलाता है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है तब इसे मकर संक्रांति कहते है इस समय सूर्य उत्तरायण होता है जिस कारण मकर संक्रांति को उत्तरायण के नाम से भी जानते है साल 2020 में मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी बुधवार के दिन मनाया जाएगा| शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की इस दिन किये दान का फल अनंत होता है. सूर्य व शनि जो की आपसे में पिता पुत्र है इनका सम्बन्ध इस पर्व से होने के कारण यह पर्व और भी अधिक ख़ास हो जाता है जहाँ एक ओर तो इस शुभ दिन से शुभ कार्यो की शुरुआत होती है तो वही कुछ ऐसे भी कार्य है जिन्हे इस दिन करना वर्जित माना जाता है. आइये जानते है वे कौन से कार्य है जिन्हें मकर संक्रांति 2020 के दिन भूल से भी नहीं करना चाहिए.

भिक्षु लो घर से खाली न जाने दे Do Not These Things On Makar Sankranti

मकर संक्रांति के दिन दान पुण्य का विशेष महत्व होता है ऐसा माना जाता है की आज के दिन तिल, गुड़, खिचड़ी या कम्बल जैसी चीजों को दान में देने से शुभ फल प्राप्त होते है इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को ये कोशिश करनी चाहिए की यदि मकर संक्रांति के दिन द्वार पर कोई गरीब, भिखारी या साधू संत आ जाय तो उन्हें खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए.

पेड़ पौधे ना काटे Do Not These Things On Makar Sankranti

मकर संक्रांति 2020- प्राचीन मान्यताओं के अनुसार यह ऐसा पर्व है जिसमे प्रकृति के साथ मिलकर हरियाली के उत्सव के रूप में मनाया जाता है. इसीलिए इस दिन घर के या घर से बाहर किसी भी तरह के पेड़ पौधो का कटान नहीं करना चाहिए बहुत सी जगहों पर इस दिन फसल काटने की भी मनाही होती है बल्कि संभव हो तो इस दिन पेड़ पौधे लगाना शुभ माना जाता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

वाणी पर संयम रखे Do Not These Things On Makar Sankranti

मकर संक्रांति 2020 -वैसे तो हमेशा ही व्यक्ति को ये कोशिश करनी चाहिए की वो अपनी वाणी पर संयम रखने हुए बात करे लेकिन शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की विशेष रूप से किसी शुभ दिन घर में कलह गुस्सा और अपशब्द जैसी बाते नहीं करनी चाहिए अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर दिखाई देता है. इसीलिए कोशिश करे की सूर्य उपासना के इस उत्तम दिन पर अपनी वाणी पर संयम रखते हुए भगवान सूर्य की पूजा व आराधना करनी चाहिए.

झाड़ू का दान ना करे Do Not These Things On Makar Sankranti

ये तो हम सभी जानते ही है की झाड़ू में माँ लक्ष्मी का वास माना जाता है इसीलिए झाड़ू को डायरेक्ट किसी को दान में नहीं देना चाहिए बल्कि शास्त्रों में इसके गुप्त रूप से दान करने का विधान बताया गया है. सभी को ये ध्यान रखना चाहिए की मकर संक्रांति 2020 के दिन झाड़ू किसी को दान में ना दे क्योकि इससे माँ लक्ष्मी रूठ भी सकती है.

सूर्य पूजा से पहले भोजन न करे Do Not These Things On Makar Sankranti

मकर संक्रांति 2020 के दिन सूर्य पूजा से कई लाभ प्राप्त होते है क्योकि इस दिन वातावरण में सूर्य का तेज बढ़ने लगता है इसीलिए शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की मकर संक्रांति के दिन बच्चे व बीमार व्यक्तियों को छोड़कर सभी को स्नान आदि के बाद स्वच्छा वस्त्र धारण कर सूर्य की उपासना कर अपनी श्रद्धा के अनुसार दान देकर भोजन ग्रहण करना चाहिए ताकि आपको सूर्य की उपासना का पूर्ण फल प्राप्त हो सके|