किस देवता को कौन फूल चढ़ाये Favorite Flower of God Goddess Astrology

देवी देवताओ के पसदीदा फूल Kis Bhagwan ko Koun Sa Phool Chadhaaye

शास्त्रों में फूलों का विशेष महत्व बताया गया है। फूलों को सृष्टि की सभी पवित्र चीजों में से एक माना गया है। देवी-देवताओं की पूजा में फूलों का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है वही ये भी कहा जाता है की भगवान केवल भाव के भूखे होते हैं. वे यह नहीं देखते कि भक्त ने उन्हें क्या अर्पित किया है लेकिन फिर भी भक्त वो हर कोशिश करता है जिससे भगवन प्रसन्न हो सके इन्ही में से एक है पूजा में चढाने वाले फूल| शास्त्रों के अनुसार पूजा में फूल चढ़ाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि किस देवता को कौन सा फूल चढ़ाया जाना चाहिए दरअसल अलग-अलग देवताओं के अलग-अलग फूलों से प्रसन्न करने की मान्यता है। तो चलिए जानते हैं कि किस भगवान को कौन सा फूल पसंद है और उन्हें उनकी पूजा में कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए.

भगवान श्रीगणेश Lord Ganesha Favorite Flower

शास्त्रों के अनुसार गणेशजी को तुलसी को छोड़कर हर तरह के फूल पसंद होते हैं विषेशकर दूब या दूर्वा उन्हें ख़ास पसंद होता है इसीलिए उन्हें दूब की 3, 5 या 7 पत्त‍ियां चढ़ाना शुभ होता है मां लक्ष्मी की तरह ही भगवान गणेश जी को भी लाल रंग के फूलों को पसंद हैं इसीलिए उन्हें लाल और उनकी पूजा में कोई भी फूल चढ़ाया जा सकता है। लेकिन गणेश जी को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

भगवान शिव Lord Shiva Favorite Flower

मान्यता है की भगवान शंकर को सभी सुगंधित पुष्प बेहद प्रिय है चमेली, श्वेत कमल, शमी, मौलसिरी, पाटला, नागचंपा, धतूरा, शमी, खस, गूलर, पलाश, बेलपत्र, केसर उनके पसंदीदा फूल है इसीलिए भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें इनमे से कोई भी पुष्प खुशी-खुशी चढ़ा सकते हैं।

भगवान विष्णु Lord Vishnu Favorite Flower

सृष्टि के पालनहार माने जाने वाले भगवान विष्णुजी के संदर्भ में कहा जाता है की उन्हें मनमोहक चीज़ें बहुत पसंद आती हैं। भगवान विष्णु को तुलसी बहुत अधिक पसंद होती है. काली और गौरी तुलसी दोनों ही भगवान विष्णु जी को पंसद हैं. इसके अलावा कमल, बेला, चमेली, गूमा, खैर, शमी, चंपा, मालती, कुंद आदि फूल विष्णु को उनकी पूजा में चढ़ाना शुभ माना जाता है.

श्री हनुमान Lord Hanuman Favorite Flower

पवन पुत्र हनुमानजी को लाल फूल बेहद प्रिय है इसीलिए शास्त्रों के अनुसार उन्हें लाल रंग के पुष्प अर्पित करना शुभ माना जाता है वैसे उन्हें कोई भी सुगंधित फूल जैसे गुड़हल, गुलाब, कमल और गेंदे चढ़ाया जा सकता है।

सूर्य भगवान Lord Sun Favorite Flower

शास्त्रों की माने तो सूर्य देव को आक, कनेर, कमल, चंपा, पलाश, अशोक, बेला और मालती के फूले चढ़ाए जाते है विषेशकर सूर्य देव को आक का फूल सबसे ज्यादा प्रिय है. मान्यता है कि यदि सूर्य देव  को एक आक का फूल अर्पण कर दिया जाए, तो इससे कई गुना अधिक फल व्यक्ति को प्राप्त होता है. वही सूर्य देव को धतूरा, अपराजिता, अमड़ा, तगर आदि पुष्प नहीं चढ़ाना चाहिए.

माँ भगवती Goddess Bhagwati Favorite Flower

वैसे तो भगवान शंकर जी को जो फूल पसंद हैं, वही देवी पार्वती को भी चढ़ाए जा सकते हैं. शास्त्रों की माने तो सभी लाल रंग और सुगंधित फूल विषेशकर सफेद फूल भगवती माता को विशेष प्रिय होते हैं. बेला, चमेली, केसर, श्वेत कमल, पलाश, चंपा, कनेर, अपराजित आदि फूलों से भी देवी माँ की पूजा कर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है.

लक्ष्मी माँ Goddess lakshmi Favorite Flower

पौराणिक मान्यताएं के अनुसार कमल का फूल देवी लक्ष्मी जो को विशेष रूप से प्रिय होता है जिस कारण उनकी पूजा में उन्हें कमल का पुष्प चढ़ाना शुभ माना गया है शास्त्रों में लक्ष्मीजी को कमल के फूल का चढ़ाने का विशेष महत्व है

भगवान श्रीकृष्ण Lord Krishna Favorite Flower

भगवान श्री कृष्ण जी को कुमुद, करवरी, मालती, नंदिक और पलाश के फूल काफी अधिक प्रिय हैं। यदि आप श्री कृष्ण जी की आराधना करते समय ये फूल उन्हें चढ़ाते है तो आपको उनकी विशेष कृपा प्रप्तत होत्ती है.

शनि देव Lord Shani Dev Favorite Flower

शनि देव की पूजा में नीला लाजवंती और नीले गहरे रंग के फूल चढ़ाना अति शुभ होता है शास्त्रों के माने तो उन्हें नीले रंग के फूल बेहद प्रिय होते हैं शनि देव की पूजा में नीले रंगो का प्रयोग कर उन्हें जल्द ह प्रसन्न किया जा सकता है. ,