सफेद बालों से छुटकारा दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for White Hair to Black

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय How to Prevent White Hair for Spreading 

सफेद बालों से छुटकारासफेद बालों से छुटकारा -किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

आँवले का पेस्ट Amla Paste For White Hair

थोड़े से आंवले लेकर इन्ह्ने पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर ले और कुछ देर के लिए इस पेस्ट को बालों में लगाकर रखे जब ये सूख जाय तो बालों को अच्छी तरह से वाश कर ले आवला का ये घरेलु उपाय न सिर्फ बालों को लम्बा करता है बल्कि सफ़ेद बालों को काला करने में भी सहायक है.

नारियल और कढ़ी पत्ता Coconut and Curry Leaf for White hair

नारियल के तेल में कढ़ी पत्तों मिलाकर गर्म कर ले जब यह गर्म हो जाय तो इसे ठंडा करने के लिए कुछ देर रख ले अब कढ़ी पत्ता मिले इस तेल को बालों की जड़ो से सिरे तक लगाए इस उपाय से सफ़ेद बालों की समस्या जल्द ही ख़त्म हो जायेगी.

हिना और मेथी पाउडर Hina and Fenugreek Powder For white hair

हिना पॉवडर और मेथी पाउडर में दही और कॉफ़ी पावडर मिलकार पानी की मदद से इसका पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को बालों में लगाए इस उपाय से कुछ ही समय में सफ़ेद बाल काले होने लगते है.

चायपत्ती Tea Water for White Hair

हफ्ते में कम से कम  2 से 3 बार बालों को चायपत्ती के पानी से धोएं। आप चाहे तो कॉफी के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते है. इससे बाल ना सिर्फ मजबूत और मुलायम होते है बल्कि यह नुस्खा सफ़ेद बालों को काला करने में बेहद कारगर है.

अदरक और शहद Ginger and Honey For White Hair

अदरक को बारीक पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को बालों में कुछ देर के लिए लगा ले और फिर बालों को अच्छी तरह से धो ले. इस उपाय को हफ्ते में 3 से 4 बार  अपनाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।

आंवला और तुलसी Amla and Basil For White Hair

आवला पाउडर में तुलसी के पत्तों को पीसकर पानी की मदद से मिक्स करके पेस्ट तैयार करे अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर हलके हाथो से मसाज करे 1 घंटे बाद बालों को धो ले. यह उपाय असमय सफेद बालों को फिर से काले करने में लाभकारी है तुलसी की जगह गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

नारियल और नींबू Coconut and Lemon For White Hair

नारियल के तेल में  2 नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले अब इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगा लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस नुस्खे का प्रयोग करने पर सफ़ेद बाल काले होने शुरू हो जाते है.

दही और काली मिर्च Curd and Black Pepper For White Hair

सप्‍ताह में कम से कम तीन से चार बार एक कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।  सफेद बाल काले होने लगेंगे।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

तिल Sesame Seeds For White Hair

तिल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है अगर आप अपने भोजन में तिल को अधिक शामिल करते है तो इससे आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।

बादाम और तिल का तेल Almond and Sesame Oil For White Hair

बादाम का तेल बालों को पोषण देता है रोजाना बादाम या फिर तिल के तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करे कुछ ही दिनों में सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे.