दिवाली पूजा विधि Diwali Date 2019 Lakshmi Puja Upay

दिवाली की रात भूलकर भी ना करे 7 काम Diwali 2019 Puja Vidhi Upay

दिवाली पूजा विधिदिवाली पूजा विधि- कार्तिक माह की अमावस्या तिथि की रात को दिवाली का त्यौहार पूरे भारतवर्ष में धूमधाम से मनाया जाता है। देवी लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है शास्त्रों के अनुसार यदि दिवाली की शाम को शुभ मुहुर्त में माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना की जाय तो घर पर माँ माँ का स्थिर निवास होता है और जीवन में धन-संपदा की कभी कोई कमी नहीं रहती। शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्य बताये गए है जिन्हें दिवाली की रात भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आज हम आपको इन्हें कार्यो के बारे में बताएँगे.

देर तक ना सोये Diwali Don’t sleep late

शास्त्रों में भी ये बताया गया है की व्यक्ति को हमेशा ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए. बहुत से लोगो को देर से जागने की आदत होती है ऐसे लोगो को विशेषकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए. दीपावली के त्यौहार के दौरान प्रातःकाल जल्दी उठना चाहिए क्योकि ऐसा करने से माँ प्रसन्न होती है और आपको सुखी जीवन व धनधान्य का वरदान देती है. साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए की सूर्यास्त के समय बिलकुल भी ना सोये क्योकि दिवाली के दिन संध्याकाळ में माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है और इस समय माँ धरती पर विचरण करती है.

क्रोध ना करे Don’t be angry Diwali Tips

क्रोध और आलस व्यक्ति की बुद्धि का नाश करने वाले होते है क्रोद्ध के आवेश में आकर अक्सर व्यक्ति सही गलत की पहचान नहीं कर पाता है और ऐसा काम कर बैठता है जिससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए विशेषकर दिवाली पर्व के दौरान यदि आप माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है तो अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे और श्रद्धा भाव के साथ माता लक्ष्मी का पूजन करे.

घर को गन्दा न करे Don’t mess up the house

यूँ तो हमेशा ही घर को स्वच्छ रखना चाहिए लेकिन विशेषकर दीपावली पर्व के दौरान घर में स्वछता का ख़ास ख्याल रखना चाहिए इस दिन घर में किसी भी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए साथ ही दिवाली की सफाई के दौरान इस बात का भी ध्यान रखे की झाड़ू में माता लक्ष्मी का वास माना गया है जिस कारण दीपावली या अन्य दिनों में भी कभी भी झाडू को पैर न लगने दें.

रात को ना सोये Don’t sleep at night

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की दीपावली महालक्ष्मी की रात घर में मां लक्ष्मीजी का आगमन होता है इसीलिए इस दिन रात्रि जागरण करना बहुत ही शुभ माना जाता है. महालखमी की रात लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए दीपावली की रात सोना नहीं चाहिए बल्कि रात्रि जागरण कर माँ को प्रसन करना चाहिए.

भिक्षु को खाली हाथ ना जाने दे Diwali Do Not These Things

दीपावली की रात यदि आपके घर कोई भिक्षु आ जाय तो उसे खाली हाथ नहीं लौटना चाहिए. घर पर आये व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य अनुसार कुछ न कुछ दान दक्षिणा देकर पूरे मान सम्मान के साथ विदा करना चाहिए. कहा जाता है की माता लक्ष्मी पृथ्वी पर अपने भक्तों की परीक्षा के लिए किसी भी रूप में आ सकती है इसीलिए यदि आपके द्वार कोई दान मांगने आये तो उसे खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए.

माँ लक्ष्मी जी को तुलसी ना चढ़ाये Happiness tips For Diwali

प्राचीन कथाओं के अनुसार भगवान विष्णु जी को तुलसी सबसे ज्यादा प्रिय है जिस कारण उन्हें पूजा में तुलसी चढ़ाना शुभ माना जाता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को उनकी पूजा में तुलसी नहीं चढ़ाई जाती है इसका एक कारण यह है की माता लक्ष्मी भगवान् विष्णु जी की पत्नी है और तुलसी भगवान विष्णु के दूसरे स्वरुप शालिग्राम की पत्नी हैं. इसीलिए माँ लक्ष्मी को तुलसी नहीं चढ़ाई जाती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

किसी का भी अनादर ना करे Don’t disrespect Anyone Diwali Tips

शास्त्रों में ऐसा बताया गया है की कभी भी अपने से बड़े बूढ़े, किसी महिला या किसी कन्या का अनादर नहीं करना चाहिए. ऐसा करना व्यक्ति के जीवन में अशुभ प्रभाव डालता है वही विशेषकर दीपावली के दिन यदि किसी घर में इन सभी का अनादर होता है तो उस घर से माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैइसीलिए गलती से भी दीपावली के दिन किसी का भी अनादर नहीं करना चाहिए.