आँखों का समय-समय पर चेकअप करवाते रहे

आँखों का समय-समय पर चेकअप करवाते रहे

Aankho ka samay-samay checkup karwate rahe

खूबसूरत आंखें मनुष्य की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं क्योंकि हमारी आँखे हमें इस सुंदर दुनिया का आनंद देती हैं. इसलिए अपनी आँखों का खास ख्याल रखना जरुरी होता है. आजकल की असंतुलित जीवन शैली में हम अपनी आँखों का ठीक प्रकार से ख्याल नहीं रख पाते. जिसके कारण हमारी आँखों में अनेक प्रकार की समस्याएं आने लगती हैं. आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए आंखों की सफाई और आंखों का व्या‍याम करना जरूरी है।

आंखों को सुरक्षित रखने के लिए हमें विटामिन-ए युक्त भोजन करना चाहिए जो आंखों की रोशनी तेज करता है और आंखों की समस्याओं से व्यक्ति को बचाता है. तथा अपने आहार में हरी सब्जियों और पानी की अधिक मात्रा रखें. ये सभी पोषक तत्व हमारी आँखों को सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं.

आँखों को सुरक्षित रखने के लिए आँखों का चेकअप 

आँखों को सुरक्षित रखने के लिए आँखों का चेकअप करवाते रहना चाहिए. चाहे आपकी आँख में कोई समस्या ना हो फिर भी आखो का टेस्ट जरूरी है. डायबिटीज के मरीजों को आँखों का खास ख्याल रखना जरुरी होता है इसलिए आई टेस्ट जरूर करवाये क्योकि डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसका असर आखो में अत्यधिक होता है. लम्बे समय तक डायबिटीज रहने के कारण आँखों की रोशनी भी जा सकती है.

पोषक तत्‍व को करें आहार में शामिल

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी और हरी साग-सब्जियों का अहिक मात्रा में सेवन करें. रोजाना 8-10 गिलास पानी पिए. इससे शरीर से विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते हैं तथा आँखे स्वस्थ रहती हैं.

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लें

आँखों को स्वस्थ स्वस्थ रखने के लिए कम से कम छ से आठ घंटे की नींद जरूर लें. आँखों की आस पास की त्वचा बहुत नाजुक होती है. इसलिए इसकी मालिश बादाम तेल से करें तथा अपनी आँखों को आराम दें.

आँखों की सुरक्षा के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का इस्‍तेमाल करे

हमारी आँखे बहुत अनमोल होती हैं. इसकी सुरक्षा करना बहुत अनिवार्य होता है. आँखों को धूल-मिट्टी और धूप से बचाने के लिए जब भी आप बाहर निकले तो आंखों पर शेड्स या चश्में का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही आंखों के मेकअप के लिए उच्च श्रेणी के उत्पादों का ही इस्तेमाल करें. अपनी आँखों पर अत्यधिक मेकअप नहीं करें. इससे आँखों को नुकसान पहुंचता है.

Aankho ko surkshit rakhne ke liye aakho ka checkup karwate rehna chahiye. Chahe aapki aankh me koi samsya na ho fir bhi aankho ka test jaruri hai. Diabetes ke marijo ko aankho ka khas khyal rakhna jaruri hota hai isliye eye test jarur karwaye kyoki diabetes aisi bimari hai jiska asar aakho me atydhik hota hai. Lambe samay tak diabetes rahne ke karan aankho ki roshni bhi ja sakti hai.