बालों का झड़ना करे कम दादी नानी घरेलू नुस्खे Hair Fall Home Remedies

बालों की समस्या घरेलु उपाय How to Get Rid of hair Loss   

बालों का झड़नाबालों का झड़ना- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

प्याज का रस Onion for hair loss home remedies

प्याज के रस को निकालकर 15 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाए और इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो ले. हफ्ते में 2 बार इसके इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

दालचीनी Cinnamon for hair loss home remedies

दालचीनी में शहद मिलाकर बालों में पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगाए इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले.  हफ्ते में कम से कम 2 बार इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होने लगता है.

कच्चा पपीता Papaya for hair fall home remedies

कच्चे पपीते को अच्छी तरह से पीसकर बालों में कम से कम 20 मिनट के लिए लगाए. इसके बाद सिर को सादे पानी से धो ले ये घरेलु उपाय बालों का झड़ना तो कम करेगा ही साथ ही इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

ग्रीन टी Green tea for hair loss home remedies

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद होती है चाय में मौजूद एंटी ओक्सिडेन्ट्स बालों को बढ़ने में मदद करते है. एक गिलास पानी में थोडा सा ग्रीन टी बैग डालकर चाय बना ले और फिर इसे ठंडा करने के बाद बालों में लगाये एक घंटे बाद सर धो ले.

तेल मालिश hair oiling for hair loss home remedies

बालों और सिर की सही ढंग से मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और बालों को जड़ों से शक्ति मिलती है. सप्ताह में कम से कम 1 बार नारियल, बादाम, जैतून, अरंडी या आंवला तेल से बालों की जड़ो में मालिश करने पर बालों का झड़ना काफी हद तक कम किया जा सकता है.

मेथी Fenugreek for hair loss home remedies

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोने के लिए रख दे सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाएं इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले बालों का झड़ना रोकने के लिए कम से कम महीने में दो बार इस उपाय को आजमाए.

आवंला Amla for hair fall home remedies

बालों के प्राकृतिक विकास और बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवले का उपयोग करना चाहिए. आंवला का पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस  मिला ले इस पेस्ट को बालो की जड़ो में लगाए और हल्के हाथो से मसाज करे करीब एक घंटे बाद सिर धो ले. ये उपाय बालों का झड़ना रोककर उन्हें चमकदार बनाता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

एलोवेरा Aloe Vera for hair loss home remedies

एलोवेरा के जेल में नारियल तेल मिलाकर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथो से बालों की मसाज करे कम से कम आधे घंटे बाद बालों को धो ले एलोवेरा बालों का झड़ना रोकने की एक रामबाण औषधि है..

एग मास्क Egg mask for hair loss home remedies

बालों को झड़ने से बचाने के लिए अंडे के पीले भाग में नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है. अंडे से सेवन से भी बाल हैल्थी बनते है.

दही Curd for hair loss home remedies

बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है दही को कुछ देर के लिए बालों में लगाए और फिर ठन्डे पानी से बालों को धो ले दही में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जो स्वास्थ्य बालों के लिए जरूरी होते है.