Lord Shiva | व्यक्ति में ये 5 लक्षण है तो उन्हें होती है महादेव की कृपा

महादेव के अंश होते है ये लोग How to make Happy Lord Shiva

Lord Shiva – पुराणों के अनुसार भगवान शिव ही ऐसे भगवान हैं, जो शीघ्र प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनचाहा वरदान प्रदान करते हैं। वे सिर्फ अपने भक्तों का कल्याण चाहते हैं। शिव को प्रसन्न करना सबसे आसान है। भगवान महादेव अपने भक्तों की पुकार शीघ्र ही सुन लेते हैं. महादेव की कृपा प्राप्त व्यक्ति में कुछ ख़ास लक्षण देखने को मिलते है. अगर आपमें है ये 5 लक्षण तो समझ जाये कि आपके सिर पर भी भोलेनाथ का हाथ है. तो चलिए जानते है इन कुछ ख़ास लक्षणों के बारे में. 

 

 वे व्यक्ति जिन पर महादेव की कृपा प्राप्त होती है वे दिखावे की दुनिया से कोसो दूर रहते है. ऐसे व्यक्ति को साधारण जीवन जीना ही पसंद होता है. ये कभी किसी को निचा नहीं दिखाते और ना ही कभी जानबुझकर किसी का अपनाम करते है. ऐसे लोग पशु प्रेमी भी होते है. पशुओ के लिए भी इनके मन में असीम प्रेम होता है.

महादेव की कृपा प्राप्त व्यक्ति कभी भी स्वयं पर कोई अहंकार नहीं करता. ऐसे व्यक्ति ज्ञान धन मान सम्मान और ऐश्वर्य प्राप्त होने के बाद भी अहंकार नहीं रखता. और हमेशा दूसरों के साथ विनम्रता से पेश आता है.

वह व्यक्ति जो हमेशा दुरसो की मदद के लिए तत्पर रहे. मदद मांगने से पहले ही वह खुद बढ़कर आये. और सदैव परोपकार ही करते रहे. ऐसे लोगो पर भी महादेव की असीम कृपा रहती है. ऐसे लोग को महादेव हर पेशानी से बहुत जल्द ही बहार निकाल देते है.

वह व्यक्ति जो बहुत अधिक बलवान होने के बावजूद भी कभी भी अपनी शक्ति का दिखावा ना करें. और स्वयं भी क्षमाशील हो. अतः जिसे अपने बल पर अहंकार ना हो ऐसे लोगो के सिर पर हमेशा महादेव का हाथ रहता है.

Lord Shiva – महादेव की कृपा प्राप्त व्यक्ति स्वयं निर्धन होने के बाद भी दानशील हो और दुसरो की मदद करें. जिनके अंदर गरीबों और असहाय लोगों के प्रति हमेशा प्रेम भाव रहता है और जो कठिन समय आने पर भी धैर्य और विश्वास के साथ आगे बढ़ता है. ऐसे लोगो पर सदैव महादेव का आशीर्वाद बना रहता है। और इन्हें महादेव का अंश भी माना जाता है।