हरियाली अमावस्या पंच महायोग पूजा विधि Hariyali Amavasya 2019 Date Time

हरियाली अमावस्या शुभ मुहूर्त 2019 Amavasya Puja Vidhi Upay

हरियाली अमावस्यासालभर में मनाये जाने वाले सभी खास पर्वों में से हरियाली अमावस्या भी एक खास पर्व है कहा जाता है की  इस अमावस्या पर माता पार्वती की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन से सभी संकट दूर होते हैं. शास्त्रों की माने तो साल 2019 में हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग का एक अनोखा संयोग बन रहा है जो माना जा रहा है की 125 सालों के बाद आ रहा है. ज्योतिष की माने तो यदि इस हरियाली अमावस्या पर यदि कुछ उपाय किये जाय तो व्यक्ति को धन प्राप्ति, संतान सुख और सौभाग्य की प्राप्ति का वरदान मिलता है. आज हम आपको हरियाली अमावस्या तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस दिन किये जाने वाले 1 खास उपाय के बारे में बताएँगे.

हरियाली अमावस्या तिथि व शुभ मुहूर्त Hariyali Amavasya Date Time Shubh Muhurt 2019

  1. साल 2019 में हरियाली अमावस्या का पर्व 1 अगस्त गुरुवार के दिन मनाया जाएगा.
  2. अमावस्या तिथि शुरू होगी 31 जुलाई बुधवार 11 बजकर 57 मिनट पर|
  3. अमावस्या तिथि समाप्त होगी 1 अगस्त गुरुवार 8 बजकर 41 मिनट पर |

हरियाली अमावस्या पूजा विधि Hariyali Amavasya 2019 Puja Vidhi

श्रावण मास में आने वाली हरियाली अमावस्या का विशेष महत्व होता है। इस दिन विशेषकर शिव पार्वती का पूजन किया जाता है. अमावस्या के दिन प्रातःकाल उठकर स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चहिये| इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर दान करना भी पुण्यदायी माना जाता है। इसके बाद किसी शिव मंदिर में जाकर पवित्र जल से शिवजी का अभिषेक करे, और हरियाली अमावस्या के दिन दोपहर 12 बजे से पहले पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने का विधान है पीपल के पेड़ की पूजा के बाद अपनी सामर्थ्य अनुसार किसी जरूरतमंद व ब्रह्माणों को दान पुण्य करना चाहिए.

हरियाली अमावस्या महाउपाय Hariyali Amavasya Upay

साल 2019 सावन का महीना कई शुभ संयोग बना रहा है शास्त्रों की माने तो 1 अगस्त हरियाली अमावस्या को बनने जा रहे पंच महयोगो के संयोग में यदि माता पार्वती की पूजा और कुछ उपाय कर लिए जाय तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होने के साथ ही महिलाओ को सौभाग्य की प्राप्ति होगी. आइये जानते है हरियाली अमावस्या पर किये जाए वाले असरदार उपायों के बारे में|

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

  1. हरियाली अमावस्या के दिन सुबह शाम तुलसी के पौधे पर दीपदान करे इससे जीवन में धन सम्बन्धी परेशानिया कम होती है.
  2. माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने और आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए हरियाली अमावस्या के इस पंच महायोग में घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाये.
  3. अमावस्या के दिन शाम के समय शिवजी की पूजा करे और उन्हें खीर का भोग लगाए इससे व्यक्ति को शिवजी की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  4. वृक्षों में देवी-देवताओं का वास होता है. इसलिए इस दिन इन उपायों के साथ ही पौधा लगाना शुभ माना गया है.