काले घने और लम्बे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे Hair Growth Tips Home Remedies

सुन्दर बालों के लिए घरेलू नुस्खे Hair care tips for long Shiny Hair

काले घने और लम्बे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे Hair Growth Tips Home Remedies काले घने और लम्बे बाल दादी नानी घरेलू नुस्खे  – लम्बे काले और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है. लेकिन बालों को सुन्दर बनाने के लिए उनकी केयर करना भी बहुत ही जरूरी होता है. आज हम आपको काले घने और लम्बे बालों के लिए कुछ ऐसी होम रेमेडीज बताने जा रहे है जो आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते है.

आलू –

बालों के झड़ने पर आलू का रस काफी कारगर उपाए साबित हो सकता है. इसे प्रयोग करने के लिए आप दो या तीन आलू का रस निकाल लें. और अब इस रस को सिर धोने से 15 मिनट पहले बालों में लगा लें. आलू में विटामिन बी मौजूद होता है जो बालों को लंबा और घना बनाता है.

चाय की पत्ती –

मजबूत बालों के लिए प्रयोग में लाई गई चाय पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। और ठंडा होने के बाद इस पानी से बालों पर लगाए. हफ्ते में आप इस क्रिया को दो बार तक कर सकते है. ये बालों को मजबूत करने में बहुत ही लाभकारक रहता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

नींबू का रस –

सॉफ्ट और चमकदार बालों के लिए आप निम्बू के रस का इस्तेमाल कर सकते है. दो चम्मच नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाये और अब इस मिश्रण से बालों की अच्छे से मालिश कर लें. इसे आधे घंटे तक बालों में लगाए रखें और आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें.  इसका प्रयोगआप  सप्ताह में दो बार तक कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें ज्यादा नींबू के रस का प्रयोग अपने बालों पर न करें.

आंवला –

स्वस्थ बालों के लिए आंवले का प्रयोग बहुत ही कारगर होता है. आंवले में विटामिन सी मौजूद होता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला का सेवन करने और आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से बाल बहुत सॉफ्ट और सुन्दर दिखाई देते है. आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर अपने बालों पर लगाए और 15 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो ले. ऐसा करने से बहुत जल्द आपके बाल सुन्दर और सॉफ्ट दिखने लगेंगे.

ऑलिव ऑयल –

पतले और झड़ते बालो से छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में एक बार ओलिव आयल से अपने बालों की मालिश कर सकते है. ऑलिव ऑयल डैमेज बालों को दुबारा से मजबूती प्रदान करता है और साथ ही यह एक अच्‍छा कंडीशनर भी होता है।

हेल्दी डाइट –

स्वस्थ शरीर और स्वस्थ बाल दोनों के लिए ही हेल्थी डाइट लेना काफी जरूरी होता है. अगर आप भी लम्बे घने और सुन्दर बाल चाहते है तो अपने दैनिक आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में लें. क्योकि शरीर में प्रोटीन की कमी से भी बालों का झड़ना , दोमुहा और पतला होने की समस्या रहती है. इसलिए स्वस्थ बालों के लिए हेल्थी डाइट ले.

नारियल का तेल –

चमकदार बालों के लिए नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. नारियल तेल में वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को मुलायम चमकदार और घने बनाने में उपयोगी होता है. यह तेल बालों की कुदरती नमी को बनाए रखता है और बालों को रूखे होने से बचाता है. हफ्ते में आप 3 बार तक नारियल तेल से मसाज कर सकते है.

शहद –

शहद सुन्दर और मुलायम बालों के लिए एक कारगर उपाए माना गया है. बालों की खोई चमक को वापस पाने के लिए आप अपने बालों पर शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है. इससे न केवल बालों में चमक आती है बल्क‍ि बाल सॉफ्ट भी होते है.

प्याज –

बालों को जल्दी लम्बा करने के लिए प्याज बहुत ही कारगर होता है. इसके प्रयोग के लिए आप दो प्याज का रस निकालकर अपने बालों में अच्छे से लगा लें. बालों में प्याज के रस को कम से कम 30 मिनट तक रहने दे. और 30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से धोये. इस उपाय से बाल तेजी से बढ़ने लगते है. साथ ही इस क्रिया को आप हफ्ते में 1 से 2 बार तक प्रयोग कर सकते है.

कढ़ी पत्ता –

सफेद बालों को काला करने और बालों को सफेद होने से रोकने के लिए कढ़ी पत्ता बहुत ही कारगर उपाए है. इसे प्रयोग करने के लिए आप नहाने से पहले अपने नहाने के पानी में कढ़ी पत्ते को छोड़ दें और एक घंटे के बाद इसी पानी से सिर को धो लें। या फिर आप कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर इसे गुनगुने  नारियल तेल में मिलाकर बालो पर लगा सकते है. इससे भी जल्दी लाभ होगा।