जीरे के 10 घरेलू नुस्खे Home Remedies Using Cumin Seeds

 जीरे के घरेलु उपाय home remedies of Cumin Seeds

जीरा खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबूदार मसालों में से एक है इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम आपको जीरे के 10 ऐसे घरलू असरदार उपायों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे और ये उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाये Home Remedies Using Cumin for Strong Immunity

जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. जो की हमारे इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन A और C पाया जाता है. जीरे के पानी का रोजाना सेवन करने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है जो आपको स्वास्थ्य रखता है.

वजन कम करे Home Remedies Using Cumin for Weight Loss

जीरा वजन कम करने के लिए एक कारगर घरेलु नुस्खा है दो बड़े चम्मच जीरे को एक गिलास पानी मे रातभर भिगोकर सुबह उबाल लें और इसे चाय की तरह सेवन करे बाकी बचे जीरे को चबा ले रोजाना इसके सेवन से शरीर का वजन जल्दी कम हो जाता है.

पाचन के लिए Home Remedies Using Cumin seeds for Stomach

जीरा खाने को पचाने में बेहद कारगर है ऐठन, पेट फूलना और ख़राब पाचन की समस्या के लिए जीरे का सेवन बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

चेहरे में चमक Home Remedies Using Cumin for Glowing Skin

जीरे मे कई विटामिन पाए जाते है जो त्वचा सम्बन्धी कई समस्याओं में फायदा पहुंचाते है. जीरे को पानी में उबाल ले और ठंडा होने के बाद इससे चेहरा धोये ये घरेलु नुस्खा चेहरे को चमकदार बनाता है.

पिम्पल्स के लिए Home Remedies Using Cumin for Pimples

जीरे में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है. जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। इसमें कीटाणुनाशक और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो त्वचा को पिम्पल्स जैसी समस्याओं से बचाता है जीरे का पेस्ट या फेस पैक स्किन के मुहासों पर काफी असरदार होता है.

झुर्रियों के लिए Home Remedies Using Cumin for Wrinkles

जीरे में मौजूद विटामिन-ई समय से पहले त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियो और फाइन लाइन्स से बचाता है यह स्किन पर एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जीरे को दरदरा पीस लें और इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाए.10 मिनट लगाने के बाद चेहरा धो ले ये घरेलु उपाय त्वचा की झुर्रियां, दाग-धब्बे और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं को दूर कर आपको स्वस्थ व सुंदर त्वचा प्रदान करता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

गोरेपन के लिए Home Remedies Using Cumin for Skin Whitening

खासकर गर्मियों में धूप के कारण त्वचा का रंग सावला पड़ने लगता है. चेहरे के गोरेपन के लिए जीरा बहुत ही असरदार होता है जीरे में थोड़ा-सा दूध मिलाकर इसे पीस ले और इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले जीरे का ये फेस पैक चेहरे को गोरा कर टैनिंग की समस्या दूर कर देगा.

झड़ते बालों के लिए Home Remedies Using Cumin for Strong hair

जीरा न सिर्फ बालों को स्वस्थ बनाता है बल्कि झड़ने से भी बचाना हैं जीरे को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इस पानी से बालों को धोये इस उपाय से बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा और बालो के झड़ने की समस्या भी दूर हो जायेगी.

डैंड्रफ के लिए Home Remedies Using Cumin for Dandruff

जीरे में एंटी बैक्टेरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टी पायी जाती है जो डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाती है. इसके लिए जीरे को अच्छी तरह से उबाल कर ठंडा होने दें और बालों को इस पानी से धोएं। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे से बालो से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जायेगी.

ग्लोइंग स्किन के लिए Home Remedies Using Cumin for Glowing Skin

जीरे का पील ऑफ़ फेस मास्क स्किन में ग्लो लाता है. इसे बनाने के लिए हल्दी, शहद और जीरा पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर ले.और इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं जब ये सूख जाय तो इसे निकालने के बाद चेहरा धो लें. जीरे का ये फेस मास्क स्किन को स्मूथ और ग्लोइंग बनाता है