बालों को करे सीधा दादी नानी घरेलू नुस्खे Hair Straightening Home Remedies

कर्ली बालो को सीधा करने के घरेलु तरीके Balo Ko Seedha karne ke upay

Hair Straightening Home RemediesHair Straightening Home Remedies- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

हॉट ऑयल मसाज Hot oil masaaj for hair straightening

बालों में रोजाना गर्म तेल लगाने से बाल बहुत जल्दी सीधे होने लगते है हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के लिए नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम तेल को हल्का गर्म कर लें. अब इस तेल से हल्के हाथो से बालों पर 20 मिनट तक मसाज करें और इसके बाद बालों को फुल लेंथ में कंघी करें. कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. ये उपाय तेल बालों की जड़ तक पहुंचाकर उन्हें सीधा करने में मददगार है.

हरा धनिया Green Coriander for hair straightening

हरे धनिये की कुछ पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल ले और इसे छान ले अब इस रस को बालों में लगाए इस उपाय से बाल सीधे होने के साथ ही साथ काले होने लगेंगे.

कोकोनेट मिल्क Coconut milk for hair straightening

कोकोनट मिल्क के इस्तेमाल से बाल स्ट्रेट होते हैं. कोकोनट मिल्क में नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें और इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दे. फ्रिज में रखने पर इसमें क्रीमी लेयर आ जायेगी अब इस क्रीम से बालों पर कुछ देर तक मसाज करे और ऐसे ही छोड़ दे. इसके बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें और कुछ देर के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो ले.

शहद honey for hair straightening

1 कप दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगा ले और करीब 2 घंटे के लिए बालों को खुला छोड़कर सादे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इस उपाय से बाल स्ट्रैट होने लगते है.

ऑलिव ऑयल और अंडा olive oil for hair straightening

बालों के लिए अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है कम से कम दो अंडों में ऑलिव ऑयल मिलाकर फेंट ले अब इस  मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाए और मोटे ब्रश वाली  कंघी से बालों को सीधा कर ले इसके बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर कुछ देर बांधने के बाद शैम्पू कर ले बालों को स्ट्रैट करने के लिए ये बेहद कारगर घरेलु नुस्खा है.

मुलतानी मिट्टी multani mitti for hair straightening

मुलतानी मिट्टी बालों को नैचुरली सीधा करने का बेहतरीन उपाय है  मुलतानी मिट्टी में अंडे का सफ़ेद भाग और एक चम्मच चावल का आटा मिलकर पेस्ट बना ले अब इस मिक्सचर को बालों में लगाए और मोटे ब्रश वाली कंघी से कंघी कर ले कुछ देर बाद बालों को धो ले और इनपर दूध से स्प्रे कर ले. ये तरीका घुंगराले बालों को स्ट्रैट करने का आसान उपाय है.

बालों को हल्का गीला करे hair home remedies for hair straightening

रोजाना रात के समय सोने से पहले बालों को हल्का गीला करके 2 चोटी बना लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से बाल सीधे होने लगते है ये उपाय बालों को स्ट्रैट करने का बहुत ही सरल उपाय है.

एलोवेरा जैल Aloe Vera for hair straightening  

एलोवेरा जेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे बालों पर लगाकर कुछ देर मसाज करे और इसके बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. अब बालों को शैम्पू करने के बाद हल्के गीले बालों पर कंघी कर ले इस घरेलु उपाय से जल्द ही आपके बाल सीधे होने लगते है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

केले का पैक banana hair pack for hair straightening

ऑलिव ऑयल में शहद, दही और पके केले को मैश कर अच्छी तरह मिक्स कर ले अब इस मिश्रण को  बालों पर आधे घंटे के लिए लगा ले और इसके बाद बालों को शैम्पू कर ले ये घरेलु उपाय ना सिर्फ बालों को सीधा करता है बल्कि उन्हें सिल्की और सॉफ़्ट भी बनता है.

प्राकृतिक कंडीशनिंग  Natural conditioner for hair straightening

जब भी आप बालों को धोये तो उसके बाद बालों पर नियमित रूप से नेचुरल कंडीशनर का प्रयोग करे प्राकर्तिक कंडीशनर के तौर पर चाय के पानी का उपयोग किया जा सकता है इसे बल स्ट्रैट और सॉफ्ट होते है.