How to reduce weight in thyroid in hindi थायराइड में मोटापा कम करने के आसान उपाय

Thyroid Weight Loss Tips in Hindi थायराइड में वजन कम करने के जबरदस्त तरीके

How to reduce weight in thyroidHow to Reduce Weight in Thyroid आजकल के बिजी शेड्यूल और खान-पान की बदलती आदतों के कारण लोगों में थायराइड की समस्यां बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है अधिकतर लोग आज के समय में थायराइड जैसी समस्या से बहुत परेशान हैं।

थायराइड होने के कारण कुछ लोगों का वजन इतना बढ़ जाता है कि उनके लिए कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मोटापा कम न होने के कारण थायराइड के साथ-साथ आपको कई ओर प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है। लोग ना जानें कितने उपाय भी करते हैं वजन कम करने के लिए पर फिर भी कोई असर नहीं होता है. तो दोस्तों अगर थायराइड में वजन बढ़ने के कारन आप भी बहुत परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप थायराइड के दौरान कैसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें  –

समय पर दवाई लें Take Your Medicine On Time How to Reduce Weight in Thyroid –

जी हाँ दोस्तों  थायराइड में अगर आप समय पर दवाई नहीं लेते हैं तो आपका वजन तेजी से बड़ सकता है, अगर आप थायराइड की दवा नियमित और सही समय लेते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। बहुत से लोग थायराइड की समस्या को मामूली समझ कर इग्नोर कर देते हैं। इसमें दी जाने वाली दवाओं से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप भी थायराइड के कारण बढ़ते मोटापे से बहुत परेशान हैं तो दवा समय समय पर जरूर लें इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है. और एक दिन भी दवा खाना ना भूलें जैसे बताया गया है उसी प्रकार से नियमित खाएं.

हेल्दी भोजन करें Take Healthy Diet –

जी हाँ थायराइड में वजन कम करने के लिए रोजाना समय पर हेल्दी भोजन जरूर करें। How to Reduce Weight in Thyroid आप अपने भोजन में सब्जियां और फल को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा वसायुक्त डेयरी उत्पादों और प्रोटीन खाद्य पदार्थों भी का सेवन न करें। अगर आप थायराइड में वजन कम करना चाहते हैं तो भोजन सही समय पर और सही प्रकार से करें और ध्यान रहे हेल्दी भोजन ही करें, खाने में बिलकुल भी लापरवाही ना करें.

नियमित व्यायाम जरूर करें Do Daily Exercise –

जी हाँ दोस्तों ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा जरुरी है How to Reduce Weight in Thyroid इसलिए थायराइड के कारण बढ़ रहें मोटापे को कम करने के लिए भी नियमित व्यायाम करना बहुत जरुरी है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन तीस मिनट रोज व्यायाम या स्विमिंग जरूर करें, इससे आपका मोटापा जल्द ही कम हो जायेगा.

जूस पीना भी है जरुरी Take a Juice –

जी हाँ दोस्तों जूस पीना भी बहुत जरुरी है. और एक बात का खास ध्यान रखें कि थायराइड में चाय का अधिक सेवन करने से भी मोटापा अधिक बढ़ जाता है इसलिए कोशिश करें कि चाय का सेवन कम से कम करें और अगर हो सके तो चाय छोड़ दें। How to Reduce Weight in Thyroid इसके बजाए आप रोजाना चुकंदर, अनानास और सेब या अन्य फलो से बना जूस पी सकते हैं। रोजाना इसे पीने से आपका मोटापा भी कम हो जाएगा और आपको एनर्जी भी मिलेगी।

FAQ-

प्रश्न- थायराइड क्या है?

उत्तर- थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि है। यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है।

प्रश्न- थायराइड के लक्षण?

उत्तर- थायराइड में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के साथ हाथ पैरों में ठण्ड और जोड़ो में दर्द इसके आम लक्षण है.

प्रश्न- थायराइड को कैसे नियंत्रित करे?

उत्तर- हरी सब्जियाँ और मछली थायरॉयड के रोगी के लिए अच्छा भोजन है.

प्रश्न- थायराइड में क्या न खाएं?

उत्तर- गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी, पाइन नट्स, मूंगफली इत्यादि, थायराइड में नहीं खाने चाहिए.

Question- How can I control my thyroid?

Answer- Eat Sea Vegetables Twice a Week you can control your Thyroid.

Question- What foods are good for your thyroid?

Answer- Green vegetables and fish is the best foods are good for your thyroid.

Question- What not to eat with thyroid problems?

Answer- Cabbage, broccoli, kale, cauliflower, pine nuts, peanuts etc not to eat with thyroid problems.