होली 2020 जानें क्या बनेगा शुभ योग Holi Shubh Yog 2020 Puja Upay

होलिका दहन 2020 कब किया जाएगा Holika Dahan Shubh Muhurt 2020

होली 2020 होली 2020 रंगो का पर्व है ये हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. 2 दिनों तक मनाये जाने वाले इस पर्व के पहले दिन होलिका दहन और दूसरे दिन रंग खेलने की प्रथा है. होलिका दहन को छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है ज्योतिष अनुसार इस बार की होली बहुत ही ख़ास मानी जा रही है क्योकि करीब 499 सालों के बाद होलिका दहन के दिन बहुत बड़ा संयोग बनने जा रहा है और इस संयोग में होली आना बहुत ही शुभ होगा आज इस वीडियो में हम आपको साल 2020 होली में बनने वाले शुभ योगो होली पूर्णिमा तिथि होलिका दहन शुभ मुहूर्त और इन शुभ योगो में किये जाने वाले उपायों के बारे में बताएँगे.

होली 2020 शुभ योग Holi Shubh Yog 2020

साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च सोमवार के दिन होगा सोमवार के दिन होलिका दहन अपने आप में एक शुभ संयोग होता है इस बार होलिका दहन भद्रा रहित होने के कारण और भी शुभ होगा वही साल 2020 में होली पर करीब 499 सालों के बाद गुरु और शनि का अपनी स्वराशि में होने के कारण विशेष योग बनेगा. इसके अलावा इस दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र होने के कारण ध्वज योग और साथ ही गजकेसरी योग भी बनेगा. जो मान सम्मान और यश प्रदान करने वाला होगा.

भद्रा रहित होगी होली Holi Shubh Yog 2020

शास्त्रों के अनुसार 09 मार्च सोमवार के दिन फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन किया जाएगा इस बार होली भद्रा रहित रहेगी। कई सालो बाद होली भद्रा रहित और शुभ योग में मनेगी होलिका दहन के दिन यानि 09 मार्च सोमवार को भद्रा दोपहर 1 बजकर 11 मिनट तक ही रहेगी। इसके बाद भद्रा काल समाप्त हो जाएगा. शास्त्रों में भद्रा काल अशुभ माना जाता है। इस काल में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता।

होलिका दहन तिथि व शुभ मुहूर्त 2020 Holika Dahan Date Time 2020

  1. साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च सोमवार के दिन किया जाएगा.
  2. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त – 9 मार्च सोमवार शाम 6 बजकर 24 मिनट 8 बजकर 50 मिनट |
  3. मुहूर्त की कुल अवधी 2 घंटे 24 मिनट की होगी |
  4. होलिका दहन प्रदोष काल के दौरान उदय व्यापिनी पूर्णिमा के साथ किया जाता है |
  5. पूर्णिमा तिथि आरंभ होगी – 9 मार्च सोमवार प्रातःकाल 03:03 मिनट पर |
  6. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी – 9 मार्च रात्रि 11:16 मिनट पर |
  7. 10 मार्च मंगलवार के दिन रंगवाली होली मनाई जायेगी|

होली पूजा विधि Holika Pujan Vidhi

मान्यताओं के अनुसार इस त्यौहार में होलिका दहन का विशेष महत्व होता है होलिका दहन व पूजन शाम के समय किया जाता है. होलिका पूजा के समय पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठे. होलिका पूजन के लिए माला, रोली, पुष्प, कच्चा सूत, गुड़, साबुत हल्दी, मूंग, बताशे, गुलाल, नारियल, पांच प्रकार के अनाज में गेहूं की बालियां और एक लोटा में जल लेकर होलिका के चारों ओर परिक्रमा करने के बाद होलिका दहन करना चाहिए. होलिका दहन की अग्नि में गुलाल डालकर सभी बड़ो का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त करे.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

होली उपाय व कार्य Holi Shubh Yog 2020

ज्योतिष के अनुसार सोमवार को चंद्रमा का दिन माना जाता है। इस बार सोमवार के दिन पूर्णिमा तिथि होने से चंद्रमा का प्रभाव ज्यादा रहेगा और यदि इस दिन कुछ विशेष कार्यो और उपायों को ध्यान में रखकर किया जाय तो व्यक्ति को धन वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. तो आइये जानते है इस दिन किये जाने वाले उन विशेष कार्यो के बारे में|

  1. ज्योतिष अनुसार यदि होली में बन रहे इन शुभ योगो में होलिका दहन की रात घर घर के मुख्या द्वार पर चौमुखी दीपक जलाये इससे घर में सुख समृद्दि आती है
  2. होली के दिन बनाने वाले इन शुभ योगो में अगर घर के मुख्या द्वार गुलाल छिड़का जाय तो मान्यता है की इस उपाय से व्यक्ति को किसी भी तरह की धन हानि नहीं होती है.
  3. इस बार होली पूर्णिमा सोमवार के दिन है सोमवार चन्द्रमा का दिन है इस दिन चन्द्रमा को दूध का अर्घ्य देकर खीर का भोग लगाए इससे धन सम्बन्धी परेशानियां समाप्त हो जाती है .