चेहरे पर कसाव लाएं दादी नानी घरेलू नुस्खे Face Skin Tightening Tips

चेहरे पर कसाव के लिए घरेलु उपाय Home Remedies for Skin Tightening

चेहरे पर कसाव चेहरे पर कसाव – किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

एलोवेरा जैल Aloe Vera for Skin Tightening

एलोवेरा चेहरे की त्वचा में कसाव लाने के साथ ही त्वचा को प्राकृतिेक चमक भी देता है। एलोवेरा का जेल निकालकर चेहरे पर इससे मसाज करे यह त्वचा में कसाव लाने में हेल्प करता है.

खीरा Cucumber for Skin Tightening

खीरे को अच्छी तरह से मैश करके इसका रस निकाल ले अब इस रस को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाए जब ये सूख जाय तो चेहरे को वाश कर ले यह आपकी ढीली होती त्वचा के लिए बेहतरीन उपाय है। खीरा चेहरे की झुर्रियों, काले घेरों और सूजन को भी कम करता है.

जैतून का तेल Olive Oil for Skin Tightening

जैतून का तेल त्‍वचा में न सिर्फ नमी को सील करता है बल्कि ये त्‍वचा की चमक बढ़ाने और त्वचा में कसाव लाने में भी लाभकारी है जैतून के तेल से त्‍वचा की कुछ देर हल्के हाथो से मालिश करें। चेहरे पर लोशन की जगह रोजाना जैतून के तेल की मालिश करे यह घरेलु उपाय त्वचा में कसाव का कारगर तरीका है.

चावल और दूध Rice Flour and Milk for Skin Tightening

चावल के आटे में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाए और करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो ले. इससे चेहरे के रिंकल्स और डेड सेल्स दूर होने के साथ ही चेहरे की ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट आती है और चेहरा ग्लो करने लगता है.

ओट्स और दही Oats and Curd for Skin Tightening

ओट्स में थोड़ा सा दही मिलाकर इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दे अब कुछ देर के बाद इस मिश्रण को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे के बाद चेहरा साफ़ कर ले इससे चेहरे पर चमक आने के साथ ही डेड सेल्स भी साफ हो जाते हैं. और चेहरे में कसावट आने लगती है.

केले का फेस पैक Banana Face Pack for Skin Tightening

एक केले को अच्छी तरह मैश करने के बाद इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के बाद चेहरा धो ले केले से बना ये फेस पैक चेहरे में निखार लाने के साथ ही चेहरे की त्वचा को टाइट और मॉइश्चराइज्ड करता है.

मेथी के दाने Fenugreek Seeds for Skin Tightening

मेथी के दानों को रातभर भिगोने के लिए रख दे. सुबह इनका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ़ व ताजे पानी से धो ले. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटमिन्स चेहरे की ढीली स्किन में कसाव लाते है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

शहद और एलोवीरा Honey and Aloe Vera for Skin Tightening

एलोवीरा जैल में 1 चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स कर फेस पैक बना ले. अब इस फेस पैक को 15 – 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को धो लें। रोजाना यह उपाय आजमाने से जल्द ही ढीली हुई त्वचा टाइट होनी शुरू होने लगती है.

अंडे का मास्‍क  Egg mask for Skin Tightening

अंडे के सफेद भाग को 15 से  20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा ले जब यह सूख जाए तो चेहरे को अच्छी तरह से धो ले. ये त्वचा में कोलाजेन का निर्माण करता है। जिससे जल्द ही ढीली पड़ चुकी स्किन में कसावट आने लगती है.

कॉफ़ी पाउडर Coffee Face Mask for Skin Tightening

एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच चावल का आटा,  एक चम्मच शहद और दो चमच कच्चा दूध मिलाकर फेस मास्क तैयार कर ले. अब इस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा ले इसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर ले ये घरेलु नुस्खा चेहरे को टाइट और चमकदार बनाता है.