सुन्दर बेदाग चेहरे के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे Skin Whitening Tips

सुन्दर चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे Home Remedies for Fair and Glowing Skin

सुन्दर बेदाग चेहरे के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे Skin Whitening Tips सुन्दर बेदाग चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे – प्राकृतिक सुंदरता की चाहत हम सभी को होती है, लेकिन व्यस्त और बदलती जीवनशैली में प्राकृतिक सुंदरता बनाये रखना इतना आसान नहीं होता. बता दे कि हमारे किचन में ही कई ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हम त्वचा का खोया हुआ प्राकृतिक निखार वापस ला सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसी आसान होम रेमेडीज बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बहुत जल्दी ही गोरी, बेदाग और सुन्दर स्किन पा सकते है.

नींबू –

निम्बू सुन्दर और बेदाग स्किन के लिए कारगर नुस्खा है. लेकिन निम्बू का इस्तेमाल अपने चेहरे पर डायरेक्ट करने से बचे. अथार्त निम्बू  के रस में आप बेसन या फिर खीरे के रस को मिलाये. और इसे अपनी स्किन पर 5 से 10 मिनट तक लगाए रखे. और फिर गुनगुने पानी से मुँह धो ले. ये उपाए   त्वचा के दाग-धब्बों को हटकर त्वचा को बेदाग बनाता है.

हल्दी –

सदियों से त्वचा को प्राकृतिक तरीके से निखारने के हल्दी का प्रयोग किया जाता है. हल्दी में कच्चे दूध को मिलकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाए. और सुख जाने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले. नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से त्वचा में बहुत अच्छा निखार आता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

आलू –

आलू भी चेहरे को सुन्दर और बेदाग बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद इसमें पिसी हुई हल्दी, ग्लीसरीन और गुलाब जल समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस लेप या फेसपैक को रोजाना 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। और इसके बाद चेहरे को धो  लें। इस उपाए से चेहरा साफ होने के साथ ही निखार भी आएगा।

बेसन –

चेहरे के लिए बेसन नैचुरल व  प्रभावी फेसपैक के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसके प्रयोग के लिए आप बेसन में दूध या दही, थोड़ी सी हल्दी, निम्बू या फिर टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए. और सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले. ये गोर और बेदाग  चेहरे के लिए बहुत ही कारगर नुस्खा है.

चंदन पाउडर और हल्दी –

त्वचा को निखारने में चंदन पाउडर और हल्दी बहुत ही उपयोगी नुस्खा है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है जो चेहरे से पिम्पले को दूर कर चेहरे को निखारते है. इसके लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में गुलाबजल, चुटकी भर हल्दी मिलाकर फेस पैक तैयार कर ले. इस फेस पैक को आप अपने पुरे चेहरे पर लगाए. और चेहरा सुख जाने के बाद  हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए.

बेसन, शहद और हल्दी –

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार बनाये रखने के लिए बेसन के साथ शहद और हल्दी का उपयोग काफी बढ़िया रहता है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ और गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से कम समय में ही आपकी स्किन गोरी, बेदाग और चमकदार बनेगी।

खीरा और तरबूज –

त्वचा के रंग को निखारने के लिए खीरा और तरबूज का फेसपैक बनाएं। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते है, जो स्किन की झुर्रियों को दूर करता है। साथ ही ये पैक ऑयली स्किन वालों के लिए भी काफी अच्छा है। इसके प्रयोग के लिए दो चम्मच खीरे के रस में समान मात्रा में तरबूज का रस मिलाये. अब इस लेप को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाए से स्किन चमकदार बनती है.

मुल्तानी मिट्टी –

मुल्तानी मिट्टी से त्वचा में बहुत अच्छा निखार आता है. इसके लिए जरूरत के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोये।अब इसमें गुलाब जल और हल्दी मिला लें। और अब इस मिश्रण को रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू और शहद

नींबू को चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए कई तरह से उपयोग किया जाता है। विटामिन सी से भरपूर निम्बू स्किन की गहराई तक जाकर स्किन को साफ करता है। इसके प्रयोग के लिए एक नींबू के रस में दो चम्मच शहर मिलाकर फेसपैक की तरह अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। और सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर रौनक वापस आती है और चेहरे के कील मुहासे भी दूर होते है.

शहद और चीनी –

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए शहद और चीनी को नैचुरल स्क्रब की तरह ही चेहरे पर प्रयोग किया जाता है। इसके लिए शहद और चीनी दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स प्रभावित जगहों पर लगाएं और अपनी उंगलियों से इसे दो मिनट तक हल्के हल्के रगड़ें। और 5 मिनट तक  ऐसा ही करने के बाद चेहरे को धो लें। ब्लैकहेड्स दूर करने का यह उपाए बहुत ही कारगर नुस्खा है.