ग्लोइंग स्किन दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies for Glowing Skin  

चमकती त्वचा दादी नानी घरेलु नुस्खे how to get Glowing Skin at home

 Home Remedies for Glowing Skin  Home Remedies for Glowing Skin – ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन की चाहत तो हर किसी को होती है. लेकिन दमकती त्वचा पाने के लिए स्किन की केयर करना भी बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी अपनी स्किन को हेअल्थी और ग्लोइंग बनाना चाहते है और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडीज बताने जा रहे है जो चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी Strawberry For glowing Skin

स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है  स्ट्रॉबेरी का जूस पानी में मिलाकर रोजाना पीने से चेहरे के दाग धब्बे कम होने लगते है और त्वचा में प्राकर्तिक रूप से निखार आता है इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट चेहरे को नैचुरली ग्लोइंग बनता है.

शहद ग्लोइंग स्किन के लिए Honey For glowing Skin

शहद बैक्टीरिया से लड़ने में काफी मददगार होता है रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से ना सिर्फ शरीर का फैट कम होता है बल्कि ये उपाय चेहरे के स्किन स्पॉट को गायब कर त्वचा में चमक लाता है.

बेसन का फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए Gram Flour For glowing Skin

बेसन, चन्दन पाउडर,और हल्दी पाउडर में दूध या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाए 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले इस घरेलु उपाय से आप ताजगी से भरी हुई और निखरी त्वचा पा सकते है.

तेल की मालिश ग्लोइंग स्किन के लिए Oiling For glowing Skin

नैचुरली ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हफ्ते में कम से कम चेहरे पर तेल से एक बार मालिश जरूर करे अपनी स्किन टाइप के अनुसार तेल का चुनाव करे जैसे सरसो ,नारियल, बादाम कुमकदी का तेल| तेल से की मालिश त्वचा की चमक बढ़ाने और चेहरे की मांसपेशियों तनाव मुक्त रखकर उसे आराम पहुंचती है.

दूध ग्लोइंग स्किन के लिए Milk For glowing Skin

1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखे और कुछ देर सूखने दे उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो ले हफ्ते में 2 बार इस घरेलू उपाय को आजमाने पर चमकदार त्वचा पायी जा सकती है.

एलोवेरा ग्लोइंग स्किन के लिए Aloe Vera For glowing Skin

एलोवेरा में ऐसे कई प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा तो प्राकतिक रूप से निखारते है  एलोवेरा जेल से रोजाना रात के समय चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है और कील मुहांसे की समस्या भी दूर होने लगती है.

हल्दी, शहद और दूध ग्लोइंग स्किन के लिए Turmeric For glowing Skin

हल्दी, शहद और दूध में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो त्वचा की मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया को दूर कर चेहरे को स्वास्थ्य और चमकदार बनाते है. एक चम्मच हल्दी में शहद और दूध मिक्स कर ले। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पपीता और शहद ग्लोइंग स्किन के लिए Papaya and Honey For glowing Skin

पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उसे अच्छी तरह से मैश कर ले अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करे और इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा धो ले पपीते का मास्क चेहरे को नैचुरली ग्लोइंग बनाता है.

टमाटर का फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए Tomato For glowing Skin

ओटमील, टमाटर का रस और मक्खन को एकसाथ अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। टमाटर से बने इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।ये घरेलू उपाय चेहरे को प्राकर्तिक रूप से सुन्दर बनाता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

आलू और नीबू ग्लोइंग स्किन के लिए Potato and Lemon For glowing Skin

आलू और नीबू त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान कर उसे ग्लोइंग बनाते है नीबू के रस के साथ आलू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से इससे कई गुना अधिक फायदे मिलते है आलू को अच्छी तरह से मैश कर इसमें दो चम्मच नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को हल्के‍ गुनगुने पानी से धो ले ये घरेलु तरीका स्किन को चमकदार बनाने का कारगर उपाय है.