गोरी त्वचा दादी नानी घरेलू नुस्खे How to Get Fair Skin Home Remedies

 त्वचा की रंगत के लिए घरेलू उपाय Home Remedies for Brighten skin

How to Get Fair Skin Home RemediesHow to Get Fair Skin Home Remedies- अक्सर गर्मियों के मौसम में तेज धूप और प्रदूषण के कारण चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है और आपकी खूबसूरत गोरी त्वचा सांवली होने लगती है. अगर आप भी सांवलेपन की इस समस्या से  छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू आसान उपाय बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल कर आप भी सांवलेपन से छुटकारा पाकर खूबसूरत और चमकदार चेहरा पा सकते हैं.

गोरेपन के लिए शहद Honey For Fair Skin

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है ये त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है और स्किन को मॉश्चराइज करता है. शहद को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो ले. कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से सांवलापन दूर किया जा सकता है.

गोरेपन के लिए पपीता Papaya For Fair Skin

पपीता भी सांवलेपन को दूर करने में काफी असरदार है ये एक नेचुरल ब्लीच की तरह स्किन पर काम करता है पपीते का एक टुकड़ा काटकर इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से मेल 5 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे की रंगत निखरी हुई नजर आएगी.

गोरेपन केलिए केला Banana For Fair Skin

केले में आयरन, पोटैशियम और विटामिन ई पाया जाता है नियमित रूप से केले का सेवन त्वचा की रंगत निखरता है. इसके अलावा केले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से जल्द ही सांवलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है.

गोरेपन के लिए टमाटर Tomato For Fair Skin

सांवलेपन को दूर करने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर इसमें कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिला ले और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे सूखने के बाद चेहरा धो ले चेहरे की रंगत निखरने लगेगी.

गोरेपन के लिए नींबू Lemon For Fair Skin

नींबू चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे दूर करने के साथ ही चेहरे की रंगत निखारने का काम भी करता है नींबू के रस में खीरे का रस और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यदि आप कुछ समय तक इस उपाय को रोज अपनाते है तो जल्द ही चेहरे के सांवलेपन से छुटकारा पा सकते है.

गोरेपन के लिए हल्दी Turmeric For Fair Skin

हल्दी बेहद गुणकारी होती है ये एंटीसेप्टिकऔर एंटी-बैक्टीरियल होती है जो स्किन टोन को निखारने में कारगर है हल्दी पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करे और इसे चेहरे पर लगा ले ये घरेलु तरीका कुछ ही दिनों में चेहरे को चमकदार और गोरा कर देगा.

गोरेपन के लिए शहद व टमाटर Honey and Tomato For Fair Skin

अगर आप भी सांवलेपन या फिर टैनिंग से छुटकारा पाना चाहते है तो टमाटर को मैश कर इसमें शहद, दो चम्मच नीबू और दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में लगाए ये घरेलु नुस्खा सांवलेपन और टैनिंग की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर देगा.

गोरेपन के लिए दही Curd For Fair Skin

दही में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करे अब इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 10 मिनट के लिए लगाकर रखे जब ये पेस्ट सूखने लग जाय तब इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को रोजाना उपयोग कर चेहरे की रंगत तेजी से निखारी जा सकती है.

गोरेपन के लिए ग्रीन-टी Green Tea For Fair Skin

ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन को गोरा और स्वास्थ्य बनाते है ग्रीन-टी बैग को काटकर इसके पाउडर में नींबू का रस और शहद अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करे और इसे चेहरे पर पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ये उपाय त्वचा के गोरेपन के लिए बेहद कारगर नुस्खा है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

गोरेपन के लिए बेसन Gram Flour For Fair Skin

गोरी स्किन पाने के लिए बेसन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है बेसन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथो से मसाज करे जब ये सूख जाय तो इसे धो लें। हफ़्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करता है और त्वचा से गंदगी को निकालकर चेहरा का रंग साफ़ करता है।