Facewash करने से पहले ध्यान रखे 6 बातें What to do for glowing face skin care tips

जाने किन बातो को ध्यान रखें Face धोने से पहले How to do care face easy home remedies

रोज मुँह धोना आम बात है, बचपन से हम धोते आ रहे हैं पर क्या आप जानते हैं कि मुँह धोते समय भी आपसे गलती हो सकती है। अपना चेहरा धोना हमारे रुटीन का वो काम है जिसे हम बिना ध्यान दिए बस यूं ही कर लेते हैं।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नार्मल से दिखने वाले काम में भी कई छोटी-छोटी गलतियां हम कर बैठते हैं जिससे हमें स्किन इन्फेक्शन हो सकता है, यहाँ पर आपको बताया जा रहा है कि मुँह धोते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

सही क्लीन्ज़र का यूज़ ना करना (Do not use the right cleanser for fair skin) –

दोस्तों अगर आप कोई क्लीन्ज़र खरीदते हैं तो वह आपकी स्किन टाइप के अनुसार होना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए फोम बेस्ड क्लींजर और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड क्लींजर होना चाहिए। अगर फेसवॉश के बाद भी आपका चेहरा टाइट, ड्राई या डर्टी फील हो तो इसका साफ़ मतलब हैं कि आपको अपना क्लींजर बदलने की जरुरत है। एक और बात भूलकर भी अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग न करें।

हाथो को साफ़ रखें (Keep hands clean) –

क्या आप मुंह धोने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धोते हैं, अगर नहीं तो आप गंदगी और वैक्टीरिया अपने हाथों के जरिए अपने चेहरे पर ट्रांसफर करते हैं। अगर आप सोचते हैं कि मुंह धोने के दौरान ही आपके हाथ भी धुल जाएंगे तो अपनी इस आदत को जल्द ही सुधर लें, और मुँह धोने से पहले अपने हाथ साफ़ करलें.

मेकअप जरूर उतार लें (remove your makeup) –

अगर लड़कियां अपना मुँह धो रही हैं तो ध्यान रखें सबसे पहले अपना मेकअप उतार लें, यह बिल्कुल सही है कि जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो मेकअप तो धुल ही जाएगा.पर फेसवॉश से पहले चेहरे से मेकअप न उतारना आपकी ड्राई और डर्टी स्किन की वहज हो सकता है. क्योंकि मेकअप उतारे बिना फेसवॉश करने से आपकी स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं.

हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें (Use light lukewarm water for glowing skin) –

गर्मियों में ठन्डे और सर्दियों में गर्म पानी से मुँह धोना आपको बहुत राहत देता होगा, पर ये दोनों ही आपकी स्किन के लिए गलत हैं। बहुत ठंडा पानी आपकी स्किन को नुकसान पहुचता है, और गर्म पानी से भी हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। इन दोनी ही तरीको से बचने के लिए मुँह हमेशा गुनगुने पानी से धोएं.

मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं (Use Moisturizer Sure for fair skin) –

यह तो हम सभी जानते हैं कि मॉइस्चराइजर लगाना हमारी स्किन के लिए बहुत जरुरी होता है। लेकिन क्या वाकई हम ऐसा करते हैं? अच्छी और सॉफ्ट स्किन के लिए हर बार चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। यह हमारे चेहरे को जल्द चिपचिपा होने से भी रोकता है।

दो बार मुँह धोना है जरुरी (Wash your face 2 times for glowing skin) –

इससे कोई मतलब नहीं कि आपका दिन कितना थकान भरा रहा या पूरे दिन काम से फुर्सत ही नहीं मिली, दोस्तों कुछ भी हो पर एक दिन में दो बार फेसवॉश करना ही चाहिए। जैसे की आप सुबह तो फेसवॉश करते ही हैं रात को सोने से पहले भी मुँह जरूर धोएं, एक बात का ध्यान रखें दो बार मुँह धोना काफी हैं बार बार मुँह धोने से भी आपकी स्किन को नुकसान होता है.