Home Remedies for Split Ends Hair दोमुहे बालो के लिए घरेलु नुस्खे

दोमुहे बालो की समस्या उपाय Do Muhe Balo Ke Liye Ghrelu Upay

Home Remedies for Split Ends HairHome Remedies for Split Ends Hair- बहुत से लोग है जो दोमुहे बालों की समस्या से परेशान रहते है. यदि बाल दोमुहे हो जाते है तो उनकी ग्रोथ भी रूक जाती है आज हम आपको दोमुहे बालों की समस्या को दूर करे और इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपको लिए काफी मददगार हो सकते है.

नारियल तेल Coconut Oil for Split Ends Hair

दोमुहे बालों के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद है अगर आपके बाल रूखे और दो मुहे है तो नारियल तेल को गुनगुना कर बालों की जड़ो में उँगलियों के आगे के पोरो की सहायता से मालिश करें कोशिश करे की तेल को अधिक समय तक बालों में रखे. इससे बालों को ज़रूरी पोषण के साथ नमी मिलेगी और बाल दो मुहे नहीं होंगे।

एलोवेरा जेल Aloe Vera for Split Ends Hair

दो मुहे बालों के लिए एलोवेरा जेल और नारियल को तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर ले और बालों की जड़ो से लेकर पूरे बालों में लगाए एक से डेढ़ घंटे के बाद बालों को शैम्पू कर ले इससे बालों को नेचुरल नमी मिलेगी और दोमुहे बालों की समस्या दूर होने लगेगी.

शहद Honey  for Split Ends Hair

दो मुहे बालों के लिए एक कप गुनगुने पानी में तीन से चार छोटी चम्मच शहद और दो चम्मच एलोवेरा जेल  मिलाकर मिक्स करे अब इस मिक्सचर को बालों की जड़ो से लेकर उप्पर तक लगाए 1 घंटे बाद बालों को धो ले। ये घरेलु नुस्खा बालों को टूटने से बचाता है और दोमुहे बालो से छुटकारा दिलाता है .

दूध की मलाई Milk Cream for Split Ends Hair

दो मुहे बालों के लिए लगभग आधा कप दूध की मलाई में 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर ले अब इस मिश्रण में दो चम्मच दूध डालकर बालो की जड़ो से लेकर पूरे बालों में लगाए आधे घंटे बाद शैम्पू  कर ले ये उपाय बालों को रूखे, बेजान व दो मुहे होने से बचाता है.

मुल्तानी मिटटी Multani Mitti for Split Ends Hair

दो मुहे बालों से निजाद पाने के लिए मुल्तानी मिटटी में थोड़ा दही मिलाकर पतला पेस्ट तैयार कर ले अब  इस मिश्रण को जड़ो से लेकर पुरे बालों पर लगाए सूखने के बाद बालो को धो ले।

मेथी दाना Fenugreek  for Split Ends Hair

दो मुहे बालों के लिए मेथी दाने को रातभर पानी में भीगो दे सुबह इसे पीसकर पेस्ट बनाकर इसमें दही मिक्स कर ले अब इस मिश्रण को बालों पर लगाए और सूखने पर धो ले ये घरेलु उपाय दोमुहे बालो की समस्या को दूर करता है.

केले का मास्क Banana mask for Split Ends Hair

दो मुहे बालों से छुटकारा पाने के लिए केले को मैश कर लेप बना ले इसमें एलोवेरा जेल, शहद और नारियल का तेल मिलाकर मिक्स कर ले अब इस मिश्रण को बालों पर लगाए लगभग 1 घंटे बाद बालों को धो ले केले का ये मास्क बालों को चमक प्रादाब कर दो मुहे बालों की समस्या से निजाद दिलाता है.

पपीते का मास्क Papaya Mask for Split Ends Hair

दो मुहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पपीते का मास्क बहुत ही कारगर नुस्खा है बालों की लम्बाई के अनुसार पपीता को पीसकर उसमे दही और शहद डालकर मिक्स कर ले और इस मिश्रण को बालो में लगाए सूखने के बाद बालो को वाश कर ले.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

ब्लो ड्राई से बचे Avoid Blow Dry Split Ends Hair

गीले बालों को ब्लो ड्रायर से सुखाने के बजाय हमेशा प्राकृतिक रुप से सूखने दें। क्योकि ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा बालों को नुक्सान पहुंचाती है जिससे बाल रूखे, बेजान और दोमुहे होने लगते है.

मेहंदी Mehendi  for Split Ends Hair

दोमुहे बालों के लिए घरेलु कंडीशनर का इस्तेमाल करे. इसके लिए लोहे के कडाही ले और उसमे मेंहदी, रीठा, आंवला, शिकाकाई रात भर के लिए भिगो दे. अगले दिन इस मिश्रण में कॉफी पाउडर, अंडा, दही, और नींबू का रस मिला ले अब इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगाकर सूखने के बाद धो ले. ये उपाय दोमुहे बालों के लिए कारगर उपाय है.