हनुमान जयंती कब है 2020 Hanuman Jayanti Date Time Muhurat 2020

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त उपाय Hanuman Jayanti Puja Vidhi Upay 2020

हनुमान जयंतीहनुमान जयंती- प्राचीन मान्यताओं अनुसार चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ माना जाता था। इस दिन को हनुमान जयंती के नाम से भी जानते है. अगर आज के दिन बजरंगबली हनुमान की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाय तो व्यक्ति के सभी संकट दूर होने के साथ ही शत्रुओं पर विजय और धन वृद्धि होती है। आज हम आपको साल 2020 हनुमान जयंती पर्व की तारीख शुभ मुहूर्त पूजा विधि और मनोकामना व धनप्राप्ति के कुछ आसान चमत्कारिक उपाय के बारे में बताएँगे.

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त 2020 Hanuman Jayanti Shubh Muhurat 2020

  1. साल 2020 में हनुमान जयंती का व्रत 8 अप्रैल बुधवार के दिन रखा जाएगा.
  2. पूर्णिमा तिथि आरम्भ होगी – 7 अप्रैल सायंकाल 12:01 मिनट पर |
  3. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी – 8 अप्रैल 08:04 मिनट पर |

हनुमान जयंती व्रत पूजा विधि Hanuman Jayanti Puja Vidhi

कहा जाता है कि हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विधिवत पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त और सभी मनोकानाये पूरी होती है| हनुमान जयंती पर इस बार लॉक डाउन के चलते भक्त मंदिरों में दर्शन के लिए नहीं जा पायेंगे। ऐसे में आपको घर पर ही विधिविधान के साथ पूजा कर सकते है. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर प्रभू श्री राम, माता सीता व श्री हनुमान का ध्यान करते हुए स्नान कर हनुमान जी की प्रतिमा पूजास्थल पर स्थापित कर ले और विधिवत पूजा करें। आज के दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ फिर हनुमान जी की आरती करे. यदि संभव हो तो घर पर सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का अखंड पाठ भी करना लाभकारी होता है. पूजा के अंत में हनुमान जी को प्रसाद के रुप में गुड़, भीगे चने व बेसन के लड्डू चढ़ाएं। यदि इस दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाय तो व्यक्ति की मनोकामना जल्दी पूरी होती है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

हनुमान जयंती लाभ व उपाय Hanuman Jayanti upay

  1. हनुमान जयंती के दिन किये जाने वाले उपाय विशेष फल देने वाले होते है इसीलिए आज के दिन हनुमान बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए चोला चढ़ाये इससे जल्दी आपकी मनोकामना पूरी होगी |
  2. इस बार हनुमान जयंती पर लॉक डाउन के कारणघर पर ही पूजा करनी होगी इसीलिए घर पर ही हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दिया जलाकर हनुमानजी का पाठ करें। इससे आपको सभी संकटो से छुटकारा मिलता है.
  3. यदि आप अपने बिगड़े हुए काम बनाना चाहते है और सफलता प्राप्त करना चाहते है तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को पान का पत्ता और लौंग जरूर अर्पित करें।