Lunar Eclipse 2019 | Effects Zodiacs Sign | पूर्ण चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

माघ पूर्णिमा चंद्रग्रहण महासंयोग Chandra Grahan 2019 Mahasanyog

Lunar Eclipse 2019Lunar Eclipse 2019 चंद्र ग्रहण को भारतीय ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है। साल 2019 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 21 जनवरी सोमवार के दिन लगने जा रहा है इस चंद्रग्रहण पर चाँद का बेहद अद्भुद नजारा देखने को मिलेगा हालांकि भारत में इसका दीदार नहीं होगा 21 जनवरी के दिन माघी पूर्णिमा पर यह ग्रहण लगा रहा है जो की धार्मिक मान्यताओं अनुसार विशेष महासंयोग होगा. ज्योतिष अनुसार पूर्णिमा और पूर्ण चंद्रग्रहण के इस महासंयोग का प्रभाव सभी 12 राशियों पर अवश्य ही पड़ेगा. ग्रहण 20 जनवरी को 8 बजकर 6 मिनट पर शुरू होकर 21 जनवरी रात 1 बजे और 18 मिनट पर खत्म होगा. आज हम आपको 21 जनवरी के दिन लगने जा रहे सदी के पहले पूर्ण चंद्रग्रहण और पूर्णिमा के महासंयोग का सभी राशियों पर क्या असर पड़ेगा इसके बारे में बताएँगे.

मेष राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Aries Zodiac

पूर्णिमा पर लगने जा रहा चंद्र ग्रहण मेष राशि के जातको को भावनात्मक रूप से संवेदनशील बना सकता है जो आपके द्वारा किए गए किसी भी कार्य के निर्णय लेने में आपको कमजोर कर सकता है. अगर आप संपत्ति से संबंधित किसी विवाद में उलझे हैं तो ग्रहण के बाद स्नान कर तिल से बनी मिठाईयों का दान करें। यह आपके लिए शुभ होगा.

वृषभ राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Taurus Zodiac

यह चंद्र ग्रहण वृषभ राशि के जातको के लिए आध्यात्मिक झुकाव वाला रहेगा. इस ग्रहण के प्रभाव से आप अपने अंतर्मन से सोच विचार कर अपने परेशानियों का हल प्राप्त कर सकते है इस समय आपकी कोई मनोकामना पूरी हो सकती है यदि आपके जीवन में आर्थिक परेशानिया है तो ग्रहण के पश्चात स्नान कर मीठे का दान कर सकते है.

मिथुन राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Gemini Zodiac

मिथुन राशि के लिए यह चंद्रग्रहण थोड़ा मुश्किल हो सकता है इस समय आप काम के समय कुछ तनाव का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह समय जल्द ही गुजर जायेगा और आपके जीवन में नयी ऊर्जा का संचार होगा. ग्रहण के बाद आपके लिए घी का दान करना बेहद शुभ रहेगा.

कर्क राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Cancer Zodiac

ये चंद्रग्रहण कर्क राशि पर ही लग रहा है जिस कारण इस समय आप अपनी ईर्ष्या को समाप्त करने में कामयाब रहेंगे. चंद्र ग्रहण के प्रभाव से आप इस समय जो महसूस कर रहे हैं या अपनी समस्याओं को दूसरे को बता कर कम करने का प्रयास कर सकते है. चंद्र ग्रहण के कारण नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप अगली सुबह चीटिंयों और मछलियों को भोजन कराकर अपने कष्ट निवारण कर सकते है.

सिंह राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Leo Zodiac

पूर्णिमा पर लगने वाला यह चंद्रग्रहण आपको बहुत कुछ नया सिखाकार जा सकता है इस समय आप किसी भी प्रकार के निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचे अपनी इच्छाओं को नियंत्रण में रखकर ही कार्य करे तो आपके लिए शुभ होगा.

कन्या राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Virgo Zodiac

यह चंद्रग्रहण कन्या राशि के जातको के लिए शुभ फलदायी होगा. चंद्रग्रहण के प्रभाव से इस समय आपके जीवन में कुछ बदलाव के लिए समय अच्छा रहेगा. हालांकि आर्थिक मामलों के लेनदेन में कुछ समस्याएं आ सकती है किसी भी नकारात्मकता को अपने उप्पर हावी ना होने दे अन्यथा इसका गलत असर आपके काम पर पड़ सकता है. ग्रहण के बाद दान पुण्य अवश्य करे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

तुला राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Libra Zodiac

21 जनवरी को पूर्णिमा पर लगने वाला यह चंद्रग्रहण तुला राशि के जातको के लिए उनके सुखों में वृद्धि करने वाला होगा. इस समय आपके दोस्तों और परिवार के एक साथ इकट्ठा होकर समय व्यतीत करने का होगा. संपर्क खो चुके लोगो के साथ भी एकबार फिर से आपको जुड़ने का मौका मिल सकता है. तुला राशि के जातको को इस समय लेनदेन व ऋण से सम्बंधित मामलों में सफलता हासिल हो सकती है.

वृश्चिक राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Scorpio Zodiac

वृश्चिक राशि के जातको के लिए ये चंद्रग्रहण सामान्य फल देने वाला होगा ग्रहण के प्रभाव से इस समय आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने और अपने काम के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कामयाब हो सकते है. हालांकि आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की जरूरत होगी.

धनु राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Sagittarius Zodiac

धनु राशि के जातको के लिए ये चंद्रग्रहण जीवन में कुछ नए बदलाव और प्रेरणाओं से भरा रहेगा. इस समय आप अपने जीवन में कुछ बदलाव महसूस करेंगे जिनसे जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. ध्यान रखे इस समय किसी भी तरह की नेगेटिविटी को खुद पर हावी ना होने दे.

मकर राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Capricorn Zodiac

ये चंद्रग्रहण आपके लिए सामान्य रहेगा इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखना होगा खासतौर पर महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवस्यकता है. नकारात्मकता और आक्रोश को दूर कर ये समय खुद को बेहतर बनाने का है.

कुंभ राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Aquarius Zodiac

यह चंद्रग्रहण कुम्भ राशि के जातको के लिए काफी शुभ रहेगा आपके द्वारा पूरा किए गए कार्यों में आपको सफलता मिलने के योग बनेगे. ग्रहण के प्रभाव से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी व समाज में आपकी कीर्ति फैलेगी इस समय किसी के साथ डील करते समय थोड़ा सावधानी रखे सब कुछ आपके पक्ष में हो सकता है।

मीन राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव Chandra Grahan Effect on Pisces Zodiac

मीन राशि के जातको पर इस ग्रहण का सामान्य असर दिखाई देगा. हां लेकिन इस समय आप यदि कोई निर्णय लेना चाहते है तो उसके परिणाम आपके हित में हो सकते है. इस समय यदि आप अपने दिल की बजाय अपने दिमाग का उपयोग करे तो आपको अत्यधिक लाभ मिल सकता है. इस समय संतान पक्ष की ओर से सावधानी रखे.