Job Interview में सफलता पाने के आसान उपाय 4 easy tips for successful interview

जाने कैसे पाएं साक्षात्कार में सफलता How to get success in Interview

जॉब इंटरव्यू में पास हो जाना कोई आसान काम नहीं होता है. जॉब पाने के लिए एक से ज्यादा बार इंटरव्यू देना पड़ता है. ज्यादातर मामलों में उम्मीदवार नियोक्ता को इम्प्रैस करने में चूक जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है,

क्योंकि कुछ अनजानी गलतियों के कारण नियोक्ता का आपमें इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है. पर आपक्को उन गलतियों के बारे में पता ही नहीं चलता, इसलिए आज यहाँ पर आपको बताया गया है कि इंटरव्यू के समय ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें.

अपना गुणगान भूलकर भी ना करें (Do not compliment in interview) –

जब भी आप किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाएं तो नियोक्ता के सामने अपना गुणगान कम से कम करें अर्थात अपने बारे में ज्यादा बात न करें जितना पूछें उतना ही जवाब दें. एक नियोक्ता हमेशा उम्मीदवार में टीम प्लेयर की तलाश करता है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान ये गलती करने से हमेशा बचें.

सवाल पूछना (Do not ask questions in interview) –

अक्सर लोग इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने से डरते हैं और बाद में उन्हें इसका खामियाजा भी उठाना पड़ता है. अगर इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का अवसर मिले, तो इसका फायदा जरूर उठाएं जॉब इंटरव्यू कभी भी वन-साइडेड नहीं होना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि नियोक्ता का इंट्रेस्ट बना रहे, तो इसके लिए अपनी ओर से भी सवाल जरूर पूछें.

पूरी तैयारी ना रखना (No preparation for interview) –

जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाएं तो सबसे पहले अपनी ओर से पूरी रिसर्च कर के जाएं. जॉब से जुड़ी जानकारी न होने के कारण बहुत से उम्मीदवार इंटरव्यू नहीं निकल पाते. ऐसे में इंटरव्यू देने से पहले रिसर्च करना कभी ना भूलें.

पुरानी जॉब की बुराई भूलकर भी ना करें (Do not do evil of old job in interview)  –

बहुत से लोग नियोक्ता के सामने अपनी पुरानी जॉब की बुराई करने की गलती कर देते हैं. लेकिन अगर आप अपने सेलेक्शन चांसेज बढ़ाना चाहते हैं तो कभी भी ये गलती ना करें. इससे नियोक्ता की नजरों में आपकी खराब छवि बनती है.