Diwali shopping tips in Hindi दिवाली 2017 शॉपिंग करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें

How to Do Perfect Shopping in Diwali 2017 दिवाली में शॉपिंग करने के आसान तरीके –

Diwali Shopping TipsDiwali Shopping Tips दिवाली त्यौहारों में सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इस पर्व का हर व्यक्ति बहुत बेसब्री से इतंजार करता है। जैसा की सभी जानते ही हैं कि इस त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है और यह भाई दूज तक चलता है।

इस अवसर पर हर कोई अपने दोस्तो और प्रियजनों को उपहार आदि देते ही हैं। हर व्यक्ति दिवाली पर जमकर शापिंग करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली या धनतेरस पर खरीददारी करते हुए किन- किन बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि  दिवाली कि शॉपिंग करते समय किन किन बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दिवाली में डार्क कलर के कपडे खरीदें Diwali Shopping Tips –

ये तो आप सभी जानते ही हैं कि माता लक्ष्मी को लाल और चमकीला रंग बेहद पसंद होते हैं। इसलिए अगर आप दिवाली में कपड़ो कि शॉपिंग कर रहे हैं तो डार्क कलर के कपडे खरीदें जैसे आप लाल, नारंगी और पिले आदि रंग के कपड़े खरीद सकते हैं, इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी, और कोशिश करे कि दिवाली के दिन रंग बिरंगे अर्थात डार्क कलर के कपड़े ही पहनें.

दीवाली पर चांदी-सोने के बर्तन खरीद लें Diwali Shopping Tips –

दोस्तों इस बात का भी खाश ध्यान रखें कि दीवाली पर अगर आप बर्तन खरीदने जा रहे हैं तो कोशिश करें कि स्टील के बर्तन न खरीदे क्यूकी इन बर्तनों में लोहा मिक्स होता है अगर आपको खरीदने ही हैं तो दिवाली के बाद खरीद लें पर दिवाली या धनतेरस पर न खरीदें। शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि दीवाली और धनतेरस पर लोहा खरीदना घर की उन्नति के लिए शुभ नहीं होता है। इस शुभ अवसर पर चांदी या सोने से बनी कोई भी छोटी-मोटी चीज आप खरीद सकते हैं। चांदी-सोने के बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती है।

दीवाली पर कौड़ी जरूर खरीदें Diwali Shopping Tips –

अगर दिवाली कि शॉपिंग कर रहे हैं तो एक बात का जरूर ध्यान रखें कि दीवाली की खरीददारी करते समय घर पर कौड़ी जरूर खरीदकर लाएं ऐसी मान्यता है कि कौड़ी लक्ष्मी जी का प्रतीक होता है जी हाँ दोस्तों कोड़िया माँ लक्ष्मी को बहुत प्रिय होती हैं और इसे खरीदने से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं और आप पर हमेशा उनका आशीर्वाद बना रहता है इससे आपके घर की धन में भी वृद्धि होती है और कभी भी आपको धन संबंधी परेशानियाँ नहीं होती हैं।

दीवाली पर तेल रखने वाला कोई बर्तन खरीदें Diwali Shopping Tips –

दिवाली से पहले धनतेरस के दिन अगर आप सामान खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि तेल रखने वाला कोई बर्तन घर पर खरीदकर न लाए। जी हाँ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन तेल रखने वाले बर्तन को नहीं खरीदना चाहिए ये सही नहीं माना जाता है।

भगवान की मूर्ति या शंख उपहार में न दें Diwali Shopping Tips

दोस्तों एक बाद हमेशा ध्यान रखें कि दिवाली से पहले किसी को भी व्यक्ति को चाहे वो आपका कितना ही खाश क्यों न हो पर उसे गिफ्ट में भगवान की मूर्ति या शंख नही देना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर से चली जाती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि दिवाली से पहले किसी को भी भगवान कि मूर्ति या शंख उपहार में न दें.

बजट को ध्यान में रखे Diwali Shopping Tips –

दिवाली कि शॉपिंग करते समय हम कई बार एक बात भूल जाते हैं कि हमारा बजट कितना हैं जी हाँ दोस्तों इस बात का खाश ध्यान रखें कि जब आप दिवाली की शॉपिंग करें तो अपने बजट को भी जरूर ध्यान में रखें और हो सके तो घर से अपना बजट निश्चित करलें की आपको कितने बजट तक का सामान खरीदना है. इससे आपको सामान खरीदने में आसानी रहेगी.