वजन घटाने के दादी नानी घरेलू नुस्खे How to Reduce Fat Home Remedies

पेट की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय Belly Fat Loss Home Remedies At Home

How to Reduce Fat Home RemediesHow to Reduce Fat Home Remediesआजकल मोटापा बढ़ने की समस्या एक आम समस्या हो गयी है मोटापा कम करने के लिए आप कई तरह के व्यायाम और उपाय अपनाते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो बिना किसी योग और व्यायाम के भी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में कारगर है.

 

मोटापा कम करे गुनगुना पानी Luke warm water for reduce belly fat

रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से बिना व्यायाम किये पेट की चर्बी कम की जा सकती है सुबह खाली पेट केवल गुनगुना पानी पीने से भी वजन तेजी से कम होने लगता है.

मोटापा कम करे पुदीना mint for loss fat

वजन कम करने में पुदीना बेहद कारगर माना जाता है किसी भी रूप में इसका सेवन पेट और शरीर के बढे हुएवाजान को कम करता है. पुदीने की चटनी या पुदीने की चाय पीने से भी वजन कम होता है।

मोटापा कम करे सौंफ का पानी Fennel for reduce belly fat

1 चम्मच सौंफ को रातभर के लिए एक कप पानी में भिगोकर रख दें। सुबह होने पर इसे छान ले और छने हुए सौंफ के पानी को पी ले लगातार कुछ महीनों तक इस तरह सौंफ के पानी का सेवन करने पर आपका वजन कम होने लगेगा।

मोटापा कम करे पपीता Papaya for loss belly fat home remedies

पपीता बड़े हुए वजन को कम करने में सहायक है  पपीते का सेवन पाचन क्रिया सही रखता है यदि कुछ समय तक पके हुए पपीते या कच्चे पपीते का सेवन किया जाय तो इससे शरीर का बड़ा हुआ फैट कम होने लगता है.

मोटापा कम करे गाजर carrot for reduce belly fat home remedies

यदि आप भी व्यायाम किये बिना ही वजन कम करना चाहते है तो अपने खाने में गाजर का अधिक इस्तेमाल करे. यदि रात के भोजन से कुछ देर पहले गाजार का सेवन किया जाय और सुबह के समय गाजर का जूस पीया जाय तो यह वजन कम करता है.

हमेशा सीधे चलें और बैठें straight sit for loss fat home remedies

हमेशा सीधे चलना और सीधे बैठना चाहिए क्योकि ऐसा करने से पेट की चर्बी कम होती है। इससे आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलने के साथ ही मोटापा भी कम दिखाई देने लगता है.

भरपूर नींद लें take enough sleep for loss fat home remedies

रोजाना रात के समय कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। कम और अच्छी नींद ना लेने से  हार्मोन फैट इकठ्ठा करने की स्‍थिती में रहते है जिससे फैट कम करना मुश्किल होने लगता है.

भूख से थोड़ा कम खाये Do not overeating home remedies

अपनी दिनभर की कुल डाइट को तीन से चार बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लें। पेट संबंधी हर तरह की समस्याओं से बचने और मोटापा कम करने के लिए अपनी भूख से थोड़ा कम आहार लेना चाहिए. ओवरईटिंग से बचना वजन कम करने का सबसे जरूरी और आसान तरीका है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मोटापा कम करे अजवाइन celery for reducing fat at home remedies

पेट की चर्बी कम करने और मोटापा घटाने के लिए अजवाइन बेहद फायदेमंद है अजवाइन में कैल्शियम, विटामिन C और फाइबर पाया जाता है मोटापा कम करने के लिए अजवाइन को रातभर भिगोने के बाद  सुबह छानकर शहद के साथ इसका सेवन करें.

मोटापा कम करे लौकी और खीरा cucumber for fat reduce tips

लौकी और खीरा फाइबर से भरपूर होते है इनमे बिल्कुल वसा नही होती. शरीर का मोटापा कम करने के लौकी की सब्ज़ी खाना या इसका रस निकाल कर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है इसके अलावा सलाद के रूप में अधिक से अधिक खीरा खाने से भी वजन कण्ट्रोल में रहता है.