तुलसी के पास न रखे ये चीजें How to Worship Tulsi Tulsi Ke Fayde

तुलसी पूजा विधि Benefits of Basil Plant  

How to Worship TulsiHow to Worship Tulsi – शास्त्रों में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और देवी लक्ष्मी जी का स्वरुप माना गया हैं कहा जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां कोई भी परेशानी नहीं आती. मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा यदि घर के आंगन में लगाया जाय तो घर में किसी भी तरह की कोई नकारात्मकता नहीं आती और घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं| शास्त्रों की माने तो तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजों को रखने की मनाही है तुलसी के पास रखी ये चीजे परेशानी का कारन भी बन सकती है आज हम आपको इस वीडियो के जरिये बताएँगे की तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को भूल कर भी नहीं रखना चाहिए|

तुलसी के पास जूते चप्पल ना रखे Tulsi Benefits

कहा जाता है की तुलसी के पौधे के पास भूल कर भी जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. जिस तरह मंदिर में जूते चप्पलो के साथ प्रवेश नहीं किया जाता है ठीक उसी तरह से तुलसी के आस पास भी जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए क्योकि तुलसी को देवी लक्ष्मी का ही एक रूप माना जाता है. यदि आप भी तुलसी के पास जूते चप्पल आदि रखते है तो उन्हें तुरंत हटा दे ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.

रात में तुलसी के पास जल ना रखे Uses of Tulsi Benefits

शास्त्रों के अनुसार संध्याकाळ या रात्रि के समय तुलसी के आस पास जल नहीं रखना चाहिये और न ही उन्हें शाम के समय जल अर्पित करना चाहिए तुलसी को सुबह स्नान के बाद ही जल चढ़ाना शुभ माना जाता है. तुलसी के पास भरा हुआ जल का पात्र नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा तुलसी के पास से बुझा हुआ दीपक हटा लेना चाहिए.

तुलसी के आसपास गन्दगी न करे Tulsi puja vidhi

यदि हमारे घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाया गया हैं तो तुलसी के आसपास वाली जगह को भी हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए क्योंकि आंगन में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मकता का संचार करने के साथ ही शांति भी प्रदान करता है यदि आप तुलसी के पौधे के पास साफ-सफाई नहीं रखते है तो घर में हमेशा अशांति का माहौल बना रहता है और आर्थिक समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं।

तुलसी के पास गीले कपडे न रखे Benefits of basil plants

शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधे के पास कभी भी गीले कपडे नहीं रखने चाहिए और ना ही कपडे धोने के बाद तुलसी के पास सुखाने चाहिए. इससे घर में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती हैं और व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानिया बढ़ने लगती है इसलिए ध्यान रखे की हमेशा गीले कपड़ों को तुलसी के पौधे से दूर ही रखे।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

तुलसी के पास गणेश जी की प्रतिमा न रखे Tulsi ke fayde

बहुत से लोगो को ये आदत होती है की वो तुलसी के पौधे के पास अन्य देवी देवताओं की मुर्तिया भी रख देते है लेकिन यदि शास्त्रों की माने तो तुलसी के पास विशेषकर गणेश जी की प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए  क्योकि गणेश जी को उनकी पूजा में तुलसी नहीं चढ़ाई जाती है. इसीलिए ध्यान रखना चाहिए की तुलसी के पौधे के पास गणेश जी की मूर्ति न रखे.