दिवाली लक्ष्मी पूजन के बाद जरूर करे ये 5 काम Diwali Mahalakshmi Pooja Vidhi

दिवाली पूजा क्या करे क्या न करे  Deepawali Puja Date Time 2019

दिवाली लक्ष्मी पूजन दिवाली लक्ष्मी पूजन- जीवन में धन-वैभव, ऐश्वर्य और सौभाग्य प्राप्ति के लिए दीपावली की रात्रि में लक्ष्मी-गणेश जी का पूजन सबसे श्रेष्ठ माना गया है। इस साल दीपावली का पर्व 27 अक्टूबर रविवार के दिन है आपके घर और कार्यस्थल पर माँ लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहे इसके लिए जरूरी होता है की दिवाली की रात की जाने वाली पूजा न केवल सच्चे मन से बल्कि कुछ जरूरी नियमों को ध्यान में रखकर की जाय क्योकि सच्चे मन और सही तरीके से की गयी पूजा अवश्य ही फलीभूत होती है आज हम आपको इस वीडियो में दिवाली पूजन के समय और पूजा के बाद किये जाने वाले जरूरी कामो के बारे में बताएँगे.

पूजन सही दिशा में करे Diwali Pooja Vidhi At Home

दीपावली के दिन सुबह से ही सभी लोग घरों में माँ लक्ष्मी जी के आगमन की तैयारी करते है और माँ को प्रसन्न करने के लिए कई तरीके अपनाते है. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जरूरी है की आप पूजा करते समय मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर करके बैठे वास्तुअनुसार उत्तर दिशा को धन की दिशा माना गया है जिस कारण यह दिशा कुबेर पूजा, लक्ष्मी पूजन और गणेश पूजन के लिए सबसे आदर्श दिशा मानी जाती है.  साथ ही पूजा से जुडी सामग्री और खील बतासे भी उत्तर दिशा में रखना शुभ होता है.

लक्ष्मी पूजा के बाद शंख जरूर बजाये Diwali Pooja Vidhi

शास्त्रों और वस्तु में भी ये माना गया है की शंख ध्वनि व घंटानाद करने से भगवान् अति प्रसन्न होते है और साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे ना सिर्फ आपके आस-पास का वातावरण शुद्ध और पवित्र होता है बल्कि घर के प्रत्येक सदस्य के मन-मस्तिष्क में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। इसीलिए मान्यता है की दीपावली पूजन के समय और बाद में घर के प्रत्येक कमरे में शंख घंट बजाने से नेगेटिविटी दूर होने के साथ ही घर में माता लक्ष्मी का वास रहता है.

बड़ो का आशीर्वाद ले How to Worship Lakshmi Pooja

शास्त्रों में ऐसा बताया गया है की कभी भी किसी बूढ़े बुजुर्ग या किसी अन्य व्यक्ति का अपनाम नहीं करना चाहिए इसीलिए दीपावली की रात पूजा के बाद घर के बड़ो और माता पिता का आशीर्वाद अवश्य ही लेना चाहिए माना जाता है की यदि आप ऐसा करते है तो माता पिता की पॉजिटिव एनर्जी आप में आती है और लाइफ में आप हर मुश्किल का सामना करने में समर्थ हो जाते है साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी आपको प्राप्त होती है.

पूजा के बाद आरती करे Diwali Lakshmi Pujan Process At Home

कहा जाता है की दीपवाली की रात माता लक्ष्मी और उनकी बहिन अलक्ष्मी दोनों एकसाथ धरती पर विचरण करने आती है जहा माँ लक्ष्मी सुख ऐश्वर्य की देवी है वही अलक्ष्मी दुःख दरिद्रता की सूचक है इसीलिए दीपावली की रात देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनका विधिवत-पूजन करने के बाद घी का दीपक जलाकर महालक्ष्मी जी की आरती जरूर करे ताकि माँ को प्रसन्न किया जा सके.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

दिवाली पूजा सामग्री तुरंत न हटाए Diwali Pujan Samagri

शास्त्रों में ऐसा माना गया है की दीपावली पूजन के तुरंत बाद माता की चौकी, कलश व अन्य सामग्री पूजास्थल से तुरंत नहीं हटानी चाहिए और ना ही पूजा के तुरंत बाद झाड़ू लगाना चाहिए. लक्ष्मी माता को चढ़ाया गया प्रसाद पूजा के बाद घर के सभी सदस्यों में वितरित कर देना चाहिए. इस तरह अगर आप भी माता लक्ष्मी का घर में स्थिर वास चाहते है तो दीपावली पूजा के बाद इन कामो को जरूर करे.