ऑयली स्किन से छुटकारा घरेलू नुस्खे Home Remedies For Oily Skin Care

चेहरे की चिपचिपाहट घरेलु उपाय Chehare ki chipchipahat Gharelu nuskhe  

ऑयली स्किन से छुटकाराऑयली स्किन से छुटकारा- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

चावल का आटा Rose water for oily skin care tips

चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को बाहर निकालने के लिए चावल के आटे में पुदीने की पत्तियों का रस और गुलाबजल अच्छी तरह से मिक्स कर ले. अब इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले.

खीरे का रस Cucumber for oily skin care tips  

चेहरे को तरोताजा और आयल फ्री रखने के लिए खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

टमाटर Tomato for oily skin care tips

ऑयली स्किन के लिए टमाटर बेहद कारगर है टमाटर का रस निकालकर रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। रोजाना चेहरे पर इसका इस्तेमाल चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकालकर चेहरे को ग्लोइंग बनाता है.

चन्दन पाउडर Sandal powder for oily skin care tips        

ऑयली  स्किन से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर में मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाय तो चेहरा ताजे पानी से धो लें।

ठंडा दूध  Milk for oily skin care tips

तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए कच्चे ठंडे दूध का उपयोग करना चाहिए दूध में मौजूद मैग्नीशियम त्वचा को साफ़ कर कोमल बनाता है और स्किन को आयल फ्री रखता है.

गुलाब जल Rose water for oily skin care tips

गुलाब जल स्किन को ऑयल फ्री रखने के साथ नमी प्रदान करता है। थोड़ा-सा गुलाब जल लेकर कॉटन बॉल की सहायता से चेहरे को साफ करें। इससे ना सिर्फ चेहरे की त्वचा खिल उठेगी, बल्कि आप फ्रेश नेस भी महसूस करेंगे.

मुल्तानी मिट्टी Multani Mitti for oily skin care tips

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर मानी जाती है मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें अब चेहरे को धोने के बाद सूखा ले और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। जब ये फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

मसूर की दाल lentils for oily skin care tips

मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में खनिज व विटामिन होते हैं जो तैलीय त्वचा के लिए असरदार माने जाते है आधा कप मसूर की दाल को रातभर भिगोने के बाद पीस ले अब इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

शहद Honey for oily skin care tips

शहद नैचुरली मॉश्चराइजर का काम करता है यह ऑयली स्किन के लिए बहुत ही बेहतर होता है शहद को कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा ले और फिर चेहरा धो लें यह त्वचा से मुहासे और कालेपन को दूर करने के साथ ही त्वचा से एक्स्ट्रा आयल को हटाकर उसे और लचीला और चमकदार बनाता है.

क्लींजिंग Cleansing for oily skin care tips

ऑयली त्वचा की क्लींजिंग बेहद अहम होती है क्योकि क्लींजिंग से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी साफ़ होने के साथ ही त्वचा के रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को उबालकर अच्छी तरह से छानने के बाद इसे टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं.