जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020 Future Predictions by Date of Birth

Date of Birth से जाने अपना भविष्य 2020 Predictions in Hindi

जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020 Future Predictions by Date of Birth जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020  – ज्योतिष अनुसार हम राशि, जन्म समय, नाम के पहले अक्षर, जनमितिथि से व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में काफी कुछ अनुमान लगा सकते है. लेकिन अकसर देखा गया है कि कई लोगों को अपने जन्म का सही समय ज्ञात नहीं होता है, ऐसे में मूलांक यानी जन्मतिथि से भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में जान सकते है. आज हम आपको जन्मतिथि व मूलांक से बताएँगे आपका लकी नंबर, लकी दिन, स्वभाव और साल 2020 आपके लिए कैसा रहेगा. 

पहले हम जान लेंगे कि मूलांक क्या होता है –

मूलांक 1 से 9 तक होता है और इसका निर्धारण आपकी जन्मतिथि के अनुसार होता है. मूलांक का महीने से कोई मतलब नहीं होता. मूलांक के लिए सिर्फ जन्म तारीख देखी जाती है. और मूलांक सिर्फ एक ही अंक (1-9) में होता है इसलिए यदि आपका जन्म 9 से अधिक संख्या जैसे 11, 15, 18, 26 तारीख को हुआ है तो आप उन्हें जोड़कर अपना मूलांक निकाल सकते है जैसे 13 तारीख का मूलांक होगा (1+3=4). इसी प्रकार आप सभी लोग अपनी जन्मतिथि से मूलांक निकाल सकते है.

जन्मतारीख -1, 10, 19 या 28

जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020  – वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 और स्वामी ग्रह सूर्य है.

लकी चीजे –

शुभ रंग- पीला,

शुभ तिथि- 10 व 28।

स्वभाव – मूलांक 1 सूर्य का अंक माना जाता है. जिस वजह से मूलांक 1 वाले जातक बहुत ज्यादा शक्तिशाली होते है. सूर्य ग्रह के प्रभाव के कारण इन्हे मान-सम्मान और यश जीवन में प्राप्त होता है. इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है हालाँकि इनका स्वभाव बेपरवाह होता है. हालाँकि ये थोड़े गुस्सैल भी होते है. इनका अधिकतर फोकस अपने परिवार की और होता है.

कैसा रहेगा वर्ष 2020 – जन्म तारीख – 1, 10, 19 या 28 को जन्मे लोगो के लिए साल 2020 काफी बढ़िया रहने वाला है.  आपने पिछले वर्षों में जो प्लानिंग कर रखी होगी । वह इस वर्ष पूरी होगी । वे लोग जो नौकरी की तलाश में हैं या फिर सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत है उन्हें साल के उत्तरार्ध में सफलता मिलने की संभावना बन रही है. कुल मिलाकर कहा जाए तो आपके लिए नया साल कई सकारात्मक बदलाव लेकर आने वाला सिद्ध होगा.

जन्मतारीख -2, 11, 20 या फिर 29

जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020  – वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20 या फिर 29  तारीख को हुआ है उनका मूलांक 2 और स्वामी ग्रह चंद्रमा है.

लकी चीजे -शुभ रंग- समुद्री हरा, शुभ तिथि- 20 व 30।

स्वभाव –

चंद्र ग्रह के प्रभाव के कारण इस दिन जन्मे लोगो के मन में चंचलता बनी रहती है। साथ ही ये बड़े ही संवेदनशील स्वभाव के होते हैं। कई बार तो छोटी छोटी बातें भी इनके दिल पर लग जाती है। हालाँकि इनमे सहनशक्ति बहुत होती है. जिस कारन ये बहुत जल्द ही परिस्थितयों से बाहर निकल जाते है.  ये अपने घर और कॅरियर की जिम्मेदारियां बहुत अच्छे से संभालते है।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 –

जन्मतारीख -2, 11, 20 या फिर 29 को जन्मे लोगो के लिए साल 2020 कई बड़े बदलाव लेकर आने वाला सिद्ध होगा. 2020 आपके लिए कुछ नया सीखने के मौके उपलब्ध कराएगा। लव लाइफ के लिए भी यह वर्ष बढ़िया रहने वाला है. और आपको भी अपने प्रियतम के साथ रोमांटिक पल बिताने के अवसर भी आएँगे। इस साल आपको कोई पुराना रिश्ता नई सीख देकर जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को वर्ष के उत्तरार्ध में अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन और  वैवाहिक जीवन में आनंद की अनुभूति होगी । नए अवसर मिलेंगे । वे लोग जो नौकरी कर रहे हैं वह अपने सहकर्मियों से मिलकर चलें ।

 जन्मतारीख -3, 12, 21 और 30

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30  तारीख को हुआ है उनका मूलांक 3 और स्वामी ग्रह वृहस्पति है.

लकी चीजे -शुभ रंग- जामुनी, शुभ तिथि- 9 व 27।

स्वभाव –मूलांक 3 वाले लोग बड़े ही कलात्मक गुणों वाले होते हैं. अपने कामों पर दूसरों पर निर्भर रहना इन्हे बिलकुल भी पसंद नहीं होता और ये सिर्फ अपनी ही मेहनत पर भरोसा रखते है. ये लोग ये दूसरों की बातें गौर से सुनते तो जरूर हैं लेकिन जल्दी अपनी प्रतिक्रिया देने से बचते है।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 –

जन्मतारीख -3, 12, 21 और 30 को जन्मे लोगो के लिए यह नवर्ष काफी शुभ रहेगा. इस वर्ष आप अपने सभी जरूरी काम पूरी योजना बनाकर करें। जिससे आपको सफलता मिले. प्राइवेट के साथ-साथ सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत स्टूडेंटन्स को भी इस वर्ष अच्छी सफलता मिलने की प्रबल संभावना है, अतः मौके को युहीं हाथ से ना  जाने दे. और केंद्रित होकर पढ़ाई करें. आप अपनी बुद्धि के बल पर बाधाओं को दूर कर पाएंगे। आय के स्रोत बढ़ेंगे. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पिछले वर्ष के मुकाबले काफी बढ़िया रहेगी. इस वर्ष अगर आप धैर्य से काम लेंगे तो बड़ी परेशानी से बच सकते हैं. 

जन्मतारीख -4, 13, 22 और 31

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 4 और स्वामी ग्रह राहु है.

लकी चीजे – शुभ रंग- पीला, शुभ तिथि- 10 व 19।

स्वभाव – मूलांक 4 अंक वाले जातक बहुत ही ईमानदार और अनुशासन प्रिय होते हैं। ये हमेशा कुछ ना कुछ नया सिखने या नया करने के इच्छुक रहते है. हसमुख स्वभाव होने के कारण इनकी फ्रेंड लिस्ट भी बड़ी रहती है. साथ ही मूलांक 4 वाले लोग हर किसी की मदद के लिए भी हमेशा तैयार रहते है. अगर इनकी कमियों की बात की जाये तो ये लोग स्वभाव से गुस्सैल होते हैं।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 –

जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020  – जन्मतारीख -4, 13, 22 और 31 में जन्मे लोगो के लिए साल 2020 काफी बढ़िया रहेगा. इस वर्ष कुछ लोगों को भाग्य के साथ से बड़ी कामयाबी मिलने के योग हैं हालाँकि दूसरों के काम में हस्तक्षेप करने से बचें। नौकरी में सफलता मिल सकती है। आप अपने जीवन में अनेक प्रकार के अच्छे अनुभव प्राप्त करेंगे. सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है लेकिन पढ़ाई में अपनी एकाग्रता बनाए रखें. वे लोग जिनकी शादी की उम्र हो चुकी है उनके लिए विवाह की शहनाइयां बजने का समय इस वर्ष आ सकता है। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए एक गोल्डन ईयर साबित होगा.

जन्मतारीख – 5, 14 या 23

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 और स्वामी ग्रह बुध है.

 स्वभाव – मूलांक 5 वाले जातक बुध ग्रह के प्रभाव से संवाद शैली के धनी होते हैं. और अपने बोलने मात्र से ही लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है. रिश्ते निभाने के मामले में ये बहुत विश्वासी होते हैं। जो इन्हें पसंद हो, उन्हें पाने के लिए या फिर उनसे रिश्ता निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

लकी चीजे –शुभ रंग- हरा, शुभ तिथि- 23 व 30।

स्वभाव – मूलांक 5 वाले जातक बुध ग्रह के प्रभाव से संवाद शैली के धनी होते हैं. और अपने बोलने मात्र से ही लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है. इन्हे स्वंत्रता बेहद प्रिय होती है। अतः  इन्हें घूमना-फिरना और मौज-मस्ती करना बहुत ही पसंद होता है। इस मूलांक के लोगो को यूनीक चीजें ही पसंद आती है। ये खुद भी भीड़ से अलग ही दिखना चाहते हैं।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 – मूलांक 5 वालों के लिए साल 2020 आपके लिए अनेक प्रकार से आपके लिए नई सौगातें लेकर आने वाला है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के साथ ही आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ेगी. इसलिए आत्मविश्वास बनाये रखें और निरंतर आगे बढ़े. वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। इस वर्ष  संपत्ति बढ़ने के भी योग हैं। प्रेम सम्बन्धो में आपको कई मामलों में धैर्य रखने की जरूरत भी पड़ेगी. हालाँकि अधिकतर समय आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग कमाल की ही रहने वाली है. घर-परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण बना रहेगा। इस वर्ष सेहत को लेकर किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरतें. और अच्छी दिनचर्या को फॉलो करें.

जन्मतारीख – 6, 15 और 24

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 और स्वामी ग्रह शुक्र है.

लकी चीजे –

शुभ रंग- गाजरी, शुभ तिथि- 6 व 23।

स्वभाव – मूलांक  6 अंक वाले लोग बहुत ही संवेदनशील होते है. ये आत्मविश्वास से भरे होते है और अपनी जिम्मेदारियां निभाना अच्छे से जानते है. अच्छा खाना, अच्छा पहनना, घूमना फिरना, लोगों से मिलना जुलना इन्हें काफी ज्यादा पसंद होता है। इन लोगो में लीडरशिप भी काफी अच्छी होती है. ये लोग प्यार, परिवार और करीबी रिश्तों को बहुत अहमियत देते हैं।

केसा रहेगा वर्ष 2020 –

जन्मतिथि से जाने अपना भविष्य 2020  – साल 2020 आपके लिए अनेक मायनों में सफलतम वर्ष साबित होगा। करियर में भी आपको कुछ ऐसे शानदार अवसर मिल सकते है जिनसे आपको आगे बढ़ने में बहुत मदद मिलेगी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को अनुकूल परिणाम मिलने से खुशी मिलेगी। इस वर्ष आपके परिवार का माहौल संतुष्टि दायक रहेगा। आप अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। जिससे आपके बीच की नजदीकियां बढ़ेंगी और आपकी लव लाइफ या दांपत्य जीवन ख़ुशियों से महक उठेगा। इस समय आप मौसमी बीमारियों से बचें, खानपान में विशेष सावधानी रखें।

जन्मतारीख – 7, 16 और 25

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की  7, 16 या 25 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 7 और स्वामी ग्रह केतु होता है.

लकी चीजे –

शुभ रंग- सुनहरा,

शुभ तिथि- 3 व 6।

स्वभाव –

7 मूलांक (जन्म – 7, 16, 25) के लोग स्वतंत्र विचारो वाले होते हैं. इनके लिए शांत बैठे रहना थोड़ा मुश्किल रहता है. नयी नयी चीज़ों को सीखना और उनके बारे में जानने की ये जिज्ञासा रखते हैं। अपनी मेहनत से जीवन में सफलता की ऊचाइंयों को छूना चाहते हैं। ये थोड़े मुंहफट किस्म के होते हैं। हंसी-मजाक की जिंदगी जीना इन्हें पसंद है।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 –

साल 2020,  7, 16 और 25 तारीख को जन्मे लोगो के लिए यह वर्ष व्यापार में और नौकरी में तरक्की लेकर के आ रहा है । यह साल पदोन्नति और वेतन वृद्धि की सौगात लेकर आएगा और इस वर्ष आपकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। व्यापार में विस्तार की योजनाएं भी फलीभूत हो सकती है। इस वर्ष आप अपने किसी प्रिय मित्र को उसकी समस्या से बाहर निकालने में सहायता करेंगे। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी हासिल होगी. हालाँकि पढ़ाई में अधिक फोकस करना होगा. इस वर्ष आपके पार्टनर भी आपको अनेक सौगातें देगा, और आप दोनों का रिश्ता और मजबूत होता हुआ नजर आएगा. इस साल इनकम तो अच्छी होगी लेकिन आपके खर्चे भी बढ़ सकते है इसलिए आय और व्यय के बीच संतुलन बनाये रखे.

जन्मतारीख – 8, 17 और 26

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 और स्वामी ग्रह शनि होता है.

लकी चीजे –

शुभ रंग- लाल,

शुभ तिथि- 4 व 27।

स्वभाव – 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे कम बोलने वाले और अच्छी एकाग्र क्षमता वाले होते है. इनके अधिक दोस्त तो नहीं होते लेकिन जितने भी फ्रेंड्स इनके ग्रुप में शामिल होते है उनका ये काफी अच्छा साथ निभाते है. इनका व्यवहार थोड़ा रहस्यमयी होता है जिस वजह से ये अपने मन की बात दूसरों के सामने व्यक्त नहीं करते। इन्हें बहुत ज्यादा पाने की तमन्ना नहीं होती, बल्कि छोटी-मोटी खुशियों से ये खुश रहते हैं।

कैसा रहेगा साल 2020 – छात्र सही दिशा में आगे बढ़कर धीरे-धीरे कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ते रहेंगे. और अपने लक्ष्य को पाने में सफल रहेंगे. प्रतियोगी परीक्षार्थियों को अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. कार्यक्षेत्र में तरक्की के लिए इस वर्ष आपको अधिक प्रयास करने होंगे. आमदनी अच्छी होगी, जिस कारण आपको आर्थिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे. इस वर्ष पारिवारिक जीवन में ख़ुशियां आएंगी. साथ ही घर पर कोई मांगलिक कार्य हो सकता है. प्रेम सम्बन्ध इस वर्ष काफी अनुकूल रहने की संभावना है ऐसे में आप भी समय-समय पर अपने पार्टनर को कहीं घुमाने लेकर जाएं, जिससे आपके प्रेम जीवन में नयापन बना रहे।

जन्म तिथि – 9, 18 और 27

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 और स्वामी ग्रह मंगल होता है.

शुभ रंग- संतरी,

शुभ तिथि- 5 व 9। 

स्वभाव – मूलांक नौ के स्वामी मंगल ग्रह है जिस कारण 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग उत्साही और जोशीले होते हैं. ये अनुशासन प्रिय होते हैं. और इनमे गज़ब की सहनशक्ति होती है। और दुःख में भी कभी हिम्मत नहीं हारते। चीजों को गोलमोल करके पेश करना पसंद नहीं करते, क्योंकि इनका दिल बिल्कुल साफ होता है।

कैसा रहेगा वर्ष 2020 मूलांक 9 वालों के लिए यह साल कई नए अवसर और उम्मीदे लेकर आएगा. इस वर्ष व्यापार में इन लोगों को नई संभावना बनेगी और नए साथी मिलेंगे। वे लोग जो किसी क्षेत्र में भी नौकरी कर रहे हैं उन्हें सफलता और प्रमोशन के योग रहेंगे । हालाँकि आपको समय का पाबंद भी रहना होगा. इस वर्ष लव लाइफ में भी आपको अनेक ख़ुशियाँ मिलेगी. और आपका प्रियतम भी आप पर जी भरकर प्यार लौटाएगा।इन लोगों को चाहिए कि इस वर्ष अपने गुस्से में कंट्रोल रखें ।