मकर राशिफल 2020 | Makar Rashi 2020 Rashifal | Capricorn Horoscope 2020

मकर वार्षिक राशिफल 2020 Capricorn Horoscope Prediction 2020

मकर राशिफल 2020 | Makar Rashi 2020 Rashifal | Capricorn Horoscope 2020 आज हम आपको बताएँगे मकर राशि के लोगो के लिए कैसा रहने वाला है साल 2020. इसमें हम जानेंगे मकर राशि के लोगो का स्वभाव, शिक्षा, करियर, लव लाइफ, आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और उनके स्वास्थ कैसा रहेगा आने वाले साल 2020 में.

मकर राशिफल Capricorn Horoscope :  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

मकर राशि प्रतीक – मगरमछ जैसा,

राशि स्वामी- शनि, भूमि तत्व

मकर  मित्र राशियां :- कुम्भ

मकर  अनुकूल रत्न :- नीलम

मकर  शुभ रुद्राक्ष:- सात मुखी रुद्राक्ष

मकर  अनुकूल रंग :- नीला, काला और आसमानी

मकर  शुभ दिन :- शनिवार

मकर  अनुकूल देवता :- शिव, शनि देव

मकर  व्रत उपवास :- शनिवार

लकी नंबर – 5, 6, 8

मकर  अनुकूल तारीखें :- 8, 17, 26

मकर  व्यक्तित्व :- परोपकारी दया का अवतार, प्रशासक

मकर  सकारात्मक तथ्य :- धरातल पर चलने वाला, कठोर परिश्रमी

मकर राशि स्वभाव

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है. इस राशि के लोग स्वभाव से शांत, मेहनती और ईमानदार होते है. ये लोग दिल से बहुत प्यारे होते है. और अपने हर रिश्ते के प्रति काफी सजग रहते है. ये जो चीज़ पाना चाहते है उसे अपने दम पर पाने की काबिलियत भी रखते है| इनके पास पैसे से जुडी कोई कमी नहीं रहती अथार्त अपनी जरूरत का पैसा इनके पास हमेशा रहता है.ये अपनी लाइफ को खुशी के साथ जीते है साथ ही ये लोग दिल के बहुत प्यारे व्यक्तियो में से एक है.ये खुद भी हमेशा ख़ुश रहते है और चाहते है कि सभी इनकी तरह खुशी के साथ जिन्दगी को जीये| ये लोग अपने से ज्यादा दूसरो की फ़िक्र करना जानते है और यह अपनी वजह से किसी का दिल नहीं दुखाते. इनके दोस्तों की संख्या अधिक होती है और अपने दोस्तों की मदद के लिए हमेशा ये तैयार रहते है. लव लाइफ की बात करें तो ये लोग प्यार के मामलो को बहुत गंभीरता से लेते है और अपनी सूझ बुझ से सबको खुश करने का प्रयास करते है. ये जिनसे प्यार करते है उन्हें अपनी पलको पर बिठाकर रखते है और उनकी हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखते है.

मकर राशि शिक्षा भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल कामयाबी पाने वाला साबित हो सकता है. इस साल छात्रों की मेहनत रंग लाएगी. साथ ही छात्रों को करियर में आगे बढ़ने के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे जिनका आप फायदा भी उठाएंगे. इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं छात्रों के लिए यह साल अच्छे परिणाम लेकर आएगा. परीक्षा में सफलता प्राप्त करने का सुनहरा समय है। यदि आपमें कोई अपना हिडन टैलेंट है तो आप उसका अच्छा विकास भी इस साल कर सकते हैं। वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है वे अपनी तैयारी पूर्ण मनोयोग के साथ करे सफलता अवश्य मिलेगी. कुल मिलाकर छात्रों के लिए साल 2020 कई नई सौगातें लेकर आएगा।

मकर राशि नौकरी – व्यवसाय भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार नौकरी – व्यवसाय के मामले में यह साल आपके लिए आपके लिए उन्नतिदायक रहेगा. इस वर्ष आप कार्य उपलब्धियों की उम्मीद कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपने प्रत्येक काम पूरी रुचि और बड़े ही उत्साह के साथ करेंगे। साथ ही कार्यक्षेत्र के जिम्मेदार कर्मचारी होने की वजह से आपको अतिरिक्त कार्य करने की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है. इस साल आपको प्रमोशन मिलने के प्रबल चांस है।भविष्य की योजना बनाने में कई लोगो की मदद मिलेगी. अगर आप नई नौकरी सर्च कर रहे है तो आपको थोड़ी परेशानी के साथ सफलता मिलेगी हालाँकि धैर्य रखना भी जरूरी है। अपने व्यवसाय में आप सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। व्यापार में लाभ मिलने की अपार संभावना है। किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। व्यापार को लेकर की गई यात्रा से आपको लाभ मिलेगा. आपको कार्य के सिलसिले में विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। साल के अंत में कड़ी मेहनत के बाद कोई नया प्रोजेक्ट हाथ लग सकता है।  कुल मिलाकर करियर के मामले में साल 2020 आपके लिए बढ़िया रहेगा.

मकर राशि प्रेम – विवाह भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक मामलों में साल 2020 आपके लिए यादगार रहेगा. इस साल आपके साथ कुछ ऐसी यादें जुड़ सकती है जो आपके जीवन को प्रेम और उल्लास से भर देगी. आप दोनों के बीच सम्बन्ध बहुत ही अच्छे रहेंगे और आप भी अपने साथी के प्रति समान दृष्टिकोण अपनाएँगे. वे लोग जो अभी सिंगल है वो भी किसी अपने नए रिश्ते की शुरुआत कर सकते है. वैवाहिक जीवन भी इस वर्ष सुखमय रहेगा. व पार्टनर के साथ आपके संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. वे लोग जो अपने लव पार्टनर को लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही समय साबित हो सकता है. प्रेम सम्बन्धो के साथ ही वैवाहिक सम्बन्धो के भी अच्छे रहने के आसार है. अपने जीवन साथी की भावना को समझे और उनसे आदर व प्रेम से बाते करे. कुल मिलाकर प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह साल काफी शुभ साबित हो सकता है.

मकर राशि पारिवारिक भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन भी इस वर्ष बेहतरीन रहेगा. घर – परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा. भाई – बहनों के साथ आपके सम्बन्ध और मजबूत बनेंगे. साल के मध्य भाग में घर पर कोई बड़ी ख़ुशी दस्तक दे सकती है। घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने की संभावना है. परिवार के सभी सदस्य प्रेम भाव से रहेंगे साथ ही आपको भी प्रत्येक कार्य में परिवार का सहयोग मिलेगा. परिवार में खुशियों का आगमन होगा और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा वक़्त बीतेगा। आप अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को काफी अच्छे से समझेंगे और जिस कारण घरवालों को आपके ऊपर नाज़ भी होगा। कुल मिलाकर यह साल पारिवारिक मामलों में आपके लिए अच्छा रहेगा.

मकर राशि आर्थिक स्थिति भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक मामलों में यह साल आपके लिए औसत रहेगा. इस वर्ष आपकी वित्तीय स्थिति में तेजी से सुधार हो सकता है हालाँकि आप घर – परिवार में अपनी सुख सुविधाओं तथा साज-सज्जा के ऊपर धन व्यय कर सकते है। साल के मध्य भाग में आय में बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना है। इस दौरान कई रुके हुए कार्य पूर्ण होने के भी योग बन रहा है। धन निवेश के मामलों में सोच विचारकर ही फैसले लें। यदि इस साल धन से जुड़े मामलों में आपको अच्छे फल प्राप्त करने हैं तो अच्छा बजट प्लान करना चाहिए। कुल मिलाकर आर्थिक मामलों में इस साल आपको धनार्जन के नए साधन मिलेंगे जिनका आपको अच्छा लाभ मिलेगा.

मकर राशि स्वास्थ भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ के मामले में यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा. इस साल आपमें जोश, उत्साह और गजब की फुर्ती देखने को मिलेगी। साथ ही इस साल आपकी हेल्थ लाइफ पिछले साल के मुकाबले बढ़िया रहने के योग है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही इस साल आप मानसिक रूप से भी प्रसन्न रहेंगे, जिसका आपकी हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा. इस वर्ष खुद को फिट रखने के लिए आप योग, व्यायाम, जिम कर सकते हैं।