ब्लैकहेड्स हटाने के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे How to Remove Blackheads

ब्लैकहेड्स से छुटकारा घरेलू उपाय Home Remedies for Blackheads

How to Remove BlackheadsHow to Remove Blackheads हर किसी की चाहत होती है की वो खूबसूरत और जवां दिखे| आजकल इस भागदौड़ भरी लाइफ में चेहरे पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है इन्हीं समस्याओं में से एक है चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना| अक्सर धूल-मिट्टी, प्रदूषण, और गलत खानपान के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो सकते हैं आज हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ आसान घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे है. जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

अंडे का फेस मास्क Egg face mask for remove blackheads

यदि आपकी त्वचा तैलीय या मिली जुली है तो ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए शहद को अंडे के सफेद भाग में अच्छी तरह मिक्स कर ब्लैकहेड्स व चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद में गुनगुने पाने से मुंह धो लें।ये फेस मास्क हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

दालचीनी पाउडर Cinnamon for remove blackheads

दालचीनी पाउडर ले और उसमे नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करे अब इस पेस्ट को चेहरे में  ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाए करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स दूर होने लगेंगे.

बेकिंग सोडा Baking soda for remove blackheads

एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाए  और सूखने के लिए छोड़ दे सूखने के बाद इसे उंगलियों से हलके- हलके रगड़ते हुए हटाएं। ये घरेलु तरीका ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए असरदार उपाय है.

शहद और चीनी Honey and sugar for remove blackheads

शहद और चीनी दोनों ही नैचुरल स्क्रब के रूप में काम आते है. चीनी में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथो से रगड़े लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इस घरेलु उपाय से जल्द ही ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है.

दही curd for remove blackheads

दो चम्मच दलिया में थोड़ा सा दही, निम्बू का रस और जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करे अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा ले और इसके बाद चेहरे को धो ले हफ्ते में कम से कम दो बार इस होम रेमेडी के प्रयोग से ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है.

हल्दी पाउडर Turmeric for remove blackheads

हल्दी पाउडर में पुदीने की पत्तियों का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले जगह पर 10 मिनट लगाकर रखे और सूखने दे. इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी का ये पेस्ट जल्द ही ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मेथी Fenugreek seeds for remove blackheads

ब्लैकहेड्स की समस्या से निजाद पाने के लिए मेथी के पत्तों या फिर बीजो को पीसकर पानी की सहायता से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर ब्लैकहेड्स में लगाए और कुछ देर रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। मैथी का ये फेस पैक हर तरह की त्वचा में लाभकारी है.

ग्रीन-टी Green tea for remove blackheads

ग्रीन-टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा से गंदगी को दूर कर ब्लैकहेड्स कम करते है ग्रीन-टी की पत्तियों को पानी की मदद से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होने लगेगी.

नमक Salt for remove blackheads

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए नमक बहुत ही फायदेमंद है थोड़े से नमक में निम्बू का रस मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर कुछ देर तक हल्के हाथो से लगाए इसके बाद चेहरा धो ले नमक की जगह चीनी का इस्तेमाल भी ब्लॅकहेड्स पर फायदेमंद होता है.

केले का छिलका Banana for remove blackheads

केले का छिलका भी ब्लैकहेड्स में काफी असरदार माना जाता है यदि चेहरे या नाक के आसपास ब्लैकहेड्स हो गए है तो केले के छिलके को ब्लैकहेड्स पर रगड़े ये घरेलु उपाय ब्लैकहेड्स हटाने का असरदार घरेलू तरीका है.