How To Clean and Care Winter Woolen Clothes easy at home ऊनी कपड़ों की देखभाल

ऊनी कपड़ों की देखभाल और रोये हटाने का आसान तरीका Woolen Clothes Care Tips-  

Care Winter Woolen Clothes at home Care Winter Woolen Clothes at home सर्दियों का मौसम आ गया है हम सभी के ऊनी कपड़े बाहर निकल आए हैं। ऊनी कपड़ों की देखभाल आम कपड़ों से बिलकुल अलग होती है. ऊनी कपड़ों की उम्र इस बात से भी बढ़ती है कि आप सर्दियों में उनकी देखभाल कैसे करती है और सर्दियों के बाद उन्हें किस तरह से और कहां स्टोर करके रखती हैं।

आज हम इस वीडियो में आपको बताएँगे की ऊनी कपड़ों की धुलाई, साफ़-सफाई, देखभाल और उन्हें रोये से कैसे बचाया जा सकता है.

वुलेन कपड़ों को भिगोकर रखे Care Winter Woolen Clothes at Home- 

Care Winter Woolen Clothes at home वुलेन कपड़ों को डिटर्जेंट में धोने से पहले ठंडे पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगोकर रख दे. ऐसा करने से ऊनी कपड़ों के सिकुड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसके बाद किसी अच्छे डिटर्जेंट में इन्हें धोएं। अगर आपके पास ऊनी कपड़ों का डिटर्जेट नहीं है तो बच्चों के इस्तेमाल किया जाने वाला शैंपू या साबुन का हल्का घोल बनाकर इसमें ऊनी कपड़ो को साफ करें।

ऊनी कपड़ो के दाग साफ़ करे Clean Woolen Cloth Stains-

ऊनी कपड़ों में अगर किसी भी चीज का दाग लग जाए तो इसके लिए टिश्यू पेपर में हल्का साबुन लगा कर हल्के हाथों से पोछें साथ ही घर के दूसरे कपड़े की तरह ऊनी कपड़ों की धुलाई रोज ना करें। Care Winter Woolen Clothes at home अगर वूलेन क्लोथ्स गंदा हो गया है तो उसे ठंडे पानी में पांच मिनट के लिए भिगोने के बाद हो उसे धोये.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ऊनी कपड़ों को मशीन में ना धोये Do Not Wash Woolen Clothes in Washing Machine- 

अगर आप ऊनी कपड़ों को धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं तो ये जान लीजिये कि ऐसा करने से आपके ऊनी कपड़ों की उम्र घट रही हैं। Care Winter Woolen Clothes at home इस बात का भी ध्यान रखे की ऊनी कपड़ों को कभी ड्रायर में ना सुखाएं। इससे कपड़े सिकुड़ जाते है.

गर्म पानी में ना धोये Do Not Woolen Clothes Wash in Warm Water-

यदि ऊनी कपड़ों से बदबू आ रही है तो उन्हें किसी कागज पर फैला कर रखें और अच्छी तरह से धूप दिखाएं। इसके बाद ठंडे पानी में हल्का डिटर्जेट या ऊनी कपड़ों का डिटर्जेट डाल कर दस से पंद्रह मिनट के लिए भिगोने के बाद धो ले.  फिर हैंगर की सहायता से या कुरसी पर फैला कर धूप में सुखाएं। Care Winter Woolen Clothes at home ऊनी कपड़ों को गर्म पानी में बिलकुल भी ना धोये गर्म पानी में धोने से कपड़ों पर रोएं निकल जाते हैं।

तेज धुप से बचाये Save from Sunburn-

ऊनी कपड़ों  को बहुत अधिक तेज धूप में नहीं सुखना चाहिए. इससे कपड़े का रंग बिगड़ सकता है कोशिश करे की इन्‍हें उलटा करके सुखाएं और धोते समय कपडे की जीप आदि लगा ले. ऊनी कपड़ों को रगड़कर धोना भी सही नहीं है. बेहतर होगा की ऊनी कपड़ों को हल्के हाथों से निचोड़कर खुली हवा में समतल फर्श पर सूखने के लिए छोड़ दें।

ऊनी कपड़ों को रोये से बचाये Woolen Clothes Save from Crying

ऊनी कपड़ों पर बहुत जल्दी रोएं निकल आते है जिससे कपड़ों की खूबसूरती कम हो जाती है. Care Winter Woolen Clothes at home ऊनी कपड़ों पर रोएं ना आएं इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- ऊनी कपड़ो पर ब्रश का इस्तेमाल न करे ब्रश के कारण कपड़ों पर जल्दी रोये आ जाते है. रात को ऊनी कपड़े पहन कर कभी ना सोये.  इसके अलावा वाशिंग मशीन में धोने या ड्रायर में सुखाने से भी रोएं निकल आते है।

रोये हटाने का तरीका Remove Crying Easy Tips

ऊनी स्वेटर और कार्डिगन में अकसर रोंए आ जाते हैं। ये रोंए अक्सर आपके नए वूलेन कपड़ों को पुराना बना देते है.  Care Winter Woolen Clothes at home ऊनी कपड़ों से रोये हटाने के लिए किसी छोटे रेजर का इस्तेमाल कर सकते है. और फिर से आप अपने स्वेटर को नया लुक दें सकती है.

FAQ-

प्रश्न- सर्दियों में ऊनी कपड़ों की देखभाल कैसे करे?

उत्तर- सर्दियों के दिनों में ऊनी कपड़ों को धुप दिखाए.

Question- How to take care of woolen clothes in winter?

Answer- In winter, woolen clothes have been shown in sunlight.

प्रश्न- ऊनी कपड़ों को रोये से कैसे बचाये?

उत्तर- ऊनी कपड़ो पर ब्रश का इस्तेमाल न करे.

Question- How to save woolen clothes from roye?

Answer- Do not uses brush on woolen cloth.

प्रश्न- क्या ऊनी कपड़ों को तेज धुप में सुखाना चाहिए?

उत्तर- नहीं, ऊनी कपड़ों को बहुत अधिक तेज धूप में नहीं सुखाना चाहिए.

Question- Should woolen clothes dry up in the sun?

Answer- No, woolen fabrics should not be dry in a very high sunlight.

प्रश्न- गर्म ऊनी स्वेटर की देखभाल कैसे करे ?

उत्तर- गर्म ऊनी स्वेटर को गर्म पानी में नहीं धोना चाहिए.

Question- How to care of woolen cardigan in winter?

Answer- woolen sweaters do not wash in warm water.