Kartik Purnima 2018 What to Do for Wealth Prosperity कार्तिक पूर्णिमा समृद्धि योग

कार्तिक पूर्णिमा पर करे ये काम kartik Purnima Do These Things

Kartik Purnima शास्त्रों में कार्तिक पूर्णिमा Kartik Purnima का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है की इस दिन विशेष रूप से पूजा अर्चना कर सभी देवी देवताओं को एकसाथ प्रसन्ना किया जा सकता है. साल 2018 में कार्तिक पूर्णिमा 23 नवंबर के दिन मनाई जायेगी और इसी दिन प्रकाश पर्व अर्थात गुरुनानक जयंती भी है ज्योतिष की माने तो इस दिन ख़ास समृद्धि महासंयोग भी बन रहा है आज हम आपको बताएँगे की कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहे ख़ास समृद्धि योग पर किन कामों को करने से घर और जीवन में चल रही हर तरह की परशानियों को दूर किया जा सकता है और सुख समृद्धि पायी जा सकती है.

घर के मुख्य द्वार को सजाये Kartik Purnima Prosparity Tips  

कार्तिक पूर्णिमा के दिन प्रात: काल उठकर पूरे घर की साफ़ सफाई कर स्नानादि के बाद भगवान् का नाम लेते हुए घर के मुख्य द्वार को तोरण से सजाये. मुख्य दरवाजे पर रंगोली और स्वस्तिक जरूर बनाये कहा जाता है की ऐसा करने में घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होता है और घर से सभी तरह की दुःख दरिद्रता दूर होती है.

मंदिर जाकर दीपदान करे Kartik Purnima worship Tips

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की कार्तिक पूर्णिमा के दिन बहते जल,नदी, तालाब में दीपदान करना चाहिए यदि संभव हो तो किसी शिव मंदिर में जाकर घी का दीपक जला चाहिए इस दिन बन रहे समृद्धि योग पर यदि शिवलिंग पर जल चढ़ाकर 108 बार शिव मंत्र का जाप किया जाय तो यह बहुत ही शुभ होगा ऐसा करने से व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

जरूरतमंद को चावल का दान करे Kartik Purnima Daan Importance

मान्यता है कि इस दिन किसी जरूरतमंद को चावल का दान करना बेहद शुभ होता है. माना जाता है की चावल का संबंध चन्द्रमा से होता है इसलिए इस दिन चावल दान करने से शुभ फल प्राप्त होते है. जिन लोगो की कुंडली में चन्द्रमा प्रतिकूल स्थति में होता है उन्हें इस दिन विशेष रूप से चावल दान करने चाहिए.

रात्रि में चन्द्रमा की पूजा करे Kartik Purnima Moon Worship Tips

शास्त्रों की माने तो कार्तिक पूर्णिमा पर चाँद की पूजा करना बहुत ही शुभ होता है चाँद को गंगाजल मिले जल से अर्घ्य देकर खीर और मखाने का भोग लगाना चाहिए. इस तरह चाँद की पूजा करने पर व्यक्ति के जीवन में आने वाली सभी बांधाये दूर होने लगती है.

तुलसी पूजन करे Kartik Purnima Bring Wealth Prosperity

शास्त्रों में तुलसी को माँ लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है। इसीलिए कार्तिक पूर्णिमा के पवित्र दिन तुलसी के पास घी का दीपक अवश्य जलाये और सच्चे मन से उनकी आराधना कर 7 बार परक्रमा करे यदि कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहे समृद्धि योग में माँ तुलसी की पूजा अर्चना की जाए तो आपको इसके अधभुद परिणाम प्राप्त हो सकते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

वैभव लक्ष्मी व्रत की शुरुआत Kartik Purnima What to Do Or Not to Do

वैभव लक्ष्मी जी का व्रत जीवन में सुख समृद्धि के लिए रखा जाता है साल 2018 में कार्तिक पूर्णिमा शुक्रवार के दिन पड़ रही है जो की माँ लक्ष्मी का ही दिन माना जाता है इसीलिए यदि इस दिन वैभव लक्ष्मी व्रत की शुरुआत की जाय तो यह विशेष फल देने वाला साबित हो सकता है.