जल्दी वजन बढ़ाने के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies For Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय vajan badhane ke Gharelu Tarike

Home Remedies For Weight GainHome Remedies For Weight Gain- ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करने के लिए कई उपाय आजमाते है लेकिन वही कुछ लोग इतने पतले और उनका वजन इतना कम होता है की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो पतले लोगो के शरीर को जल्द से फैट और प्रोटीन प्रदान कर उनके वजन को बढ़ाने में मदद करेंगे.

आलू Potato for Weight Gain  

जिन लोगो का वजन बहुत कम है उन्हें आलू को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.  क्योकि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी मददगार उपाय साबित हो सकता है.

घी का सेवन Ghee for Weight Gain   

घी में सैचुरेटेड फैट्स और कैलारी काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती है. यदि घी को खाने में डालकर या फिर शक्कर के साथ मिलाकर खाया जाय तो यह वजन बढ़ाने का एक कारगर नुस्खा है.

किशमिश Raisins Ghee for Weight Gain   

रोजाना किशमिश खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा यदि किशमिश और अंजीर को बराबर मात्रा में बांटकर रातभर भिगोने के लिए रखने के बाद सुबह खाया जाय तो इससे भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

केला Banana for Weight Gain   

केला वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केले में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है जिस कारण रोजाना केले का सेवन वजन बढ़ाने में काफी मददगार है. ये वजन तो बढ़ाता ही है साथ ही शरीर को क्विक एनर्जी भी देता है. केला को दूध के साथ या फिर शेक बनाकर भी लिया जा सकता है.

दूध और शहद Milk and Honey for Weight Gain   

यूँ तो शहद बड़े हुए वजन को कंट्रोल करता है लेकिन अगर वजन कम हो तो ये उसे बढ़ाने का काम भी करता है. रोजाना सोने से पहले या फिर सुबह नाश्ते के समय दूध के साथ शहद का सेवन वजन बढ़ाने में कारगर है.

बीन्स  Beans for Weight Gain   

1 कटोरी बीन्स में लगभग 300 कैलोरी होती है जो की न सिर्फ वजन बढाती है बल्कि शरीर के लिए पौष्टिक भी होती है. इसे आप किसी भी रूप में खा सकते है. बीन्स की फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

अखरोट और शहद Walnut for Weight Gain   

जिस तरह से किशमिश वजन को बढ़ाता है ठीक उसी तरह अखरोट को शहद के साथ मिलाकर खाने से जल्दी वेट गेन किया जा सकता है ये पतले लोगो को जल्दी मोटा करने का आसान घरेलु उपाय है.

पीनट बटर Peanut Butter for Weight Gain

पीनट बटर जिसे मूंगफली के मक्खन के रूप में जाना जाता है यह वजन बढ़ने में फायदेमंद होता है इसमें हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है इसका इस्तेमाल ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ भी किया जा सकता है.

खजूर Date Palm for Weight Gain

खजूर वजन बढ़ाने में बेहद लाभकारी माना जाता है खजूर या छुहारे को दूध में अच्छी तरह से उबाल ले और रात के समय सोने से पहले इस दूध को पीले और भीगे हुए खजूर या छुआरे को चबाकर खाएं. कुछ महीनो में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

योग Yoga and Exercise for Weight Gain

योग में कई समस्याओं का हल छुपा होता है योग व आसन ना सिर्फ वजन कम करते है बल्कि वजन बढ़ाने में भी कारगर है जैसे भुजंग आसन, वज्रासन, सर्वांगसन आदि ये सभी आसन पाचन क्रिया को मजबूत कर मेटाबोलिज्म को ठीक रखते है और भूख ना लगने की समस्या को दूर कर वजन बढ़ाने में सहायक होते है.