Home Workout | Fitness Tips | लॉक डाउन में घर पर ही करें ये आसान योगासन

घर पर ही करें ये 6 आसान योगासन Workout at Home

Home Workout -Home Workout -जैसा की ये अभी लॉकडाउन का समय चल रहा है. इस समय में सभी लोग अपने घर में बैठकर अपनी सेहत का ध्यान रख रहे है. ऐसे में न ही हम मॉर्निंग वॉक जा पा रहे है और ना ही बाहर दौड़ने. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे है जिनका आप अपने घर में ही अभ्यास करके खुद को फ़ीट रख सकते है. तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ योगासन के बारे में-

स्क्वैट्स वर्कआउट –

स्‍क्‍वैट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप नियमित रूप से यह वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। यह ऐसा वर्कआउट है जिसके जरिये बिना उपकरण के आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। यानी आप इससे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हों व छाती बाहर की और करें। घुटनों को मोड़ ऐसे बैठें जैसे कुर्सी पर बैठ रहे हों। तब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं और सांस छोड़ें। यह बहुत ही आसान है और आसानी से किया भी जा सकता है।

पुशअप वर्कआउट –

Home Workout -पुश अप नियमित तौर पर व्यायाम करने वालों की जिंदगी का यह अहम हिस्सा माना जाता  है। इस वर्कआउट की सबसे खास बात ये है कि इससे आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है और थोड़े समय में ही चुस्त महसूस करने लगते हैं। पुश अप को आप अपनी सुविधानुसार जितना चाहें कर सकते हैं।

ट्राइसेप्स डिप्स वर्कआउट Triceps Dips –

यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. और यह बहुत ज्यादा तेजी से ट्राइसेप्स को बढ़ाने के लिए हेल्प करती है.  कुर्सी पर ट्राइसेप्स डिप्स के माध्यम से आप अपनी बांहों की मांसपेशियों को और स्ट्रांग कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज में शरीर के निचले हिस्से की जगह ऊपरी हिस्से में बड़ी मांसपेशियां विकसित होती हैं।

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

वॉल सिट वर्कआउट –

यह व्यायाम जांघ और टांगों के लिए बेहद फायदेमंद है। । साथ ही यह पेट की चर्बी कम करने में भी यह सहायक है। शरीर का संतुलन बनाने में वॉल सिट वर्कआउट  बहुत ही फायदेमंद है. दीवार के सामने पीठ रखते हुए 6 इंच की दूरी पर सीधा खड़े हो जाएं। धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ते हुए बॉडी को झुकाएं और कुर्सी जैसी पोजिशन में आ जाएं। आपके पैरों के बीच घुटनों से 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए। इस पोजिशन में अपनी गर्दन और सिर को बिल्कुल सीधा रखें। अब अपने हाथों को सामने की तरफ या दाएं-बाएं फैला लें। इस पोजिशन में 15-20 सेकेंड रुकें और फिर सीधा खड़े होकर 10-12 सेकेंड आराम करें। इस एक्सरसाइज को आप जितनी बार रिपीट कर सकते हैं, करें।

साइड प्लैंक-

फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। बैली फैट और जमा अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज बेहद लाभकारी मानी जाती है। साथ ही प्लैंक एक्सरसाइज कोर मसल्स को भी मजबूत बनाती है। इससे पेट के एब्‍स मजबूत होते हैं। जब आप अपनी बॉडी को उठाएंगे तो पेट के आस पास की मासपेशियां खुद को कसने में लग जाएंगी।

क्रंचेस वर्कआउट –

Home Workout -यह वर्कआउट अपर एब्स के लिए खास माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़ें और तलवों को जमीन पर लगाएं। अब दोनों हाथों को घुटनों की ओर लाकर सिर के पीछे की ओर ले जाएं। पीठ को ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा 10-15बार करें। इसके 2-3 सेट शरीर की क्षमतानुसार कर सकते हैं। धीरे-धीरे इसके सेट्स बढ़ाएं। इसे करने के बाद स्ट्रेचिंग जरूर करें।