Home Remedies for Dry Heels फटी एड़ियों के लिए दादी नानी घरेलु उपाय

फटी एड़ियों के लिए घरेलु नुस्खे Useful foot care tips at Home

Home Remedies for Crack Heels Home Remedies for Crack Heels – फटी एड़ियों की समस्या यूँ तो एक सामान्य समस्या है कई बार लोग फटी हुई एड़ियों को गंभीरता से नहीं लेते जिस कारण एड़ियों या पैरो में दरारें बढ़ने लगती है आज हम आपको फटी हुई एड़ियों के लिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपको जल्द ही फटी एड़ियों की समस्या से निजाद दिलाने में मददगार हो सकते है.

ग्लिसरीन और गुलाब जल Rosewater for Cracked heels remedy 

फटी एड़ियों के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल बेहतरीन उपाय है. गुलाब जल में ग्लिसरीन मिलाकर कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से एड़ियों को साफ कर लें. कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

ओट और जोजोबा ऑयल Oat and Jojoba Oil for Foot Care tips

ओट मील स्किन को निखारने के लिए बेहद कारगर माना जाता है और जोजोबा ऑयल स्किन को मॉइश्चर  करता है ओटमील पाउडर में जोजोबा ऑयल मिक्स कर पेस्ट तैयार कर ले अब इसे फटी एड़ियों पर लगाए 1 घंटे बाद  गुनगुने पानी से धो लें.

शहद Honey for Foot Care tips

फटी एड़ियों के लिए शहद बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है जो स्किन को हाइड्रेट करता है शहद में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसमें कुछ देर पैरों को डुबोकर रख दे. लगभग 20 मिनट बाद पैरों को पोछ ले फटी एड़ियों कुछ ही दिनों में कोमल हो जाएंगी.

ऑलिव ऑयल Olive Oil for Foot Care tips

ऑलिव ऑयल भी फटी एड़ियों को कोमल और मुलायम बनाता हैं. हथेली पर ऑलिव ऑयल लेकर हल्के हाथों से पैरों और एड़ियों की मसाज करें. आधे घंटे तक पैरों को यूँ ही छोड़ दें. हफ्ते में एक बार ओलिव आयल का इस्तेमाल फटी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने में कारगर है.

नींबू, गुलाबजल Lemon Rose water for Foot Care tips

बाल्टी में हल्का गर्म पानी ले अब इसमें एक चम्मच नमक, नींबू, गुलाबजल और कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर इस मिश्रण में पैरों को कुछ देर डुबोकर रखे अब फूट स्क्रबर से एड़ियों को स्क्रब कर ले और इसके बाद ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का मिश्रण बनाकर पैरों पैरों और फटी एड़ियों पर लगाए यह उपाय फटी एड़ियों को जल्द ही कोमल बनाने में कारगर है.

वेसलीन और निम्बू Lemon for Foot Care tips

एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी ले अब इस पानी में कुछ देर पैरों को डुबोकर रखने के बाद सूखा ले इसके बाद वैसलीन और नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार करे और इसे फटी एड़ियों पर लगाएं।रात भर इसे एड़ियों पर लगे रहने दें। ये उपाय एड़ियों के मुलायम होने तक अपनाये.

चावल का आटा rice flour for Foot Care tips

फटी एड़ियों की मृत त्वचा को हटाने के लिए चावल का आटा बहुत ही उपयोगी माना जाता है चावल के आटे में कुछ चम्मच शहद और सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले और इसे फटी हुई एड़ियों पर लगायें। ये घरेलू उपाय फटी एड़ियों से मृत त्वचा को हटाकर उन्हें कोमल बनाता है.

नारियल का तेल Coconut Oil for Foot Care tips

रोजाना रात के समय एड़ियों पर नारियल का तेल लगाकार धीरे-धीरे पैरों की मसाज करें और जुराबें पहन लें सुबह पानी से पैरों को धो ले कुछ समय तक रोजाना ये उपाय फटी एड़ियों की समस्या से निजाद दिलाने में कारगर है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बेकिंग सोडा Baking Soda for Foot Care tips

एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिला ले अब इस मिश्रण में कम से कम आधे घंटे के लिए पैरों को डुबोकर रखें इसके बाद एड़ियों की स्क्रबिंग करें और साफ पानी से एड़ियां धो लें हफ्ते में दो बार इस उपाय से फटी एड़ियों से निजाद मिलेगी.

एलोवेरा Aloe Vera for Foot Care tips

एलोवेरा फटी एड़ियों के लिए सबसे बेहतर उपाय है। रात के समय पैरों को अच्छी तरह से धोकर एलोवेरा जैल को फटी हुई एडियों पर लगायें और फिर मोज़े पहनकर रत भर के लिए छोड़ दे ये घरेलु तरीका फटी एड़ियों की समस्या के लिए कारगर उपाय है.