Diwali Dhanteras Shopping Ideas धनतेरस पर खुशहाली के लिए क्या खरीदें

धनतेरस पर खरीदे ये 11 चीजें Dhanteras Festival Shopping Tips

Diwali Dhanteras Shopping IdeasDiwali Dhanteras Shopping Ideas- दीवाली का त्यौहार सभी बड़े त्योहारों में से एक है दीवाली मां लक्ष्मीजी के पूजन के इस पर्व से ठीक दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है इस साल धनतेरस का यह पर्व 5 नवंबर सोमवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन देवताओं के वैद्य धनवंतरि और लक्ष्मी माँ के खजांची यानी की कुबेर जी की पूजा अर्चना की जाती है कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाये जाने वाले इस ‘धनतेरस’ पर्व को ‘धनवंतरि त्रयोदशी’ भी कहा जाता है मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोने चांदी या नए बर्तन खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है. आज हम आपको बताएँगे धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में किन चीजों की खरीदारी करने से आपके भाग्य में वृद्धि होती है और यह किस तरह से आपके लिए शुभ होता है.

लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति dhanteras shopping ideas  

धनतेरस के दिन अपने घर में लक्ष्मी गणेश जी मूर्ति अवश्य लानी चाहिए और दीवाली के दिन घर में इनकी स्थापना कर पूजा करनी चाहिए ऐसा करना बेहद ही शुभ होता है साथ ही घर धन-धान्य से भरा रहता हैऔर पूरे साल आपको किसी भी तरह के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है.

नए वाहन की खरीदारी dhanteras par kya khareede

अकसर लोग किसी नए वाहन खरीदने के लिए दीपावली या धनतेरस के दिन का इंतज़ार करते है इस दिन बहुत से लोग गाड़ियां खरीदते है मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन नयी गाडी खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन एक बात का आपको ख़ास ख्याल रखना चाहिए की धनतेरस के दिन राहुकाल होता है और राहुकाल में वाहन घर नहीं लाना चाहिए.

सोने-चांदी का समान dhanteras par kin cheejo ko laaye ghar

ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन सोने, चाँदी और पीतल की वस्तूये खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है इससे भाग्य प्रबल होता है और आपके धन सम्पदा में कई गुना वृद्धि होती है धनतेरस के दिन घर में धातु का सामान लाने से स्थिर लक्ष्मी का वास होता है. लोहे व एलुमिनियम और कांच से बनी चीजों को इस दिन खरीदने से बचना चाहिए.

पूजा के लिए पंचगव्य दिया dhanteras pujan samagri

धनतेरस के दिन दिया भी जरूरखरीदना चाहिए इस दिन पूजा के लिए पंचगव्य का दिया ख़रीदने से जीवन में आने वाली सभी तरह की परेशानियों का अंत होता है और भाग्य में कई गुना वृद्धि होती है.

दक्षिणवर्ती शंख व कमलगट्टे की माला dhanteras shopping tips

मान्यताओं के अनुसार इस दिन दक्षिणावर्ती शंख, रूद्राक्ष और कमलगट्टे की माला खरीदना भी बेहद शुभ होता है खासतौर पर यदि इस दिन कमलगट्टे की माला से घर में मन्त्र जाप किया जाय तो साक्षात् माँ लक्ष्मी जी आपके घर में निवास करती है.

स्फटिक श्रीयंत्र things buying dhanteras

धनतेरस के दिन घर में स्फटिक का श्रीयन्त्र लाना भी बेहद ही शुभ माना गया है कहा जाता है की यदि धनतेरस के दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना कर इसकी पूजा की जाय तो इसके जीवन में चमत्कारिक लाभ देखने को मिलते है. पूजा के बाद इस यंत्र को केसरियां रंग के कपडे में रखकर तिजोरी में रखना चाहिए.  ऐसा करने से पूरे साल घर में धन का आगमन होता रहता है.

झाड़ू जरूर खरीदे dhanteras shopping new ideas

धनतेरस के शुभ मौके पर झाड़ू खरीदना बहुत ही अच्छा माना जाता है। कहते है की इस दिन नयी झाड़ू घर लाने से घर के सारी नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है।और घर में खुशियां आती है.

नमक खरीदे dhanteras festival tips

धनतेरस के दिन नमक खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है इस दिन नमक खरीदने से घर में धन और सुख शांति आती है साथ ही घर की नेगटिव एनर्जी घर से बाहर चली जाती है वास्तुशास्त्र में भी नमक को बहु ही शुभ माना गया है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गोमती चक्र या कोडियां dhanteras ghar laaye ye cheeje

कोडियां माँ लक्ष्मी जी को काफी प्रिय होती है. कहते है की जहाँ कोडियां होती है वहाँ माँ लक्ष्मी जरूर निवास करती है धनतेरस के दिन पूजा के लिए पीली कोडियां या फिर एक बड़ा गोमती चक्र खरीदना बेहद ही शुभ होता है. यदि आपको बड़ा गोमती चक्र ना मिल पाए तो आप 11 छोटे गोमती चक्र भी ले सकते है शाम के समय माँ लक्ष्मी जी की पूजा के साथ इन कोडियो की भी पूजा करे और फिर इन्हें लाल कपडे में बांधकर तिजोरी में रखने से माँ लक्ष्मी जी का घर में निवास होता है.

धनिये के बीज dhanteras Lakshmi koober pujan

धनिया भी माँ लक्ष्मी जी को काफी प्रिय है और इसे धन का प्रतीक माना गया है मान्यता है की जिस घर में साबूत धनिया होता है वहां माँ लक्ष्मी जी जरूर निवास करती है इसीलिए धनतेरस के दिन घर में सबूत धनिया अवश्य ही खरीदकर लाना चाहिए और पूजा के बाद इसे घर के गमलों या आंगन में बोना चाहिए कहा जाता है की ये धनिया जितना फलता फूलता है उतना ही घर की आर्थिक स्तिथि भी फलती फूलती है.

कुबेर की मूर्ति dhanteras kya khreede kya naa khreede

धनतेरस कके दिन देवताओं के कोषाध्यक्ष माने जाने वाले कुबेर की पूजा का ख़ास महत्व होता है मान्यता है की इस दिन कुबेर की मूर्ति जरूर खरीदनी चाहिए और इसे घर के उत्तर दिशा में रखना चाहिए धनतेरस के दिन कुबेर की पूजा करने से घर और कारोबार में धन समृद्धि का वास होता है.