बरसात में बालो की देखभाल दादी नानी घरेलू नुस्खे Hair Care in Monsoon Tips

बालो की देखभाल घरेलू उपाय How to Get Healthy hair in Rainy Season at Home  

Hair Care in Monsoon TipsHair Care in Monsoon Tips- बरसात के मौसम में बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती है अधिक देर स्कैल्प के गीले रहने के कारण ये समस्याएं और भी बढ़ने लगती है. आज हम आपको बारिश के मौसम में बालो में होने वाली इसी तरह की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय बताए जा रहे जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

दही और नींबू Curd and lemon for hair care tips at home

दही और नींबू बालों का झड़ना रोकने में मददगार है बरसात के मौसम में ये उपाय बालो पर प्राकृतिक मॉयश्चराइजर के तौर पर काम करता है और डैंड्रफ को कम करता है. दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलकर बालो में लगाए कुछ देर सूखने के बाद बालों को धो लें.

तेल मालिश Oiling for hair care tips at home

बरसात के मौसम में बाल बेजान और रूखे होने लगते है इसलिए बालों की चमक और मजबूती को बनाये रखने के लिए गुनगुने तेल से सिर की त्वचा की मालिश करें. इससे बालों को पोषण मिलने के साथ ही बरसात के मौसम में बात स्वास्थ्य और चमकदार बने रहेंगे.

बालो को भाप दे Steam for hair care tips at home

बालों को भाप देना बहुत ही प्राचीन नुस्खा है यह बालो की प्राकृतिक नमी को लौटकर उन्हें मजबूत बनाता है बालों को भाप देने से पहले अच्छे से कंघी कर लें। अब कॉटन के तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ ले और बालों में लपेट ले करीब 1 मिनट के बाद इस प्रक्रिया को दोहराये इससे बरसात के मौसम में बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या से निजाद मिलेगी.

बालो को धोये Hair wash hair care tips at home

अक्सर बारिश के मौसम में बार बार बालो के भीगने से उनमे अत्यधिक नमी हो जाती है जिससे खुजली की समस्या होने लगती है इस समस्या से बचने के लिए भीगने के बाद बालों को शैम्पू कर ले.

निम्बू Lemon for hair care tips at home

बरसात के मौसम में अधिकतर बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है इसके लिए चाय के पानी में नीबू का रस मिलाकर इससे बालों को धोये इससे ना सिर्फ बालों में चमक और बाल मुलायम बनेंगे बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा।

गीले बाल न बांधे hair care tips at home

बरसात के मौसम में गीले बालों को बांधकर ना रखे क्योंकि इससे बालों की जड़ें कमजोर होती है साथ ही गीले बालों पर कंघी का इस्तेमाल ना करे यदि कंघी करना जरूरी हो तो बड़े दांत वाली कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

एलोवेरा जैल aloe Vera for hair care tips at home

मानसून में बालों की देखभाल के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करे इसके इस्तेमाल के लिए एलोवेरा जैल को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाए और आधे घंटे बाद बालो को धो ले इससे न सिर्फ बालों में चमक आती है बल्कि बालों से डैंड्रफ, बाल झड़ना और दो मुंहे बालो की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है|

मैथी का हेयर मास्क Funugreek for hair care tips at home

मानसून के मौसम में रूसी की समस्या बढ़ने लगती है इसके लिए मेथी का पेस्ट बना कर बालों में लगाए इस से बारिश के कारण बालों में होने वाली रूसी से बचा जा सकता है |

नीम और बेसन gram flour for hair care tips at home

2 चम्मच नीम के पाउडर में बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें और स्काल्प व बालों पर लगाएं. लगभग आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले ये घरेलु उपाय न सिर्फ बालों को चमक देगा बल्कि डेंड्रफ से छुटकारा भी दिलाता है.

 आंवला, शिकाकाई Amla for hair care tips at home

मानसून के मौसम में बालों में होने वाली कई समस्याओं के लिए आवंला रीठा और शिकाकाई बेहद फायदेमंद होता है. आंवला, शिकाकाई और रीठा को रातभर गर्म पानी में भिगोने के लिए रख दे और सुबह इन सभी को पीसकर शैम्पू की तरह बालों में इस्तेमाल करे.