चेहरे का गोरापन दादी नानी घरेलू नुस्खे Face Skin Whitening Tips

गोरा चेहरा कैसे पाए Home Remedies for Skin Whitening

चेहरे का गोरापन चेहरे का गोरापन- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

नींबू  Lemon home remedy for glowing skin

नींबू त्वचा की गहराई तक सफाई कर उसे गोरा और चमकदार बनाता है नींबू के रस को बेसन या खीरे के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं हफ्ते में कम से कम 2 बार इस उपाय को आजमाने पर कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

आलू potato home remedy for whitening skin

आलू जिसे नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। एक आलू ले और इसे बीच में से काट ले आलू के इन टुकड़े से चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट इसे चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर के लिए यूँ ही कॉड दे और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो दें। रोजाना इस घरेलु उपाय को अपनाने पर स्किन का रंग निखरने लगता है.

हल्दी turmeric home remedy for face glowing tips

त्वचा को गोरा और रंगत निखारने के लिए हल्दी का प्रयोग प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है हल्दी में निम्बू का रस मिलाकर फेस पैक बना ले अब इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए सूखने पर चेहरा धो ले हफ्ते में दो बार इस फेस पैक के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपका रंग निखारने लगेगा.

पपीता papaya home remedy for beautiful skin

पपीते के टुकड़ों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ़्ते में दो बार पपीते का ये मास्क आपके चहरे की रंगत निखारने में बेहद उपयोगी है.

ग्रीन टी green tea home remedy for shiny skin

ग्रीन-टी बैग से पाउडर निकालकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए चहरे पर लगाए जब ये अच्छी तरह से सूख जाय तब चेहरा पानी से धो लें हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल चेहरे को गोरा और चमकदार बनाता है.

चावल का आटा rice flour home remedy for skin whitening

1 चम्मच चावल के आटे में आधा चम्मच बेसन, आधा चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे को पानी या क्लीन्ज़र की मदद से साफ़ कर ले. अब उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ़ कर ले हफ़्ते में दो बार इस फेस पैक का प्रयोग चेहरे को गोरा बना देगा.

टमाटर और हल्दी tomato and turmeric home remedy for face glowing

टमाटर में मौजद पोषक तत्व हमारी त्वचा को सुन्दर बनाते है एक टमाटर ले और इसे बीच में से काट ले टमाटर के इस कटे हुए पीस में हल्दी पाउडर लगाए और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में लगाए. अब कुछ देर चहरे को ऐसे ही छोड़कर साफ़ पानी से चेहरा साफ़ कर लें| यह चहरे को सुन्दर और गोरा बनाने का बेहद असरदार नुस्खा है.

मुल्तानी मिटटी  multani mitti home remedy for skin

मुल्तानी मिटटी को पानी की सहायता से इसका गाढ़ा लेप बना लें अब इसमें थोडा सा नींबू का रस मिलाएं| और इस लेप को चेहरे पर लगाए और सूखने के लिए छोड़ दे जब यह सूख जाये तो पानी की मदद से छुटा लें, यह शरीर की मृत कोशिकाएं को हटाकर त्वचा में अंदर से निखार लाता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

संतरे के छिलके orange peel home remedy for skin beauty

संतरे के छिलकों को धूप में सूखाकर पाउडर बना ले अब रोजाना इस पाउडर में शहद या दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें इससे चेहरे की रंगत निखरने लगती है.

दही curd home remedy for face care

दही में बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार लें| इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगे रहने दे जब तक यह अच्छी तरह से सूख ना जय इसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें रोजाना इसके इस्तेमाल से जल्द ही चेहरे में गोरापन आने लगता है.