LED TV खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 बातें Smart LED TV Buying Guide 2017

एक अच्छा एलईडी टीवी कैसे खरीदे How to buy a best LED TV

LED TV खरीदते समयआज के समय में कई लोग अपने घरो में (LED TV खरीदते समय) एलईडी टीवी रखना पसंद करते है. इसलिए अधिकतर लोग सिर्फ एलईडी टीवी ही खरीदना चाहते है. लेकिन  बाजार में कई तरह की कंपनियों के आकर्षक

ऐसे में हम नहीं समझ पाते कि हमारे लिए कौन सा एलईडी टीवी बेस्ट रहेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएँगे जिन्हे ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक बेहतर और सबसे अच्छा एलईडी टीवी खरीद सकते है.

LED TV खरीदते समय अपनी जरूरत, बजट जान ले LED TV Buying Tips- 

LED TV खरीदते समय पहले आपको अपनी जरूरत, बजट, रूम एरिया और स्क्रीन साइज के बारे में अच्छे से जान लेना होगा क्योंकि आजकल बाजार में 32-इंच, 40-इंच, 48-इंच और 55-इंच साइज के LED TV मिलते हैं.

इसे भी पढ़ें  –

यदि आप 40-इंच LED TV खरीदने की सोच रहे है तो यह पहले सुनिश्चित कर लें कि आपको इस टीवी को 5 से 7 फीट की दूरी से देखना होगा और आपके रूम में इतनी जगह कम से कम होनी चाहिए।

LED TV खरीदते समय यह देख लें कि जिस ब्रॉड का टीवी आप खरीद रहे हैं उसे चलाना आपके लिए आसान है या नही. टीवी खरीद लेने के बाद कहीं ऐसा ना हो कि आप उसे आसानी से चला भी ना सकें। टीवी खरीदते समय एडिशनल फंक्शनलिटी से लैस मॉडल से भी बचें, क्योंकि उन फीचर्स के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नही है जो आपके काम के ही ना हों।

यदि आप थोड़ा महंगा एलईडी टीवी खरीदना चाहते है या आप एलईडी टीवी  रीदने के लिए अपना   बजट को बढ़ा सकते हैं तो आपके लिए फुल एचडी 1080p एचडी टीवी खरीदना बेहतर रहेगा. आजकल  लगभग सभी एचडी एलईडी टीवी में फुल एचडी 1080p रिजोल्यूशन की सुविधा है.

LED TV में कनेक्टिविटी एक अहम फीचर है जो आपको साधारण टीवी में नही मिलते. इसलिए ध्यान रहे टीवी में USB पोर्ट, HDMI पोर्ट और ऑडियो जैक एक बार जरूर हो ताकि आप पेन ड्राइव आदि को कनेक्ट कर आसानी से यूज कर सकें।

LED TV खरीदते समय उसकी साऊंड क्वालिटी और मैक्सिमम साऊंड जरूर चैक कर लें। बेहतर रहेगा अगर आप 2.1 चैनल स्पीकर्स वाला टीवी ही खरीदें ताकि टीवी में 5 फीट दूर बैठकर भी मूवी आदि को एन्जॉय किया जा सके।