गर्मी में त्वचा रखे फ्रेश दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies Face Glow in Summer

गर्मियों में त्वचा की देखभाल घरेलू उपाय how to get rid of Dark Circle 

गर्मी में त्वचा रखे फ्रेशगर्मी में त्वचा रखे फ्रेश- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

  1. ग्लिसरीन, निम्बू और गुलाबजल को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर ले अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. गर्मियों में त्वचा को ठंडा और फ्रेश रखने का ये सबसे बेहतर तरीका है.
  2. गर्मियों में चेहरे को खूबसूरत और फ्रेश रखने के लिए त्वचा पर टमाटर के रस से बने आइस क्यूब से मसाज करे. इस नुस्खे से धूप में झुलसी त्वचा को राहत और त्वचा चमकदार बनी रहती है।
  3. गर्मियों में आँखों के नीचे आई क्रीम लगाना न भूले इससे वहां की त्वचा में नमी बनी रहेगी और झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी. लेकिन क्रीम को सोने से पहले धो ले क्योकि क्रीम के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती है।

  1. अगर गर्मियों में घमोरियां निकल आये तो इस पर पाउडर छिड़कने की बजाय बर्फ रगड ले इससे घमोरियों में काफी राहत मिलती है।
  2. गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगा ले इसके बाद चहरे को ताजे पानी से धो डालें यह घरेलु नुस्खा गर्मियों सनबर्न के असर को दूर करने में कारगर है .
  3. गर्मियों में स्किन को घूप के नुक्सान से बचाने और त्वचा में ठंडक बनाये रखने के लिए कॉटन की मदद से ठंडा दूध रोजाना स्किन पर लगाएं. इससे स्किन कोमल होने के साथ ही बहुत निखार जाती है यह उपाय ड्राय और नॉर्मल स्किन दोनों के लिए उपयोगी होता है.
  4. गर्मियों में स्किन को धूप की किरणों से बचाने के लिए चंदन के तेल या फिर चन्दन के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। चन्दन के फेस पैक त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और इसका तेल सनबर्न कम करता है.
  5. गर्मियों में रोजाना चेहरे पर नीम या गुलाब का फेस पैक लगाएं और सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले इससे टैनिंग की समस्या दूर होने के साथ ही आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

  1. गर्मियों में चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए बर्फ के कुछ टुकड़े चेहरे पर लगाए. इससे त्वचा में दिन भर धूप के कारण होने वाली जलन में सुकून मिलेगा और चहरे की खोई नमी भी वापस आ जायेगी इसके अलावा चेहरे पर गुलाब जल लगाने के बाद बर्फ लगाना फायदेमंद होता है.
  2. गर्मियों में चहरे को कूल और सुन्दर बनाये रखने के लिए गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही मिलकर चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा में ताजगी बनी रहती है और त्वचा में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचा जा सकता है.