घमोरियों से छुटकारा दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for Prickly Heat

घमोरिया के घरेलु उपाय How to Get Rid of Prickly Heat 

घमोरियों से छुटकारा घमोरियों से छुटकारा – किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

खीरा Cucumber home remedies for prickly heat

खीरा शरीर को ठंडा रखता है ये गर्मी में होने वाली घमोरियों से बचने का कारगर उपाय है। एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ ले और इसी पानी में खीरे के पतले स्लाइसेस डाले अब खीरे के इन टुकड़ों को घमोरियों पर लगाएं। घमोरियां जल्दी ठीक

आम Mango home remedies for prickly heat

कच्चा आम शरीर को ठंडा रखता है कच्चे आम को पहले हलकी आंच में भून ले अब इसके गूदे को निकाल कर घमोरियी पर लगाए घमोरियां गायब होने लगेगी.

मुल्तानी मिट्टी Multani mitti home remedies for prickly heat

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को घमोरी पर दिन में कम से कम एक बार जरूर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी घमोरी की जलन को शांत करकेइससे होने वाली खुजली को दूर कर देगी.

एलोवेरा Aloe Vera home remedies for prickly heat

एलोवेरा के जैल को दिन में कम से कम दो बार घमौरियों पर लगाए कुछ देर इसे लगे रहने दे उसके बाद धो दें। ऐसा करने पर घमौरियां ठीक हो जाएंगी।

नारियल coconut home remedies for prickly heat

नारियल के तेल में कपूर को पीसकर मिक्स कर ले अब इस तेल से घमोरियों पर हलके हाथो से मालिश करे घमोरियों से निजाद पाने का ये बहुत पुराना तरीका है.

तुलसी Basil home remedies for prickly heat

तुलसी की लकड़ी को बारीक पीसकर इसका पाउडर बना ले अब इस पाउडर को पानी मिलकर लेप तैयार कर ले इस लेप को घमौरियों पर लगाने से घमौरियां दूर हो जाती हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

संतरे का छिलका Orange peel home remedies for prickly heat

संतरे के छिलकों को धुप में सुखाकर पाउडर तैयार कर लें। अब इस इस पाउडर में गुलाबजल मिक्स करके घमौरियों वाली जगह पर लगाए ये नुस्खा घमौरियां में बेहद कारगर है.

नीम की पत्तियां Neem home remedies for prickly heat

नीम की पत्तियां पानी में डालकर कम से कम दस मिनट उबाल लें। अब इस पानी को नहाने के पानी में मिला ले नीम की पत्तियां मिले पानी से नहाने पर घमोरियां से जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता है.

चन्दन पाउडर और धनिया पाउडर sandal wood powder home remedies for prickly heat

चन्दन पाउडर और धनिया पाउडर में गुलाबजल मिलकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को  घमोरिओं पर लगा लें। जब ये सूख जाय तो इसे पानी से धो लें। रोजाना सुबह शाम इसका इस्तेमाल करने पर घमोरियां ठीक हो जाएँगी।

फलों का जूस Fruits juice home remedies for prickly heat

अधिक गर्मी होने से शरीर में पानी की कमी और त्‍वचा के रोम छिद्र बंद होने से घमौरियां होने लगती है। घमोरियों से बचाव के लिए जरूरी है की आप अधिक मात्रा में तरल चीजों का सेवन जैसे – फलों का जूस और पानी अधिक पीये.